झाबुआ

ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा आइकॉनिक सप्ताह मनाया गया।

Published

on


झाबुआ, 21 अप्रेल 2022। आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत 11 अप्रेल, से 17 अप्रेल 22 तक ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा आइकॉनिक सप्ताह मनाया गया। यह कार्यक्रम दिल्ली के विज्ञान भवन में रखा गया एवम इस कार्यक्रम में देश के लगभग सभी राज्यों से प्रतिभागी आए। नेशनल कांफ्रेंस ऑन लोकलाइजेशन ऑफ SDG ऑन पॉवर्टी फ्री एंड एन्हांस लाइवलीहुड्स विलेज एवम सेल्फ सफिशियंट इन्फ्रास्ट्रक्चर इन विलेज थीम अंतर्गत झाबुआ जिले से जिला परियोजना अधिकारी श्री देवेन्द्र श्रीवास्तव, मिनाक्षी की अध्यक्षता में गड़वाड़ा, घुघरी, गंगाखेड़ी,मोहनपुरा, उमरियाविजयंत्र के प्रधान, मेघनगर जनपद अध्यक्ष द्वारा प्रतिभागिता की गई।
इसके अलावा मोहनपुरा ग्राम पंचायत की श्री राम स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष ताराबाई एवं सीता स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष भूरीबाई ने मंच पर अपने द्वारा किए गए अनाज बैंक की पहल को प्रस्तुत किया। गांव में चल रही परेशानियों को देखते हुए समूह की महिलाओं ने समूह की साप्ताहिक बैठक में एक निर्णय लिया जिसमें उन्होंने एकल महिला, शारीरिक एवम मानसिक रूप से पीड़ित लोगों, नुक्ता कार्यक्रम में एक एक मुट्ठी अनाज इखत्ता कर जरूरतमंद लोगों की मदद की, जिसके लिए उन्हें राष्ट्र स्तर पर खूब सराहना मिली।
कार्यक्रम में मौजूद राष्ट्रीय स्तर से श्रीमान सुशील कुमार, सचिव, पंचायती राज, श्रीमती रेखा यादव ज्वाइंट सेक्रेटरी एवम अन्य अतिथिगण ने समूह की दीदियों द्वाआ बनाए गए अनाज बैंक की खूब सराहना की और साथ ही सभा में मौजूद सभी प्रतिभागियों से ऐसी पहल करने को बढ़ावा देते हुए आग्रय किया।
श्रीमान सुशील कुमार जी ने आने वाले 24.4.22 को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस की बधाई दी एवम सभी से यह दिवस मनाने का आग्रह किया।
इस उपलब्धि पर कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन द्वारा एनआरएलएम के कार्यो की प्रशंसा की है एवं बधाई दी है।

Trending