झाबुआ

नेशनल लोक अदालत को सफल बनाने के लिए बैठकों का दौर जारी।

Published

on


झाबुआ, 22 अप्रेल 2022। नेशनल लोक अदालत को सफल बनाने के लिए बैठकों का दौर जारी है। इसी क्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ द्वारा दिनांक 14 मई-2022 को वर्ष की द्वितीय नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। इसकी तैयारियों को लेकर दिनांक 22 अप्रैल-2022 को माननीय प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्रीमान मोहम्मद सैय्यदुल अबरार जी की अध्यक्षता में जिला मुख्यालय झाबुआ के न्यायाधीशगणों की बैठक माननीय प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश के विश्राम कक्ष तथा तहसील न्यायालय पेटलावद/थांदला के न्यायाधीशगणों के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से हुई। बैठक में अधिक से अधिक प्रकरणों के निराकरण को लेकर चर्चा की गई साथ ही लोक अदालत को सफल बनाने की रूपरेखा बनाई गई। माननीय महोदय जी ने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत में इस बार सबसे अधिक प्रकरणों को निराकरण कर पक्षकारों को लाभ देना होगा। माननीय महोदय जी द्वारा उपस्थित समस्त न्यायाधीशगणों को निर्देशित करते हुये कहा कि अभी से न्यायालय में लंबित मामलों को चिन्हित करने की आवश्यकता है ताकि लोक अदालत में अधिक से अधिक संख्या में प्रकरणों का निराकरण किया जा सके। समस्त मामलों में न्यायालय से संबंधित पक्षकारों को नोटिस भेजा जाये तथा संबंधित थानों से नोटिसों को तामिल कराने हेतु निर्देशित किया जाये।
बैठक में सचिव/जिला न्यायाधीश श्रीमान लीलाधर सोलंकी जी ने कहा कि नेशनल लोक अदालत में समझौता योग्य आपराधिक प्रकरण, चैंक बाउंस के प्रकरण, मोटर दुर्घटना के क्लेम प्रकरण, विद्युत अधिनियम के अंतर्गत अपराध से संबंधित प्रकरण, वैवाहिक, भरण-पोषण, सिविल प्रकरण, राजस्व के प्रकरण जो न्यायालय में लंबित हैं, भू-अर्जन प्रकरण श्रम विभाग, बीएसएनएल, जलकर का निराकरण आपसी सुलह-समझौते के आधार पर किया जायेगा।
माननीय महोदय के निर्देशानुसार दिनांक 14 मई-2022 को होने वाली वर्ष की द्वितीय नेशनल लोक अदालत में कुल 14 खण्डपीठों का गठन किया गया है जिसमें जिला मुख्यालय झाबुआ में 09 खण्डपीठें, तहसील न्यायालय पेटलावद में 03 खण्डपीठें एवं तहसील न्यायालय थांदला में 02 खण्डपीठों का गठन किया गया है।
उक्त बैठक में प्रधान न्यायाधीश श्रीमान हितेन्द्र कुमार मिश्रा, विशेष न्यायाधीश श्रीमान महेन्द्र सिंह तोमर, सचिव/जिला न्यायाधीश श्रीमान लीलाधर सोलंकी, अपर जिला न्यायाधीश श्रीमान संजय चौहान, श्रीमान भरत कुमार व्यास, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्रीमान गौतम सिंह मरकाम, न्यायिक मजिस्ट्रेट श्रीमान विजय पाल सिंह चौहान, सुश्री साक्षी मसीह, पेटलावद न्यायालय से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जुडे़ अपर जिला न्यायाधीश श्रीमान मनोहरलाल पाटीदार, न्यायिक मजिस्ट्रेट श्रीमान चिराग अरोरा, श्रीमती रूचि पटेरिया अरोरा तथा थांदला न्यायालय से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जुडे न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री सचिन कुमार जाधव, सुश्री प्रमिला राय उपस्थित रहें।

Trending