DHAR

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना रतलाम से वैष्णो देवी यात्रा के लिए 364 यात्री रवाना हुए

Published

on

विधायक श्री काश्यप, श्री राजेंद्रसिंह लुनेरा द्वारा ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया

अगले साल हवाई जहाज से भी तीर्थ यात्रा का अवसर मिलेगा : विधायक श्री काश्यप

रतलाम / मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत रतलाम से वैष्णो देवी के लिए शनिवार को विशेष ट्रेन द्वारा 364 यात्री रवाना हुए। रतलाम रेलवे स्टेशन पर विधायक श्री चेतन्य काश्यप, श्री राजेंद्रसिंह लुनेरा, महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान के अध्यक्ष श्री भरत बैरागी द्वारा तीर्थ यात्रियों के लिए विशेष ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इसके पूर्व यात्रियों का स्वागत, सम्मान समारोहपूर्वक किया गया। इस अवसर पर सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के श्री सुनील सारस्वत, श्री अरुण त्रिपाठी, श्री हेमंत राहोरी, श्री के.के. सोनी, श्री नीलेश गांधी, श्री निर्मल कटारिया, कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, एसडीएम श्री राजेश शुक्ला, तहसीलदार श्रीमती अनीता चौकोटिया आदि उपस्थित थे।

समारोह में मुख्य अतिथि विधायक श्री चेतन्य काश्यप ने कहा कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना एक अभूतपूर्व योजना है। इसके माध्यम से हर वर्ग को अपने तीर्थ की यात्रा कराने का बीड़ा मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने उठाया है। योजना के तहत ऐसे तीर्थ की भी यात्राएं होगी, जिनमें हवाई जहाज की यात्रा करना होती है। उम्मीद है अगले साल हवाई जहाज से भी तीर्थ यात्रा का अवसर मिलेगा।  श्री काश्यप ने कहा मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्रवण कुमार की भावना लेकर सभी बुजूर्गों को तीर्थ यात्रा करवाने की शुरूआत की है। उनके नेतृत्व में मध्यप्रदेश सरकार ने सामाजिक सरोकार के कई उपक्रम किए है, जिनमें लाडली लक्ष्मी योजना, संबल योजना से कई परिवार लाभान्वित हुए है। रतलाम में वैष्णादेवी तीर्थ की यात्रा के लिए 300 का कोटा मिला था, 364 यात्रियों का तीर्थ पर जाना प्रशासन की जागरूकता का परिचायक है।

महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान के अध्यक्ष श्री भरत बैरागी ने कहा कि हर व्यक्ति के जीवन में तीर्थ करने की कामना होती है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने तीर्थ दर्शन योजना आरंभ कर जन-जन की भावनाओं को पूरा किया है। ऐसी योजनाओं से समरसता बढ़ती है। उन्होंने कहा कि रतलाम जिले में विधायक श्री चेतन्य काश्यप के प्रयासों से चौतरफा विकास कार्य हो रहे है और धार्मिक गतिविधियां भी लगातार चल रही है। समरसता और विकास की दृष्टि से रतलाम जिला नए कीर्तिमान बनाएगा।

कलेक्टर श्री कुमार पुरूषोत्तम ने कहा कि आमतौर पर बच्चे माता-पिता को तीर्थ यात्रा करवाते है, लेकिन मध्यप्रदेश में सरकार इस जिम्मेदारी का निर्वाह कर लोकतांत्रिक मूल्यों को सार्थक कर रही है। कार्यक्रम के आरंभ में स्वागत उद्बोधन श्री सुनील सारस्वत ने दिया। कार्यक्रम का संचालन श्री हेमंत राहोरी ने किया, आभार श्री नीलेश गांधी ने माना।

Trending