झाबुआ

केशव इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों ने समझा:’कैसे काम करती है पुलिस’?

Published

on

केशव इंटरनेशनल स्कूल द्वारा विद्यार्थियों के ज्ञान वर्धन एवं न्याय व्यवस्था को बेहतर ढंग से समझाने के उद्देश्य से, पुलिस हमारी मित्र है, कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इसके तहत पुलिस विभाग झाबुआ के विशेष सहयोग से, विद्यार्थियों को जीवन में पहली बार पुलिस थाना एवं कंट्रोल रूम जाकर पुलिस की कार्यप्रणाली को विस्तार से समझने का मौका मिला।

हल ही में अपनी कार्य कुशलता के आधार पर श्रेष्ठ कार्य के लिए ISO सर्टिफिकेट प्राप्त,थाना कोतवाली झाबुआ पर,थाना प्रभारी संजय रावत द्वारा बच्चों को फिल्मों में दिखाई देने वाली पुलिस का उदाहरण देते हुए,असल जिंदगी की पुलिस के कार्य को समझाया गया।

उनके द्वारा बताए गया, कि किस प्रकार पुलिस कर्मी अत्यधिक तनावपूर्ण वातावरण में काम करने के बावजूद अपने निजी जीवन में सकारात्मकता एवं सामाजिक जीवन का संतुलन बनाए रखते हैं।


थाना प्रभारी रावत द्वारा बच्चों को बताया गया,कि जन सेवा के लिए पुलिस उसी प्रकार सदैव तत्पर रहती है,जिस प्रकार देश के सैनिक विदेशी शत्रुओं से देश की रक्षा करने के लिए तत्पर रहते हैं।देश में आंतरिक राष्ट्र-विरोधी तत्त्वों से पुलिस देशवासियों की सुरक्षा करती है,एवं कानून व्यस्था बनाए रखने में एहम भूमिका निभाती है।


पुलिस थाना भ्रमण के दौरान बच्चों में काफी उत्साह नज़र आया,कंट्रोल रूम में सम्पूर्ण नगर के विभिन्न स्थानों को एक ही जगह से देख कर,बच्चे रोमांचित हो गए।अंत मे थाना प्रभारी द्वारा सभी बच्चों को चॉकलेट वितरित की गई।

थाना भ्रमण कार्यक्रम के दौरान झाबुआ पुलिस द्वारा बच्चों को उत्साहपूर्वक विस्तृत कार्यप्रणाली समझाने एवं बच्चों की व्यावहारिक समझ बढ़ाने हेतु केशव इंटरनेशनल स्कूल की प्राचार्य अम्बिका टवली,भ्रमण कार्यक्रम प्रमुख देवीलाल डामोर व सौरभ जायसवाल ने थाना प्रभारी संजय रावत व सम्पूर्ण झाबुआ पुलिस टीम का,आभार व्यक्त किया।

हिमांशु त्रिवेदी

प्रदेशिक जन समाचार

Trending