DHAR

बिलपांक के प्राचीन विरुपाक्ष महादेव मंदिर में काशी की तर्ज पर कारिडोर निर्माण की तैयारी मंदिर होगा भारत के पर्यटन नक्शे में शामिल

Published

on

 

कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने बिलपांक पहुंचकर विधायक श्री मकवाना तथा ग्रामीणों से चर्चा की

रतलाम/  रतलाम ग्रामीण क्षेत्र में बिलपांक के प्राचीन विरुपाक्ष महादेव मंदिर में काशी की तर्ज पर कारिडोर निर्माण की तैयारी की जा रही है। मंदिर भारत के पर्यटन नक्शे में सम्मिलित होगा। इसे लेकर कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम सोमवार शाम बिलपांक मंदिर परिसर में पहुंचे, वहां मौजूद ग्रामीण विधायक श्री दिलीप मकवाना, पूर्व किसान आयोग अध्यक्ष श्री ईश्वरलाल पाटीदार, श्री अशोक पाटीदार तथा अन्य ग्रामीणजनों से चर्चा कर योजना की जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, एसडीएम सुश्री कृतिका भीमावद, परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण श्री अरुण पाठक, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग श्री अनुराग सिंह, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री धनोतिया, तहसीलदार श्री गोपाल सोनी, रतलाम हेरिटेज से जुड़े सुश्री विनीता तांतेड, श्री प्रतीक दलाल आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने ग्रामीणजनों को बताया कि मंदिर के कॉरिडोर निर्माण पर लगभग साढ़े 3 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। समस्त राशि जनसहयोग से एकत्र होगी। विधायक श्री दिलीप मकवाना ने भी विधायक निधि से राशि देने की बात कही। श्री ईश्वरलाल पाटीदार ने भी कहा कि जनसहयोग द्वारा राशि एकत्र की जाएगी। उपस्थित ग्रामीणजनों ने भी सहयोग के लिए आश्वस्त किया। कॉरिडोर निर्माण के लिए बिलपांक के सभी ग्रामीणवासियों ने प्रशासन को मंदिर क्षेत्र के विकास में पूर्ण सहयोग तथा अपने भवनों को स्वेच्छा से हटाकर कॉरिडोर निर्माण के लिए भूमि प्रदान की गई है। उक्त स्थानों के रहवासियों को गांव में ही अन्यत्र स्थान पर भूमि प्रदान की गई है। मंदिर परिसर क्षेत्र में भवनों के हटने से विरुपाक्ष मंदिर परिसर के छोटे मंदिरों की भव्यता  देखी जा सकती है।

भूमिपूजन किया

इसके पश्चात विधायक श्री दिलीप मकवाना, कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम, श्री ईश्वरलाल पाटीदार द्वारा विरुपाक्ष महादेव मंदिर के आसपास के रहवासियों के लिए नवीन स्थान पर घरों के निर्माण हेतु भूमिपूजन भी किया गया।

Trending