DHAR

व्यवहारिक समस्याओ को लेकर जिले के पटवारियो ने तहसीलदारो को सौपा ज्ञापन ।

Published

on

झाबुआ । मध्य प्रदेश पटवारी संघ के प्रांतीय आवाहन पर आज जिले की समस्त तहसीलों में पटवारियों को आने वाली विधिक व्यावहारिक समस्याओं को लेकर पटवारियो ने प्रमुख् सचिव राजस्व और आयुक्त भू अभिलेख म.प्र.के नाम तहसीलदारो को ज्ञापन सौंपे गए ।
मध्य प्रदेश पटवारी संघ के प्रांतीय उपाध्यक्ष अखिलेश मुलेवा ने बताया कि बताया कि प्रदेश में पटवारियों को विभिन्न कार्यों में हो रही व्यावहारिक समस्याओं को लेकर शासन प्रशासन का ध्यान आकर्षण करने हेतु आठ बिंदूओ पर ज्ञापन प्रदेश के साथ जिले की समस्त तहसीलों में तहसीलदारो को प्रमुख् सचिव राजस्व और आयुक्त भू अभिलेख के नाम संबोधित ज्ञापन सौंपा गए । श्री मुलेवा ने बताया कि पटवारी लंबे समय से अपनी मांगों को लेकर आंदोलन करते रहे हैं लेकिन सरकार द्वारा उनकी एक भी मांग को गंभीरता से सुना नहीं गया है आज दिनांक तक उनकी मांगों पर कोई सकारात्मक कार्रवाई नहीं की गई है पटवारी के कार्यों का यदि ईमानदारी से जमीनी स्तर पर सर्वे किया जाए तो ग्रामीण स्तर पर पटवारी ही सबसे ज्यादा कार्य करते हैं, पटवारियों को इतना अधिक कार्य करने के उपरांत भी जीवनकाल में कोई पदोन्नति नहीं दी जाती । पटवारी जिस पद पर पदस्थ होता वहीं से सेवानिवृत्त हो जाता है । पटवारियों की सी.आर. नही लिखी जाती है और ना ही समयमान वेतनमान का लाभ यथा समय दिया जा रहा है । पटवारियों को समस्या /समीक्षा बैठक के नाम पर आए दिन ऑफिसों में बैठाए रखा जाता है । पटवारी दिनभर फील्ड का काम करें एवं शाम को समीक्षा बैठक में उपस्थित हो । पीएम किसान एवं सीएम किसान सम्मान निधि पटवारियो के गले की फांस बन के रह गई है । इस योजना में नित नए नए प्रयोग किए जा रहे हैं, और पटवारी प्रताड़ित हो रहे हैं । प्रतिवर्ष आधार कार्ड मोबाइल नंबर एवं फोटो सत्यापन कराया जा रहा है । इस प्रकार पटवारियों का शोषण हो रहा है । स्वामित्व योजना बीपीएल जांच एवं खाद्य पर्ची मुख्यमंत्री आवास विकास योजना, वषर््ा मे दो बार फसल गिरदावरी और अब जायद गिरदावरी को सम्पूर्ण प्रदेश मे लागू कर दिया है । सीएम हेल्पलाइन ऐसी योजनाएं हैं जिसमें पटवारी मानसिक रूप से अत्यधिक प्रताड़ित हो रहे हैं, और इस प्रताड़ना से हमारे 30 से अधिक साथी दुर्घटनाओं शिकार होकर दिवंगत हो चुके हैं । इसके अतिरिक्त कानून व्यवस्था एवं अन्य आपातकालीन सेवा में पटवारियों को लगा दिया जाता है ,जो अपने घ्र परिवार को छोड़कर ड्यूटी में लगे रहते हैं । कई पटवारी साथी तनावग्रस्त होकर अवसाद की स्थिति में चले गए है । पटवारियो ने मांग की है कि उनकी न्यायोचित मांगों पर शासनस्तर से गंभीरता पूर्ण विचार करने एवं पटवारियों को मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार सप्ताह में 5 दिन कार्यालय समय में कार्य करने हेतु निर्देश प्रसारित किया जाए । अन्यथा की स्थिति में मध्य प्रदेश के पटवारी 1 जून से आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर कार्यालयीन समय में ही कार्य करेंगे एवं इसके लिए शासन-प्रशासन स्वयं जिम्मेदार होंगे ।
पटवारी संघ के प्रांतीय आवाहन पर बुधवार को जिले की तहसीलों में तहसील अध्यक्ष सर्व श्री ईश्वरलाल पाटीदार पेटलावद ,मलसिंह डामोर थांदला, आनंद मेला मेघनगर ,गोपाल जोशी राणापुर ,छतर सिंह रावत रामा ,एवं तहसील झाबुआ मे नानूराम मेंरावत के साथ गोविन्द हाडा ठाकुर सिह भूरिया, निलेश पाटीदार, आलोक निनामा, नब्बूूसिंह डामोर, पूजा ओसारी, नेहा राठौर, अंजलि कटारा, हेमलता बामनिया, करणसिंह बामनिया ने तहसीदार आशीष राठौर को ज्ञापन सौंपा । इस अवसर पर बडी संख्या मे पटवारीगण उपस्थित रहे।
सलग्न फोटो- ज्ञापन सोपते हुए पटवारीगण
——————————————————

Trending