DHAR

2 जून को भव्य रूप से राजपुत समाज मनायेगा वीर महाराणा प्रताप की जयंती । समाज के घर घर जाकर किया जारहा आमंत्रण पत्रिकाओं का विवतरण

Published

on

 2 जून को भव्य रूप से राजपुत समाज मनायेगा वीर षिरोमणी महाराणा प्रताप की जयंती ।
समाज के घर घर जाकर किया जारहा आमंत्रण पत्रिकाओं का विवतरण

झाबुआ । महाराणा प्रताप भारत के इतिहास में एक अग्रणी व्यक्ति हैं। उन्हें लोक और समकालीन राजस्थानी संस्कृति में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में याद किया जाता है और उन्हें पूरे देश भर में प्रखरें योद्धा के रूप में याद किया जाता है। राजस्थान के इतिहास में उनका योगदान बहुत बड़ा है। अपनी मृत्यु की अवधि के दौरान, प्रताप ने अपने बेटे अमर सिंह से कहा था कि वह कभी भी मुगलों के सामने न झुकें और चित्तूर को वापस जीतें। 19 जनवरी 1597 को उनकी मृत्यु हो गई, 56 वर्ष की आयु में, चावंड में एक शिकार दुर्घटना में लगी चोट के कारण महाराणा प्रताप की मृत्यु हो गई। उक्त बात राजपूत समाज के अध्यक्ष भेरूसिंह सोलंकी ने महाराणा प्रताप के जन्मोत्सव की आमन्त्रण पत्रिका के राजपुत समाज के घर घर जाकर आमंत्रण पत्रिका के वितरण के अवसर पर कहीं ।
नगर में वीर शिरोमणी महाराणा प्रताप की जयंती 2 जून गुरूवार ज्येष्ठ शुक्ल तृतीया को भव्यतम रुप में को नगर की परम्परानुसार पैलेस गार्ड में मनाया जावेगा । जानकारी देते हुए समाज के उपाध्यक्ष रविराजसिंह राठौर ने बताया कि 1 जून बुधवार को सायंकाल 5 बजे से नारीशक्ति द्वारा रांगोली एवं राजस्थानी माण्डने का आयोजन होगा । 2 जून गुरूवार को सायंकाल 5 बजे से पैलेस गार्डन से शौर्ययात्रा प्रांरभ होगी जो नगर भ्रमण के बाद पैलेस गार्डन पहूचेगी । सायंकाल 7-40 बजे मुख्य अतिथि एवं समाजजनों की उपस्थिति में महाराणा प्रताप के चित्र पर दीप प्रज्जवलन एवं पुष्पांजलि का कार्यक्रम होगा । तत्पश्चात सायंकाल 7-50 बजे से 8-30 बजे पुरस्कार वितरण अतिथियों द्वारा किया जावेगा । रात्री 8-45 पर आभार प्रदर्शन के साथ कार्यक्रम का समापन होगा ।

राजपुत समाज के अध्यक्ष एवं पदाधिकारियों द्वारा बुधवार से श्री राजपुत समाज के प्रत्येक घर पर जाकर पत्रिका का वितरण किया जारहा है । तथा समाज के प्रत्येक परिवार से संपर्क कर उन्हे सपरिवार पधार कर कार्यक्रम काो सफल बनाने के लिये अनुरोध किया जारहा है । महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर सभी समाजजनों को सफेद कुर्ता-पायजामा अथवा राजपुताना पहनावे के साथ तथा महिलाओं को राजपुतानी पोशाक मे शामील होने कका अनुरोध भी किया गया है । इस अवसर पर समाज के प्रतिभावान मेधावी छात्र-छात्राओं एवं वरिष्ठ समाजजनों का सम्मान समारोह भी आयोजित होगा । हिंदुजा वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप के जन्मोत्सव की आमंत्रण पत्रिका का वितरण समाज के अध्यक्ष भेरू सिंह जी सोलंकी के नेतृत्व में प्रारंभ किया गया और तय किया गया है कि प्रत्येक वार्ड में जो वार्ड प्रभारी बनाए गए हैं उनके साथ अध्यक्ष एवं अन्य पदाधिकारियों के साथ जाकर हर परिवार को आमंत्रित किया जारहा हेै ।
समाज के सरंक्षक ठा. लाखनसिंह सोलंकी,ठा. यशवंतसिसंह पंवार, ठा. विजयसिंह राठौर, ठा. मनोहरसिंह राठौर ने सभी समाजजनों से सपरिवार इस भव्य आयोजन में सहभागिता करने की अपील की है ।

Trending