DHAR

मानवसेवा के क्षेत्र में सत्यसाई सेवा समिति कर रही मानव सेवा माधव सेवा के महामंत्र को साकार- प्रति सप्ताह लगाया जाता है, ग्राम हरथली में मेडीकल केंप- चमत्कारिक रूप से दृष्टि बाधित बालिका की आंखों की रोशनी लौटी

Published

on

रतलाम । श्री सत्यसाई सेवा समिति रतलाम द्वारा मानव सेवा माधव सेवा के तहत जहां आध्यात्मिक एवं शैक्षणिक गतिविधियों का निस्वार्थ भाव से संचालन किया जाता है, वही समिति द्वारा निरन्तर सुदुर ग्रामों को गोद लेकर वहां सेवा गतिविधियों के साथ मेडिकल केंप का भी पिछले 20 वर्षो से अधिक समय से आयोजन भी किया जाता है । समिति के संदीप दलवी ने जानकारी देते हुए बताया कि रतलाम की श्री सत्यसाई समिति द्वारा जीव सेवा शिव सेवा के महामंत्र को साकार करते हुए गोद लिये गये गये ग्राम हरथली में प्रति सप्ताह रविवार के दिन मेडिकल केंप का आयोजन करके ग्रामीण एवं गरीब वर्ग के लोगों की जांच के साथ ही उन्हे निशुल्क दवाईयों वितरण प्रति सप्ताह रविवार को किया जाता है । श्री दलवी के अनुसार समिति द्वारा मेडिकल कैंप के माध्यम से सुदूर क्षेत्रों में जाकर जहाँ चिकित्सा साधनों का अभाव है वहां के लोगों का निस्वार्थ भाव से उपचार किया जाता है एवम जरुरत के अनुसार निशुल्क दवाओं की व्यवस्था भी की जाती हैं । नियमित रूप सेें ये मेडिकल कैंप आयोजित किये जारहे है । इसी कडी में 5 जून रविवार को ग्राम हरथली में डा. गिरीश गौड जो नगर के प्रसिद्ध होम्योपेथिक विशेषज्ञ हैे, के द्वारा हरथली में आयोजित शिविर में दो दर्जन से अधिक मरीजों का मेडिकल चेकअप किया गया तथा उन्हे दवाईयों का वितरण किया गया ।

इस मेडिकल केंप में उनके सहयोगी के रूप में श्रीमती विभा गौड , संदीप दलवी, श्रीमती बबिता शर्मा ने उल्लेखनीय योगदान दिया ।
मेडिकल शिविर की सफलता का जिक्र करते हुए डा. गौड ने बताया कि हरथली में इस शिविर के माध्यम से चमत्कारिक परिणाम भी सामने आये है। हरथली की गा्रमीण नीला मुनिया ने बताया कि उनकी बहिन को पूर्व में पक्षाघात के चलते उनकी दोनों आंखों की रोशनी चली गई थी तथा वे कुछ भी काम नही कर पाती थी । आयोजित शिविर के दौरान उक्त बालिका की जांच करके उन्हे दवाईया दी गई थी । और चमत्कारिक रूप से विगत एक महीने में ही उन्हे आंखों की रोशनी फिर से आगई है । नीलू बताती है कि पहले उनकी बहिन कुछ भी काम नही कर पाती थी किन्तु उन्हे दी गई दवाईयों के सेवन के बाद चमत्कारिक रूप से वो अच्छी तरह देखने लगी है तथा अब वे घर का काम भी सामान्य व्यक्ति की तरह करने लगी है। वह इसे श्री सत्यसाई बाबा के आशीर्वाद का ही परिणाम बताती है । उस बालिका को अब किसी भी प्रकार की शारीरिक समस्या नही हैे।
श्री दलवी के अनुसार समिति द्वारा नारायण सेवा कार्यक्रम के तहत गरीब लोगों को प्रति रविवार रेलवे कालोनी स्थित सत्यधाम पर सम्मानपूर्वक भोजन करवाया जाता है। तथा दोपहर में महिला एवं बाल चिकित्सालय में भी मरीजों के परिजनों को सम्पूर्ण आहार के रूप में भोजन पैकेट एवं सब्जी का वितरण भी सतत रूप से किया जारहा है । उन्होने बताया कि नारायण सेवा एक उत्तम प्रयास है सेवा का ,जिसमे उन लोगों को भोजन खिलाने का सौभाग्य मिलता है जिन्होंने अपने जीवन में पूर्ण भोजन का आनंद नहीं लिया यह सेवा स्वामी के प्रति कृतज्ञता है, जिन्होंने हमें मानव मात्र की सेवा का अवसर दिया जो स्वयं उनके स्वरुप हैं । समिति द्वारा पूरे गर्मी के मौसम में नगर में कस्तुरबा नगर में जहां आरओ पानी के प्रदाय के लिये वाटर कूलर के माध्यम से जल सेवा की जारही है इसके अलावा महिला एवं शिशु स्वास्थ्य चिकित्सालय रतलाम में प्रतिदिन प्रातः 11 बजे से आरओ शीतल जल का भी प्रदाय सतत किया जारहा है। सत्यसाई सेवा समिति मानव सेवा माधव सेवा के महामंत्र को साकार कर रही है।

Trending