DHAR

चुनावी हलचल- बकौल जिला प्रशासन **** निर्वाचन प्रेक्षक डॉ.अशोक भार्गव रतलाम ने निर्वाचन संबंधी व्यवस्थाओं का अवलोकन कर दिए आवश्यक निर्देश

Published

on

रतलाम / राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा रतलाम जिले के त्रिस्तरीय पंचायतों एवं नगरीय निकायों के आम निर्वाचन- 2022 के निर्वाचन कार्य के पर्यवेक्षण हेतु नियुक्त प्रेक्षक मध्यप्रदेश शासन के पूर्व सचिव और भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने आज कलेक्ट्रेट कार्यालय में निर्वाचन संबंधी व्यवस्थाओं का अवलोकन पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र सूर्यवंशी, अपर कलेक्टर श्री एम.एल. आर्य एवं संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

डॉ. भार्गव ने त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए जिला पंचायत सदस्य हेतु नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किए जाने के लिए कलेक्ट्रेट कार्यालय के कक्ष का अवलोकन किया। उन्होंने यहां मौजूद रिटर्निंग अधिकारी जिला पंचायत सीईओ श्रीमती जमुना भिड़े से व्यवस्थाओं की जानकारी ली। डॉ. भार्गव ने कहा कि नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने वाले स्थल पर आवागमन एवं उद्घोषणा की व्यवस्थाएं की जाए। डॉ. भार्गव ने नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने वाले आवेदकों के लिए स्थापित किए गए सुविधा केन्द्र का भी अवलोकन किया। यहां से निर्वाचक नामावली एवं अन्य जानकारियां नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने वाले अभ्यर्थियों को प्रदान की जा रही है। डॉ भार्गव ने कहा कि यहां पर रखी गई जानकारियों का उपस्थित आवेदक लाभ ले रहे हैं यह बेहतर है।

नगरीय निकाय निर्वाचन नाम निर्देशन पत्र प्राप्ति स्थल पर समुचित व्यवस्था की जाए

निर्वाचन प्रेक्षक डॉ. अशोक भार्गव ने नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए निर्धारित नाम निर्देशन पत्रों के स्थलों का भी अवलोकन किया। रतलाम नगर निगम निर्वाचन संबंधी नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने के लिए कलेक्ट्रेट कार्यालय में चार स्थल निर्धारित किए गए हैं, इन स्थानों पर निर्धारित वार्ड क्रमांक अनुसार नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किए जाएंगे। उन्होंने  चारों निर्धारित कक्षों का अवलोकन कर यहां पर उपस्थित होने वाले आवेदकों के आवागमन संबंधी व्यवस्था करने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नाम निर्देशन पत्र प्राप्ति स्थल पर अनावश्यक भीड़ न हो, इसके लिए आवेदकों के आने-जाने की व्यवस्था अलग-अलग सुनिश्चित की जाए । कलेक्ट्रेट कार्यालय के बाहर परिसर में टेंट की व्यवस्था की जाए ताकि जिन लोगों का काम परिसर के भीतर नहीं है वे छांव में वहां उपस्थित रह सकें। यहां पेयजल की व्यवस्था भी की जाए।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि नाम निर्देशन पत्र प्राप्ति के दौरान यहां उद्घोषणा की व्यवस्था भी की जाए। उद्घोषणा स्थल से यह जानकारी दी जाती रहे कि किस वार्ड क्रमांक से किस वार्ड क्रमांक के नाम निर्देशन पत्र किस कक्ष में लिए जा रहे हैं। इससे पूरे परिसर में अनावश्यक भीड़ नहीं रहेगी और सभी को व्यवस्थित जानकारी उपलब्ध होती रहेगी। डॉ भार्गव ने परिसर में आवश्यक सुरक्षा प्रबंधों के भी निर्देश दिए।

निर्वाचन प्रेक्षक डॉ. भार्गव ने नाम निर्देशन पत्र प्राप्ति स्थल का अवलोकन किया

रतलाम/  त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के अंतर्गत राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक डॉ. अशोक भार्गव ने ओल्ड कलेक्ट्रेट परिसर में जनपद स्तरीय नाम निर्देशन पत्र प्राप्ति स्थल का अवलोकन किया। उन्होंने यहां आवेदकों बैठने के लिए की गई व्यवस्था की सराहना की । डॉ. भार्गव ने नाम निर्देशन पत्र प्राप्त कर रहे रिटर्निंग अधिकारी तहसीलदार श्री गोपाल सोनी से नाम निर्देशन पत्र व्यवस्था संबंधी जानकारी ली। इस दौरान एसडीएम रतलाम शहर श्री संजीव केशव पांडे भी मौजूद थे।

रतलाम जनपद क्षेत्र के नाम निर्देशन पत्र स्थल की व्यवस्थाएं निर्वाचन प्रेक्षक ने देखी

रतलाम 06 जून 2022/ त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के अंतर्गत राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक डॉ.अशोक भार्गव ने रतलाम जनपद पंचायत क्षेत्र के नाम निर्देशन पत्र स्थल का अवलोकन कर वहां की व्यवस्थाओं को देखा। डॉ. भार्गव ने इस दौरान ग्राम पंचायत बंजली, ग्राम पंचायत बांगरोद के नाम निर्देशन पत्र स्थल का अवलोकन किया। उन्होंने आयोग के निर्देशानुसार समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इस दौरान रतलाम शहर एसडीएम श्री संजीव केशव पांडे मौजूद थे।

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत पीले चावल देकर

मतदाताओ से की जा रही है मतदान की अपील

विभिन्न ग्रामों में जनजागरूकता रैलीरांगोली से किया जा रहा है जागरूक

रतलाम / कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र सूर्यवंशी के निर्देशन में रतलाम जिले में मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं द्वारा घर-घर संपर्क कर मतदाताओं को प्रेरित किया जा रहा है। आकर्षक रांगोली बनाकर जन जागरूकता रैली निकालकर, पीले चावल देकर एवं शपथ दिलाकर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

ग्राम चवरा में घर-घर पीले चावल देकर मतदाताओं से अपील की जा रही है। रतलाम ग्रामीण, बिलपांक में मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई। खेरदा सेक्टर राजापुरा माता जी में मतदाताओं से मतदान की अपील की गई। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में ग्राम पंचायत बिबड़ौद में सामाजिक न्याय विभाग रतलाम के कलापथक दल द्वारा गीत संगीत के साथ मतदाताओं से मतदान की अपील की गई। कनेरी सेक्टर हरधली में मतदाता जागरूकता रैली निकालकर रतलाम ग्रामीण क्षेत्र के मतदाताओं से मतदान प्रक्रिया में शामिल होकर अपना मतदान करने की अपील की गई। इस कार्य में सुपरवाइजर सीमा बेंजामिन ,रामकन्या, दीपिका का सहयोग रहा।

रावटी क्षेत्र में मतदाताओं को पीले चावल देकर मतदान हेतु प्रेरित किया गया। आलोट परियोजना क्षेत्र में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं द्वारा मतदाताओं से संपर्क कर मतदान की अपील की गई। खरवाकला परियोजना में मतदाता जागरूकता हेतु आकर्षक रंगोली बनाकर मतदाताओं को मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई गई। लूनी,मीनावदा ग्राम में भी मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित किया गया। ग्राम आमलेट और इटावा माताजी में महिलाओं को मतदान की शपथ दिलवाई गई। ग्राम धमोत्तर,जड़वासाकला,सिंगखेड़ी ओर हतनारा में मतदान हेतु पीले चावल देकर आमंत्रण दिया गया।

सुपरवाइजर शशिकला मंडराह सेक्टर बांगरोद द्वारा भी कार्यकर्ताओं के साथ मतदाताओं से मतदान की अपील की गई।सेक्टर बर्डियागोयल परियोजना जावरा ग्रामीण  के केन्द्रो पर मतदाता जागरूकता हेतु शपथ, रैली व पौधारोपण किया गया।मतदाता जागरूकता अभियान में रैली कलश यात्रा निकालकर सेक्टर रोजाना जावरा ग्रामीण मतदाताओं को जागरूक किया गया।

बीमारी के कारण चुनावी ड्यूटी से मुक्त होने वालों को मेडिकल बोर्ड की अनुशंसा लाना होगी

रतलाम 06 जून 2022/  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र सूर्यवंशी ने निर्देश दिए है कि त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन एवं नगरीय निकाय निर्वाचन में बीमारी के कारण चुनावी ड्यूटी नहीं करने वाले अधिकारी, कर्मचारियों को मेडिकल बोर्ड की अनुशंसा लाना होगी तभी चुनावी ड्यूटी से मुक्त किया जा सकेगा। बीमारी का बहाना बनाकर चुनावी ड्यूटी से मुक्त होने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पेड न्यूज पर नियंत्रण के लिए गठित होगी एमसीएमसी

रतलाम 06 जून 2022/  नगरीय निकायों के निर्वाचन के दौरान पेड न्यूज पर नियंत्रण के लिए सभी जिलों और राज्य स्तर पर मीडिया सर्टीफिकेशन एण्ड मॉनिटरिंग कमेटी (एमसीएमसी) का गठन किया जायेगा। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा इस संबंध में जरूरी निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को जारी कर दिये गए हैं। महापौर और पार्षद पद के अभ्यर्थियों के लिए निर्वाचन व्यय सीमा निर्धारित की गयी है। सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री राकेश सिंह ने जानकारी दी है कि जिला निर्वाचन अधिकारी जिलों में पेड न्यूज से संबंधित प्रतिदिन आने वाले प्रकरणों और उन पर एमसीएमसी द्वारा लिये गए निर्णय की जानकारी निर्धारित प्रारूप में नियमित रूप से राज्य निर्वाचन आयोग को भेजेंगे।

राज्य स्तरीय एमसीएमसी

राज्य स्तरीय एमसीएमसी के अध्यक्ष सचिव राज्य निर्वाचन आयोग और सदस्य सचिव अपर/संयुक्त संचालक जनसंपर्क होंगे। समिति में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा आम चुनाव के लिए नियुक्त एक प्रेक्षक, राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मनोनीत निष्पक्ष प्रतिष्ठित नागरिक, राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मनोनीत निष्पक्ष वरिष्ठ पत्रकार, समिति द्वारा सहयोजित एक विशेषज्ञ सदस्य होंगे।

जिला स्तरीय एमसीएमसी

जिला स्तरीय एमसीएमसी के अध्यक्ष कलेक्टर अथवा उनके द्वारा मनोनीत अपर कलेक्टर/मुख्य कार्यपालिका अधिकारी जिला पंचायत होंगे। सदस्य सचिव जिला जनसंपर्क अधिकारी होंगे। समिति में जिला मुख्यालय के नगरीय निकाय का सहायक रिटर्निंग अधिकारी, कलेक्टर द्वारा मनोनीत निष्पक्ष, प्रतिष्ठित नागरिक (जिसकी किसी राजनैतिक दल से संबंद्धता नहीं हो) और कलेक्टर द्वारा मनोनीत निष्पक्ष वरिष्ठ पत्रकार सदस्य होंगे।

जिला स्तरीय एमसीएमसी के कर्त्तव्य

यदि कोई राजनैतिक दल या अभ्यर्थी यदि कोई विज्ञापन प्रिंट या इलेक्ट्रानिक मीडिया (टीवी, केबिल नेटवर्क, सिनेमा हाल, रेडियो) पर प्रकाशित/प्रसारित कराना चाहता है तो उसे निर्धारित प्ररूप (परिशिष्ट “क”) में आवेदन करना होगा। समिति द्वारा अनुमोदित/यथा संशोधित विज्ञापन का ही प्रकाशन एवं प्रसारण हो सकेगा। उल्लेखनीय है कि आदर्श आचार संहिता के किन्ही भी प्रावधानों का उल्लंघन ऐसे विज्ञापन/प्रसारण से नहीं होना चाहिए।

पंजीकृत राजनैतिक दल एवं अभ्यर्थी को प्रस्तावित प्रकाशन/प्रसारण के दिनांक से 3 दिन पूर्व तथा अपंजीकृत राजनैतिक दल एवं अन्य आवेदक को 7 दिन पूर्व आवेदन करना होगा। समिति द्वारा प्रस्तुत ऐसे आवेदन पत्र का निराकरण दो कार्य दिवस के भीतर किया जायेगा एवं निर्धारित प्रारूप में आवेदक को समिति के निर्णय से अवगत कराया

Trending