DHAR

प्रशासनिक खबरे- जिला रतलाम निर्वाचन प्रेक्षक डॉ. अशोक भार्गव ने सैलाना-बाजना में निर्वाचन संबंधी व्यवस्थाएं देखीं -**

Published

on

निर्वाचन प्रेक्षक डॉ. अशोक भार्गव ने सैलाना-बाजना में निर्वाचन संबंधी व्यवस्थाएं देखीं -**

रतलाम/ त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन एवं नगरीय निकाय निर्वाचन अंतर्गत राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक, मध्यप्रदेश शासन के पूर्व सचिव और भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी डॉ.अशोक भार्गव ने जनपद पंचायत सैलाना और बाजना क्षेत्र का भ्रमण कर वहां निर्वाचन संबंधी व्यवस्थाएं देखीं।

डॉ. भार्गव सैलाना जनपद मुख्यालय पर मंगलवार दोपहर पहुंचे। उन्होंने यहां नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा कार्य का अवलोकन किया। जनपद पंचायत सदस्य, पंच एवं सरपंच पद के लिए प्राप्त आवेदनों की यहां रिटर्निग अधिकारी द्वारा संवीक्षा की जा रही थी । डॉ. भार्गव ने संवीक्षा कार्य में आयोग के निर्देशानुसार समस्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसके पश्चात डॉ. भार्गव ने जनपद पंचायत बाजना मुख्यालय पर  संवीक्षा कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां चल रही समीक्षा कार्य के दौरान प्रत्येक नाम निर्देशन पत्र की गंभीरता से संवीक्षा कर उपस्थित आवेदक को संतुष्ट करने के निर्देश दिए।

उन्होंने नामनिर्देशन संवीक्षा के लिए आए आवेदकों के बैठने के लिए व्यवस्थित स्थान करने के निर्देश दिए। साथ ही सुविधा केंद्र पर रखी गई सामग्री का भी अवलोकन किया। इस दौरान डिप्टी कलेक्टर श्री मनीष जैन, तहसीलदार रूपाली जैन, जनपद सीईओ श्री वी.के. गुप्ता मौजूद थे।

———————————————– 

वोटर टर्नआउट रिपोर्ट एवं टेबुलेशन कार्य के लिए आवश्यक व्यवस्था के निर्देश

रतलाम / कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र सूर्यवंशी ने स्थानीय निर्वाचन पंचायत एवं नगरीय निकाय निर्वाचन के अंतर्गत रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वोटर टर्नआउट रिपोर्ट एवं टेबुलेशन कार्य के लिए आवश्यक तैयारियां समय सीमा में सुनिश्चित करें।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि वोटर टर्नआउट रिपोर्ट और टेबुलेशन कार्य के लिए दलों की नियुक्ति एवं उनके प्रशिक्षण की व्यवस्था भी समय सीमा में सुनिश्चित करें। मतदान प्रक्रिया के लिए पीठासीन अधिकारियों की डायरी, मतपत्र लेखा पत्र प्राप्त करना तथा मतदान से संबंधित टेबुलेशन कार्य करना, टेबुलेशन संबंधी कार्य के लिए दलों की नियुक्ति, परिणाम पत्र तैयार करना, प्राप्त मतों की रिपोर्ट आयोग को प्रेषित करना, मतदान प्रक्रिया से संबंधित निर्धारित प्रारूप में जानकारी संकलित कर आयोग एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रेषित करना, मतगणना परिणाम पत्र निर्धारित प्रारूप तैयार को प्रेषित करना सहित इससे संबंधित अन्य कार्यों को समय सीमा में सुनिश्चित किए जाने हेतु समस्त विकासखंड एवं नगरीय निकाय स्तर पर नोडल अधिकारी, सहायक नोडल अधिकारी, उक्त कार्य के लिए आवश्यक तकनीकी दलों के नियुक्ति भी करने के निर्देश दिए गए हैं।

 

——————————————————–

हथेली पर बिखरी हिना और द्वार पर सजी रांगोली ने दिया संदेश मेरा मतमेरा अधिकार

रतलाम/ मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत जिले में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है । त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन एवं नगरीय निकाय निर्वाचन के प्रति लोगों को अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए प्रेरित करने का अभियान जिले के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में चलाया जा रहा है। उसके माध्यम से विभिन्न गतिविधियां आयोजित कर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। पीले चावल देकर मतदान का महत्व समझाया जा रहा है।  हथेली पर बिखरी हिना और द्वार पर सजी रांगोली भी संदेश दे रही है ‘मेरा मत मेरा अधिकार’। घरों के बाहर आकर्षक सजावट कर मतदाताओं को मतदान के महत्व से परिचित करवाया जा रहा है।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका द्वारा परियोजना पिपलोदा सेक्टर अंतर्गत सुखेड़ा में मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत रांगोली बनाकर मतदाताओं को जागरूक किया गया। मून्दड़ी सेक्टर में मतदाताओं को शपथ दिलवा कर मतदान का महत्व समझाया गया। परियोजना आलोट में मतदाताओं को पीले चावल देकर, मतदान करने के लिए आमंत्रित किया गया। लालगुवाड़ी रतलाम, ऊनी, उंडवा, सालरापाड़ा चंद्रगढ़ में रैली निकालकर जागरुकता का सन्देश दिया गया।

********************************************/******************- 

शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय रतलाम में एंटी रैगिंग समिति का पुर्नगठन

रतलाम/ शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय रतलाम की स्थापना वर्ष 2018 के समय गठित एंटी रैगिंग समिति का पुनर्गठन वर्तमान डीन डॉ. जितेंद्र गुप्ता द्वारा नेशनल मेडिकल काउंसिल(एन एम सी) के मापदंड अनुसार किया गया। उक्त समिति में संस्थागत सदस्यों, छात्र, अभिभावक, नॉन टीचिंग स्टाफ प्रतिनिधि के अलावा जिला कलेक्टर, एसपी के प्रतिनिधि को शामिल किया जाना है। इस संदर्भ में 1 जून को महाविद्यालय में डीन डॉ. जितेन्द्र गुप्ता की अध्यक्षता में बैठक रखी गई।

पूर्व गठित समिति के सदस्यों की उपस्थिति में नेशनल मेडिकल काउंसिल के अधिसूचना के आधार पर कमेटी के पुनर्गठन हेतु विचार किया गया। समिति द्वारा सर्वसम्मति से एंटीरैगिंग समिति को पुनर्गठित करने हेतु सहमति व्यक्त की गई। एंटी रैगिंग समिति का पुनर्गठन किया गया जिसमें महाविद्यालय के स्टाफ के अतिरिक्त अन्य सदस्य जिनमें सिविल एवं पुलिस प्रशासन के प्रतिनिधि, गैर चिकित्सकीय प्रतिनिधी, गैर सरकारी संगठन प्रतिनिधी, छात्र प्रतिनिधि तथा छात्रों के अभिभावकों को भी शामिल किया जाना है, जिस हेतु पुलिस एवं सिविल प्रतिनिधि हेतु क्रमश: कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक  को पत्र लिखा गया तथा उक्त समिति के सदस्यों के द्वारा एक एंटी रैगिंग स्क्वायड, मेंटरिंग सैल, एंटीरेगिंग कंट्रोलरूम हेल्पलाइन की भी स्थापना की गई जिसमें महाविद्यालय के वार्डन एवं अन्य स्टाफ सम्मिलित रहेंगे जो समय समय पर हॉस्टल का अवलोकन करके रैगिंग की गतिविधियों पर तुरंत कार्यवाही करेंगे।

डॉ. गुप्ता ने बताया कि इस पुर्नगठन से रैगिंग जैसी अवांछित प्रथा को खत्म करने में सहयोग मिलेगा। जन भागीदारी के साथ प्रशासन व मीडिया की भागीदारी छात्रों के लिए तथा कॉलेज के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। आगामी वर्षों में इसके प्रभाव परिलक्षित होंगे।

*******************************************************

असामाजिक एवं आपराधिक तत्वों पर नियंत्रण के लिए सेक्टर अधिकारी नियुक्त

रतलाम / कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी ने त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराए जाने तथा कानून एवं व्यवस्था सुदजृढ बनाए रखने, चुनाव के पूर्व तथा चुनाव के दौरान असामाजिक एवं आपराधिक तत्वों पर नियंत्रण के लिए यथासमय आवश्यक प्रतिबंधात्मक कार्यवाही एवं वल्नरेबल मेपिंग कार्य तत्काल तीन दिवस में पूर्ण करने हेतु विकासखण्ड रतलाम एवं सैलाना परियोजना अधिकारी सुश्री अर्चना माहोर, उपयंत्री सुश्री पद्मिनी रावत तथा परियोजना अधिकारी श्रीमती चेतना गेहलोत को सेक्टर आफिसर (झोनल मजिस्ट्रेट) नियुक्त किया है।

———————————————————-

डा. सिंह एवं डा. शर्मा मीडिया प्रभारी नियुक्त

रतलाम / शासकीय स्वशासी चिकित्सा महाविद्यालय के सीईओ एवं अधिष्ठाता ने बताया कि मेडिकल कालेज से संबंधित विषय, समाचार तथा खबरों आदि विभिन्न क्रियाकलापों के निष्पादन हेतु मेडिकल कालेज के डा. लोकेन्द्रसिंह कोट प्रदर्शक सामुदायिक चिकित्सा विभाग तथा आकस्मिक चिकित्सा अधिकारी डा. विनय शर्मा को मीडिया प्रभारी नियुक्त किया गया है।

Trending