झाबुआ

पत्रकार महासंघ झाबुआ का हुआ गठन…… हिमांशु त्रिवेदी अध्यक्ष व सलीम हुसैन सचिव मनोनीत….

Published

on

झाबुआ – अपने समाचारों को प्रसारित करने वाले समस्त आयु वर्ग के सक्रिय पत्रकारों को एक सूत्र में बांधने, वरिष्ठ एवं अनुभवी पत्रकारों के साथ साथ पत्रकारिता जगत में तेजी से उभर रहे युवा पत्रकारों को पहचान देने,प्रोत्साहित करने एवं एक सशक्त मंच के माध्यम से संबल प्रदान करने के उद्देश्य से पत्रकार महासंघ का गठन किया गया है। जिसमें सर्वानुमति से हिमांशु त्रिवेदी को अध्यक्ष व सलीम हुसैन को सचिव मनोनीत किया गया । साथ ही साथ कोर कमेटी का भी गठन किया गया ।


प्रजातंत्र में निष्पक्षता, निर्भीकता एवं सत्यता जैसे पत्रकारिता के मूल्यों का संवर्धन ,पत्रकारों के अधिकारों तथा उनके हितों को ध्यान में रखते हुए पत्रकार महासंघ के स्थापना को लेकर बैठक का आयोजन स्थानीय अंबा पैलेस के सभागृह में 16 जून गुरुवार रात्रि 8:00 बजे किया गया । जिसमें पत्रकारों के हितों की रक्षा ,अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता , पत्रकारों का सम्मान आदि अनेक विषयों पर चर्चा की गई । सर्वप्रथम वरिष्ठ पत्रकार श्याम त्रिवेदी ,एन.एल.परमार ,बी.के सिंह, महेश राठौर, मनोज अरोरा आदि ने माता सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरुआत की । इसके पश्चात वरिष्ठ पत्रकार प्रवीण सोनी ने बैठक में पधारे सभी पत्रकार बंधुओं का शब्दकोश के माध्यम से स्वागत किया । वरिष्ठ पत्रकार श्याम त्रिवेदी ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा की इस महासंघ की स्थापना का मुख्य उद्देश्य यही है कि सभी पत्रकार एकजुट होकर संगठन को मजबूत बनाएं तथा खबरों को लेकर या प्रशासनिक जानकारी या समाचार से संबंधित समस्या आने पर या महासंघ एकजुट होकर अपनी बात प्रमुखता से प्रशासन के सामने रखेगा । यह संगठन पत्रकारों के हितों को सर्वोपरि मानकर ही कार्य करेगा । वरिष्ठ पत्रकार संजय जैन ने भी बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि कोई भी पत्रकार बड़ा या छोटा नहीं होता है उसकी लेखनी में दम होना चाहिए । योगेंद्र नाहर ने भी कहा की पत्रकारों के लिए संगठन के लिए भवन की आवश्यकता है इस पर विशेष रूप से कार्य किया जाना चाहिए तथा संगठन के रजिस्ट्रेशन पर भी विचार किया जाना चाहिए । वरिष्ठ एन एल परमार ने भी आर्थिक सहयोग के लिए ₹151000 की राशि की घोषणा की । इसके पश्चात हिमांशु त्रिवेदी ने पत्रकार महासंघ की स्थापना के उद्देश्यो की जानकारी देते हुए बताया कि पत्रकार महासंघ विशेष रुप से……

1.अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सुनिश्चित करना
2.पत्रकारों के हितों की रक्षा
3.प्रशासनिक इकाइयों से प्राप्त होने वाली जानकारी की सहज उपलब्धता
4.महत्वपूर्ण खबरों एवं जानकारी का आदान-प्रदान
5.पत्रकारों की आइडेंटिटी
6.समय-समय पर पत्रकारों का सम्मान एवं पत्रकार महासंघ से जुड़े प्रत्येक पत्रकार का हर जगह समर्थन,प्रोत्साहन एवं संरक्षण, आदि उक्त सकारात्मक उद्देश्यों की पूर्ति ।

बैठक में विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा करने के बाद सभी उपस्थित सदस्यों की सहमति से कोर कमेटी का गठन किया गया । वरिष्ठ पत्रकार साथियों के मार्गदर्शन में यह महासंघ कार्य करेगा । इस कोर कमेटी में वरिष्ठ पत्रकार श्याम त्रिवेदी, एनएल परमार ,मनोज अरोरा , प्रवीण सोनी संजय जैन , महेश राठौर सम्मिलित है। कोर कमेटी ने विभिन्न बिंदुओं पर विचार विमर्श करने के बाद तथा उपस्थित सदस्यों की सहमति को ध्यान में रखते हुए वरिष्ठ पत्रकार श्याम त्रिवेदी ने पत्रकार हिमांशु त्रिवेदी का नाम पत्रकार महासंघ के अध्यक्ष पद हेतु घोषणा की ,.सभी सदस्यों ने तालियां बजाकर इसका स्वागत किया । सचिव सलीम हुसैन को सचिव बनाया गया । आने वाले दिनों में अध्यक्ष व सचिव मिलकर अपनी कार्यकारिणी की घोषणा जल्द करेंगे । घोषणा के पश्चात पत्रकार महासंघ के साथियों ने केक काटकर अपनी खुशी का इजहार किया तथा एक दूसरों को केक खिलाकर शुभकामनाएं दी । कार्यक्रम का सफल व सुंदर संचालन वरिष्ठ पत्रकार प्रवीण सोनी ने किया तथा आभार प्रदर्शन पीयूष गादीया ने किया ।

Trending