झाबुआ

ऋण स्वीकृति के बाद निरीक्षण कर हितग्राही की वस्तुस्थिति पता करे-कलेक्टर

Published

on

स्वरोजगार योजनाओ के लिये बैंकर्स की बैठक संपन्न
झाबुआ – कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा की अध्यक्षता मे विगत 20 फरवरी को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे बैंकर्स एवं विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक संपन्न हुई। कलेक्टर श्री सिपाहा ने संबंधित अधिकारियो एवं बैंकर्स को निर्देश देते हुए कहा कि वित्तीय वर्ष समाप्त होने में एक माह शेष है। इस दौरान लोकसभा निर्वाचन की कार्यवाही भी शुरू हो जाएगी। ऐसे में बैकर्स एवं अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि शासन की हितग्राही एवं स्वरोजगार मूलक योजनाओं में निर्धारित लक्ष्यों के तहत शत-प्रतिशत प्रकरणों की स्वीकृति कर ऋण वितरण की कार्यवाही सुनिश्चित करें।
उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बैंको को भेजे जाने वाले प्रकरणों के संबंध में बैंको से समन्वय कर प्रकरणों की स्वीकृति एवं वितरण में आने वाली कठिनाईयों को दूर करने के लिये अपने विभाग के एक अधिकारी को बैंक विजिट के लिये बैंक से समय लेकर भेजे, जिससे हितग्राहियों को अविलम्ब योजनाओं का लाभ मिल सके।
बैठक में मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना, मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना, आचार्य विद्यासागर योजना आदि में निर्धारित लक्ष्यों के तहत स्वीकृत एवं वितरण प्रकरणों की समीक्षा की गई। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने निर्देश दिये कि सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणो मे तथ्यात्मक एवं सटिक जानकारी बैंक शाखा प्रमुख समय सीमा मे लीड बैंक मेनेजर को उपलब्ध करवाये। लोकसभा निर्वाचन 2019 के लिये स्टॉफ का डाटा अपडेट कर दे, बीसी के संबंध मे प्राप्त हो रही शिकायतो का निराकरण करने के लिये कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने वीडियोग्राफी करवाने के निर्देश दिये एवं बीसी जहां पर कार्य करते है उनके केंद्र पर संबंधित बैंक शाखा के मेनेजर का मोबाइल नंबर भी लिखे। पेंशन आपके द्वार योजना मे 7 तारीख तक पेंशन वितरण करना सुनिश्चित करे। फाइनेंशियल लिटरेंसी कैंप आवंटित स्कूलो मे लगवाये।
आरबीआई के प्रतिनिधि ने झाबुआ के बैंको की सीडी रेशियो की प्रशंसा की एवं उन्होने बताया कि केसीसी लिमिट मे पशुपालन को भी शासन द्वारा शामिल किया गया है। विभाग समन्वय के साथ कार्य करे और यह सुनिश्चित करे कि एक ही फेमिली के एक से अधिक सदस्यो को लाभांवित करने की बजाय हर फेमिली मे एक सदस्य को ऋण स्वीकृत करे। ऋण स्वीकृति के बाद निरीक्षण कर हितग्राही की वस्तुस्थिति भी पता करे। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, एलडीएम श्री नरेंद्र गोठवाल, महाप्रबंधक उद्योग श्री इश्किया सहित बैंकर्स एवं शासकीय सेवक उपस्थित थे।

Click to comment

Trending