झाबुआ

5 अप्रेल को व्याख्यान माला एवं 18-19 अप्रेल को दो दिवसीय हनुमान जयंती महोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा

Published

on

पुलवामा आतंकी हमले में शहीद 46 जवानों को 46 दीपक प्रज्जवलित कर दी गई भावांजलि
श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर सेवा समिति की हनुमान मंदिर पर संपन्न हुई महत्वपूर्ण बैठक

झाबुआ। स्थानीय हनुमान टेकरी पर श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर सेवा समिति झाबुआ की महत्वपूर्ण बैठक गत 22 फरवरी को देर शाम 7.30 बजे से आयोजित हुई। बैठक आरंभ करने से पूर्व समिति के सभी पदाधिकारी-सदस्य, महिला समिति, युवा समिति के पदाधिकारी-सदस्यों ने मंदिर परिसर में जम्मू-कमीर के पुलवामा जिले में हुए आतंकी हमले में शहीद 46 जवानों को 46 दीपक प्रज्जवलित कर दो मिनिट का मौन रखकर भावाभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। बाद आयोजित बैठक में तय किया गया कि आगामी 5 अप्रेल को भव्य व्याख्यान माला का आयोजन होगा। जिसमें अहमदाबाद (गुजरात) की प्रखर वक्ता काजल ओझा द्वारा व्याख्यान दिया जाएगा। इसके साथ ही 18 एवं 19 अप्रेल को दो दिवसीय हनुमान जयंती महोत्सव भी धूमधाम से मनाया जाएगा।
बैठक के प्रारंभ में समिति के सभी पदाधिकारी-सदस्यों, महिला पदाधिकारी-सदस्यों एवं युवा समिति के पदाधिकारी-सदस्यों ने पुलवामा आतंकी हमले में शहीदां को 46 दीपक ऊॅं शांति की आकृति में बेंच पर प्रज्जवलित कर दे की सभी शहीदां के लिए ईवर से आत्म शांति की प्रार्थना एवं उनके परिवारजनों को साहस प्रदान करने के लिए ईवर से प्रार्थना की। बाद सभी ने मिलकर सामूहिक रूप से दो मिनिट का मौन रखा। इस दौरान भारत माता तथा वंदे मातरम् के जयघोष लगाए। तत्पचात् बैठक का संचालन करते हुए समिति के वरिष्ठ एवं सक्रिय सदस्य गजेन्द्रसिंह चंद्रावत ने बताया कि समिति द्वारा प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष आगामी 5 अप्रेल को भव्य व्याख्यान माला का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें देभर में ख्याति प्राप्त प्रखर वक्ता अहमदाबाद (गुजरात) की काजल ओझा द्वारा प्यार, परिवार और पैसा विषय पर प्रेरणादायी व्याख्यान दिए जाएंगे।
18 एवं 19 अप्रेल को दो दिवसीय हनुमान जयंती महोत्सव मनाया जाएगा
समिति के श्री चंद्रावत एवं विवेक दुबे ने आगे जानकारी देते हुए 18 एवं 19 अप्रेल को दो दिवसीय हनुमान जयंती महोत्सव मनाया जाएगा। जिसमें प्रथम दिन 18 अप्रेल को सुबह 6 से शाम 6 बजे तक अखंड श्री राम नाम जाप का आयोजन होगा एवं रात्रि में सुंदर कांड बाद रात्रि जागरण किया जाएगा। सुंदरकांड की प्रस्तुति अमझेरा से आई पार्टी द्वारा दी जाएगी। अगले दिन 19 अप्रेल को हनुमान जयंती पर सुबह 6 बजे जन्मोत्सव आरती, 8 बजे से मंदिर परिसर में पंचकुंडीय यज्ञ, संकट मोचन हनुमानजी को अन्नकूट का भोग लगाकर दोपहर 12 बजे महाआरती बाद मंदिर पसिर में महाप्रसादी (भंडारे) का भव्य आयोजन होगा। भंडारा शाम 5 बजे तक चलेगा। इस दिन रात्रि में बच्चों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। जिसमें बच्चों द्वारा धार्मिक और देभक्ति प्रस्तुतियां दी जाएगी। बैठक के दौरान व्याख्यान माला एवं दो दिवसीय आयोजन में सहयोग हेतु समिति के सभी पदाधिकारी-सदस्यों ने अपने-अपने अनुसार सहयोग देने की घोषणा की।
सांसद प्रतिनिधि से की सामुदायिक भवन बनाएं जाने की मांग
इस अवसर पर अतिथि के रूप में सांसद प्रतिनिधि डॉ. विक्रांत भूरिया, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार, सीएमओ एलएस डोडिया, गौरव सक्सेना शामिल हुए। जिनका स्वागत समिति अध्यक्ष प्रेमअदीपसिंह पंवार, अरूण भावसार, पल्लूसिंह चौहान, प्रदीप सोनी, आोक शर्मा, प्रदीप रामावत, दिने चौहान, मुकेश नीमा, पवनेन्द्र चौहान, तरूण बैरागी, आशोक चौहान, पं. महेचन्द्र बैरागी, सुभाष गिधवाणी एवं महिलाओं में सुश्री रूक्मणी वर्मा, लाली सोनी, सुश्री किर्ती देवल, श्रीमती गिधवानी, श्रीमती बैरागी, नीता भावसार, हरिप्रिया निगम, दीपिका राठौर आदि ने किया। इस अवसर पर समिति अध्यक्ष श्री पंवार एवं गजेन्द्र्रसिंह चंद्रावत ने समिति की ओर से डॉ. विक्रांत भूरिया से सांसद कांतिलाल भूरिया के माध्यम से सांसद निधि से हनुमान टेकरी परिसर में भव्य सामुदायिक भवन बनाए जाने की मांग की। जिस पर डॉ. विक्रांत भूरिया ने कहा कि वह समिति की इस मांग को सांसद के समक्ष रखकर पूरी करने का प्रयास करेंगे। साथ ही कहा कि आज वह हनुमानजी के दरबार में बैठे है। हनुमानजी की कृपा होगी तो निचित तौर पर यहां हनुमान जयंती के उपलक्ष में आयोजित सभी कार्यक्रम निर्विघ्न रूप से संपन्न होंगे।
सभी कार्यों में नपा देगी सहयोग
नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार ने कहा कि व्याख्यान माला एवं दो दिवसीय आयोजन के दौरान समिति को नपा से जो भी सहयोग की जरूरत होगी, वह निःस्वार्थ भाव से दिया जाएगा। यह बात नपा सीएम एलएस डोडिया ने भी दोहराई। बैठक के दौरान उक्त आयोजनों को ओर भव्यता प्रदान करने हेतु समिति के सदस्यों में मनीष त्रिवेदी, श्याम सुंदर शर्मा, ललित त्रिवेदी, लक्ष्मीकांत सोनी, ब्रजकिशोरसिंह सिकरवार, इंदरसेन संघवी, पियूष गादिया, सुश्री झरबड़े, डॉ. लोकेश दवे, डॉ. आईएस तोमर, जितेन्द्रसिंह राठौर, जगदीश राठौर, युवा समिति के पुष्पेन्द्र नीमा, डॉ. वरूण बैरागी, मोहित गिधवानी आदि ने भी अपने विचार एवं सुझाव व्यक्त किए। बैठक के अंत में आभार समिति के विवेक दुबे ने माना।

Click to comment

Trending