झाबुआ

महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति करना होगा जागरूक -ः डीपीए अध्यक्ष यशवंत भंडारी,……समापन समारोह के अवसर पर वितरित किए गए प्रमाण-पत्र

Published

on

झाबुआ से दौलत गोलानी की रिपोर्ट

झाबुआ। वर्तमान में संविधान एवं विभिन्न वैधानिक प्रावधानों के अंतर्गत महिलाओं को सुरक्षा, सम्मान और अधिकार प्रदत्त किए गए है। भारतीय संविधान की धारा-19 के अंतर्गत समानता के अधिकार में भारत के प्रत्येक नागरिक को समान रूप से जीने का अधिकार प्राप्त है। साथ ही वैधानिक प्रावधानो के अंतर्गत महिलाओं को वर्तमान में बहुत से विशेषाधिकार उपलब्ध है, परन्तु जागरूकता एवं शिक्षा के अभाव के कारण उनका वे उपयोग नहीं कर पाती है। अतः आपको महिलाओं को उनके अधिकारों के संबंध में जागृत करना होगा।
उक्त बात शहर के समीपस्थ ग्राम बिलिडोज में जिला प्रशिक्षण सह-केंद्र पर आयोजित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता-सहायिकाओं के प्रशिक्षण के समापन अवसर पर आयोजित कार्यशाला में महिंलाओं के अधिकार विषय पर संबोधित करते हुए जिला दहेज सलाहकार बोर्ड (डीपीए) के अध्यक्ष एवं जिला बाल कल्याण समिति के वरिष्ठ सदस्य यशवंत भंडारी ने कहीं। आपने कहा कि वर्तमान में महिलाओं को पुरूष के समान सभी अधिकार प्राप्त है। साथ ही जनप्रतिनिधि अधिनियम के अंतर्गत पंचायत एवं स्थानीय संस्थाओं में 50 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं को प्रदान किया गया है। जिससे महिलाओं को नेतृत्व करने के कई नए अवसर प्राप्त हुए है। आपने कहा कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्णयानुसार महिलाओं को अपने पिता की संपत्ति पर भी समान अधिकार पाने का प्रावधान लागू हो गया है। इसी तरह घरेलु हिंसा एवं लैगिंग अधिनियम 2012 लागू होने के पश्चात् महिलाओं को पूर्णतः सुरक्षा प्राप्त है। इन सभी वैधानिक प्रावधानां एवं अधिकारों के पश्चात् भी आज भी महिलाओं पर शोषण, अत्याचार एवं दुराचार की घटनाओं में वृद्धि होती जा रहीं है। जिसका प्रमुख कारण शिक्षा एवं जागरूकता का अभाव है। आपको इस प्रशिक्षण सत्र के पश्चात् अपने इस क्षेत्र में जाकर महिलाओं को जागृत करना चाहिए।
मतदाताओं को प्रेरित करने का कार्य करे
इस अवसर पर श्री भंडारी ने उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों को कहा कि वर्तमान में हमारे देश का सबसे बड़ा एवं प्रमुख लोकसभा का चुनाव होने जा रहा है। प्रजातांत्रिक देश के प्रत्येक मतदाताओं को अपने मतदान के माध्यम से सहीं एवं अच्छी सरकार चुनने का अधिकार है। अतः आप सभी को अपने ग्राम में अधिक से अधिक मतदान हो एवं कोई भी मतदाता मतदान करने से वंचित नहीं रहे, ऐसे प्रयास करना होंगे।
प्रमाण-पत्र किए गए प्रदान
उद्बोधन पश्चात् पिछले 7 दिनों से चल रहे प्रषिक्षण षिविर का शनिवार को अंतिम दिन सभी प्रषिक्षणार्थियों को संस्था की ओर से अतिथि श्री भंडारी एवं संस्था प्रभारी श्रीमती कल्पना यादव द्वारा प्रमाण-पत्र वितरित किए गए। इस अवसर पर संस्था प्रभारी श्रीमती यादव ने पिछले 7 दिनों से चल रहीं गतिविधियों के संबंध में बताया। साथ ही अितिथ परिचय देते हुए स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन एवं आभार श्रीमती यादव ने माना।

फोटो 001 -ः कार्यशाला को संबोधित करते जिला दहेज सलाहकार बोर्ड (डीपीए) के अध्यक्ष यषवंत भंडारी एवं उपस्थित प्रशिक्षणार्थी।

Click to comment

Trending