झाबुआ

केशव विद्या पीठ और केशव इंटरेनशनल स्कूल के बच्चों ने मिलकर हाथीपावा पर पौधों को पानी देने हेतु चलाया अभियान

Published

on

झाबुआ से दौलत गाेलानी की रिपोर्ट
गर्मी के कारण समय पर पानी नहीं मिलने से कई पौधों का जीवन हो जाता है समाप्त -ः ओम शर्मा
झाबुआ। शहर से सटे हाथीपावा पहाड़ी पर 26 अप्रेल, शुक्रवार को सुबह 7 बजे से केशव विद्या पीठ हाऊसिंग बोर्ड एवं केशव इंटरनेन स्कूल बाड़कुआं के विद्यार्थियों ने मिलकर पौधों को पानी देने हेतु अभियान संचालित किया। दोनो स्कूलों के छात्र-छात्राओं, शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं समस्त स्टॉफ ने हाथीपावा पहाड़ी पर पहुंचकर वहां लगाए गए पौधों को बाल्टियों एवं अन्य माध्यम से पानी देकर उन्हें नव-जीवन प्रदान किया।
प्रातः 38 डिग्री सेल्सियस तापमान पर भी पौधों की जीवन रक्षा के लिए बच्चों का उत्साह देखते ही बना। कई छोटे बच्चों ने अपने नन्हें-नन्हें हाथों से पौधों को पानी देकर काफी गौरवान्वित महसूस किया। यह अभियान यहां करीब डेढ़ से दो घंटे तक संचालित हुआ। बच्चों के इस मेहनत का कार्य की संस्था संचालक ओम शर्मा, श्रीमती किरण शर्मा, केशव विद्यापीठ की प्राचार्य वंदना नायर, केशव इंटरनेशनल स्कूल प्राचार्य अंबिका टवली, उप प्राचार्य विनय डामोर आदि ने मुंक्त कंठ से प्रसां की।
पानी नहीं मिलने से कई पौधों का जीवन हो जाता है समाप्त
इस दौरान संस्था संचालक ओम शर्मा ने बताया कि भीषण गर्मी में जल की कमी से इंसानों के साथ पेड-पौधे भी परेशान होते है। पेड़-पौधों पर गर्मी का प्रभाव कुछ ज्यादा ही होता है, क्योकि इंसान एवं मवेशी तो चलायमान होने के कारण गर्मी से दूर छांव में जाकर अपना बचाव कर लेते है, किन्तु पेड़-पौधों के लिए यह संभव नहीं है, उन्हें भीषण गर्मी सहन करना ही पड़ती है। ऐसी गर्मी के कारण समय पर पानी नहीं मिलने से कई पौधों का जीवन समाप्त हो जाता है। इस समय दिया गया जल उनके लिए अमृत का कार्य करता है।
पानी की बोतलों और स्लाईन से दिया गया पानी
हाथीपावा पर छोटे-छोटे पौधों को विकसित करने के लिए एक ओर जहां नन्हें-मुन्हे छात्र-छात्राओं ने अलग-अलग टीम बनाकर होद से पानी की बालटिया भरकर पानी देने का कार्य किया , तो वहीं इस दौरान वेस्टेज पानी की बोतलों एवं स्लाईन का प्रयोग करते हुए ड्रापिंग सिस्टम भी चलाया। इसके माध्यम से पौधों को नव जीवन प्रदान करने का अनूठा प्रयास किया गया। अभियान के बाद बोतलों एवं स्लाईन से कूड़ा-कचरा ना फैले, इस हेतु छात्र-छात्राओं ने सामूहिक रूप से स्वच्छता अभियान की संचालित किया तथा बची हुई सामग्री को छात्र-छात्राएं सुरक्षित अपने विद्यालय वापस ले गए।
पौधों को समय-समय पर जल प्रदान करने का लिया संकल्प
अभियान के बाद सभी विद्यार्थियों ने प्रण लिया कि वे व्यक्तिगत रूप से समय-समय पर आकर यहां पौधों को अमृत रूपी जल प्रदान करने का कार्य करते रहेंगे। इस भीषण गर्मी में जल के अभाव में एक भी पौधे कों मरने नहीं देंगे। अंत में बच्चों को शीतल पेय का वितरण किया गया।

फोटो 014 -ः छोटे-छोटे बच्चों ने अपने नन्हें हाथों में बाल्टियां उठाकर टीम बनाकर पौधों को दिया पानी।

फोटो 015 -ः स्लाईन से ड्रापिंग सिस्टम के माध्यम से पौधों को पानी देते हुए स्कूली छात्राएं।

Click to comment

Trending