झाबुआ

दाहोद से मेघनगर छूक-छूक में बैठकर अनमोल प्रयास फाउंडेशन के कलाकारों ने मतदाताओं को किया जागरूक, पोटले-पोटली लेकर दाहोद से मेघनगर पहुंची अन्नू भाबर एवं कुसूम भूरिया

Published

on

झाबुआ से दौलत गाेलानी की रिपोर्ट……..
झाबुआ। दाहोद से छूक-छूक आते ही अनमोल प्रयास फाउंडेन के कलाकार श्रीमती अन्नू भाबर एवं कुसम भूरिया उसमें आदिवासी वेभूषा में पोटले लेकर सवार हो गई और मेघनगर में स्टेशन पर घंटी बजते ही ट्रेन पहुंचने पर दोनो यात्री स्टेशन पर पोटले लेकर उतरे तो जिला प्रशासन की ओर से बनाए गए हब सेंटर के कर्मचारी उनसे इंटरव्यू लेने के लिए पहुंच गए। जिसमें अन्नू भाबोर एवं कुसम भूरिया ने बताया कि हम गुजरात से मजदूरों को वोट डालने के लिए लेकर आ रहे है।
यह पूरा सुंदर अभिदृय अनमोल प्रयास फाउंडेशन द्वारा स्वीप गतिविधि अंतर्गम मजदूरी के लिए पलायन से आ रहे ग्रामीणों को मतदान के महत्व की जानकारी देने के लिए डेवलप किया गया। सबसे पहले फाउंडेशन से जुड़ी श्रीमती अन्नू भाबर एवं कुसम भूरिया आदिवासी वेशभूषा में झाबुआ से दाहोद बस से गए। बाद वहां से सिर पर पोटले-पोटली तोककर दाहोद से पार्सल ट्रेन में सवार हुए। जिसमें गुजरात से सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण पलायन पर लौटते हुए से झाबुआ आ रहे थे। अन्नू भाबर एवं कुसुम भूरिया ने उनके बीच चलती ट्रेन में एक सुंदर नाटक प्रस्तुत कर मतदान के महत्व की जानकारी दी एवं इस महा-त्यौहार 19 मई को मतदान दिवस पर आवशयक रूप से मतदान करने हेतु प्रेरित किया।
मतदान के महायज्ञ में आहूतियां करेंगे समर्पित
करीब पौने घंटे तक चलती ट्रेन में कलाकारों की उक्त प्रस्तुति के बाद जैसे ही ट्रेन मेघनगर रेल्वे स्टेशन पर पहुंची, तो पलायन पर से लौटे सभी ग्रामीणों के साथ दोनो उक्त महिला कलाकार भी उतरी, जैसे ही वह मेघनगर स्टेशन पर ट्रेन से उतरी तो उनका इंटरव्यू लेने के लिए मेघनगर रेल्वे स्टेन पर बने हब सेंटर के कर्मचारी पहुंचे तो उन्हें अनोखे ढ़ग से अन्नू भाबर ने बताया कि हम गुजरात से मजदूरी पर गए ग्रामीणों को वोट डालने के लिए लेकर लाए है। अब हम यहां से अपने गांव जाएंगे और फिर मतदान के महा-त्यौहार 19 मई को मतदान की आहूतियां समर्पित करने के बाद पुनः पलायन पर जाएंगे।
अन्य कलाकारों का भी रहा सहयोग
इस दौरान अन्य कलाकारों में प्रेम एंसलेस, आनंद गुंडिया, प्रतीक एंसलेम आदि ने भी मेघनगर स्टेशन पर अपनी प्रस्तुति दी। मेघनगर स्टेशन पर कुछ देर कलाकार बैठने के बाद यहां से उन्होंने अपने गंतव्य स्थल के लिए प्रस्थान किया।

फोटो 002 -ः पार्सल ट्रेन से मेघनगर रेल्वे स्टेन पर उतरी श्रीमती अन्नू भाबर एवं कुसूम भूरिया।

फोटो 003 -ः कुछ देर पलायन पर लौटे ग्रामीणों के साथ बैठे कलाकार।

फोटो 004 -ः बाद अपने गंतव्य स्थल पर लाैटते |

Click to comment

Trending