झाबुआ

मतदान करेंगे और करवाएंगे का लिया प्रण………..

Published

on

झाबुआ से दौलत गोलानी की रिपोर्ट…….

महिलाओं के अधिकारों के बारे में दी जानकारी, आंगनवाड़ी केंद्र पर कार्याला का हुआ आयोजन
झाबुआ। लोकसभा निर्वाचन के तहत मतदान के पांच दिन पूर्व जिला आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण प्राप्त करने आई आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को मतदान करने एवं करवाने की प्रतिज्ञा जिला दहेज सलाहकार बोर्ड (डीपीए) के अध्यक्ष यशवंत भंडारी एवं महिला आयोग सखी श्रीमती अर्चना राठौर ने करवाई। इस अवसर पर श्री भंडारी ने निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान केंद्रों पर दी जा रहीं सभी सुविधाओं के बारे में प्क्षिणार्थियों को अवगत करवाया एवं कहा कि मतदान के प्रशिक्षण सत्र समाप्ति के प

श्चात् आपको अपने क्षेत्रों में जाकर अधिक से अधिक मतदान करने हेतु मतदाताओ को प्रेरित करना है।
बड़ी जवाबदारी है आप पर
आयोजित कार्यशाला में श्री भंडारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने आप को बहुत बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। जिसके अंतर्गत आपको अपने क्षेत्र के सभी उन विशिष्ट मतदाताओं को मतदान की पर्चियां वितरित करने की जिम्मेदारी है, जो वृद्ध या दिव्यांग है। साथ ही गर्भवती महिलाओं को भी मतदान करवाने में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। अतः आप सभी को मतदान का प्रतिशत बढ़ाने में पूरा सहयोग करना है। महिलाओं को अपने अधिकारों के संबंध में समझाया |
सभी प्रिक्षीणार्थियों को महिला आयोग सखी श्रीमती अर्चना राठौर ने महिलाओं के अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में समझाया। आपने कहा कि आज महिलाओं को पुरूष के समान सभी अधिकार शासन एवं कानून ने प्रदान किए है, परन्तु उसके बाद भी महिलाओं पर अत्याचारों में कमी नहीं आ पा रहीं है, जो एक चिंता का विषय है। आपने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को बताया कि घरेलु हिंसा अधिनियम, दहेज प्रतिषेध अधिनियम, बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम आदि के लागू होने के बाद आपका कार्य क्षेत्र और बढ़ गया है। आपको अपने क्षेत्र में यदि किसी महिला पर अत्याचार होता है या परेान किया जाता है, तो आपको तुरंत उसकी मद्द करना चाहिए।
ये थी उपस्थित
कार्याला के प्रारंभ में केंद्र प्रभारी श्रीमती कल्पना यादव ने अतिथियों का परिचय करवाया। इस अवसर पर कम्प्यूटर ऑपरेटर अनिता कटलाना, पूजा खडि़या सहित बड़ी संख्या में प्रिक्षणार्थी उपस्थित थी। अंत में आभार सरिता बारिया ने माना।

फोटो 001 -ः महिला प्रिक्षाणर्थियों को मतदान करने और करवाने का संकल्प दिलवाते जिला दहेज सलहाकार बोर्ड (डीपीए) अध्यक्ष यावंत भंडारी।

Click to comment

Trending