झाबुआ

नर्सेस-डे पर मां त्रिपुरा कॉलेज ऑफ नर्सिंग के छात्र-छात्राओं ने हाथीपावा पर पौधों को पानी से सींचने का किया कार्य……………………

Published

on

झाबुआ से दौलत गोलानी की रिपोर्ट………

सेवा-भावना निरंतर करते रहने की ली शपथ……
झाबुआ। मां त्रिपुरा कॉलेज ऑफ नर्सिंग बिलिडोज झाबुआ के छात्र-छात्राओं द्वारा चिलचिलाती धूप में शहर से सटी हाथीपावा पहाड़ी पर पौधों को पानी से सींचने का कार्य किया गया। अवसर था नर्सेस-डे का। जिसे नर्सिंग छात्र-छात्राओं ने अनोखे अंदाज में मनाते हुए सभी ने हाथीपावा पर स्वयं द्वारा रोपे गए पौधों को जल से सींचा, ताकि वर्तमान में भीषण गर्मी में उन्हें राहत मिल सके।
संस्था प्राचार्य कपिलकुमार राठौर ने बताया कि नर्सेस-डे पर गतवर्ष की भांति इस वर्ष भी हाथीपावा पर मनाने का सर्वानुमति से निर्णय लिया गया। छात्र-छात्राआें का कहना था कि हम मरीज की सेवा संवेदनालता से तभी कर सकते है, जब हम प्रत्येक जीव में ईवर का वास माने। यदि वातावरण स्वस्थ्य रहेगा तो मनुष्य भी स्वस्थ रहेगा। इसे ही कहते है ‘नर सेवा नारायण सेवा’।
सेवा-भाव को बढ़ाने की शपथ ली
महाविद्यालय प्राचार्य श्री राठौर ने फलोरेंस नाईन्टेन गर्ल की जीवन शेली पर प्रकाश डाला और नर्सिंग सेवा भाव को समझाते हुए छात्र-छात्राओ को प्रेरित किया। साथ ही यह संकल्प दिलवाया कि हम समाज में सेवा -भाव की निरंतरता को बनाएं रखेंगे। संकल्प ने विद्यार्थियों में जो भरने का काम किया और उन्होंने सेवा भाव को बढ़ाने की शपथ ली।
मतदान करने और इससे समाज को जागरूक करने की दी प्रेरणा
महाविद्यालय के चेयरमेन ओम शर्मा ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देते हुए देश के अच्छे नागरिक के कर्तव्य पर प्रकाश डाला। साथ ही संस्था के चेयरमेन एवं प्राचार्य ने सभी को मतदान करने और समाज को भी मतदान के लिए जागरूक करने की प्रेरणा दी। इस अवसर पर संस्था के श्री नटवर, श्री सुनिल, श्री जय, सपना भूरिया, जागृति राठौर, शैरेन डामोर, अर्पिता वसुनिया, उर्वा नायक, करिशमा सोनी, कविता सांकला, मिरून देवनाथ एवं प्रदवभ गुप्ता आदि उपस्थित थे एवं उन्हांन कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग प्रदान दिया।

फोटो 008 -ः मां त्रिपुरा कॉलेज ऑफ नर्सिंग के छात्र-छात्राओं ने नर्सेस-डे पर हाथीपावा पर श्रमदान किया।

Click to comment

Trending