झाबुआ

जिला परिवहन विभाग और यातायात विभाग द्वारा चेकिंग अभियान व चालानीे कार्रवाई….

Published

on

जिला परिवहन विभाग और यातायात विभाग द्वारा चेकिंग अभियान के दौरान 14 चालन बनाकर कुल 35000 की राशि वसूल की गई |

ओव्हर वाहनों, तीन सवारी दो पहिया वाहनों, नाबालिग बच्चों द्वारा वाहन चलाने और स्कूली वाहनों की जिला परिवहन विभाग और यातायात पुलिस द्वारा चेकिंग जारी, चालान बनाने के साथ सख्त हिदायत दी जा रहीं

झाबुआ। कलेक्टर प्रबल सिपाहा एवं पुलिस अधीक्षक विनीत जैन के निर्देश पर जिला परिवहन अधिकारी तथा यातायात पुलिस की सूबेदार कोमल मीणा द्वारा ओव्हरलाेड वाहनों के चालान बनाने, स्कूली वाहनों की चेकिंग कर कमी पाए जाने पर फिटनेस निरस्त करने एवं स्कूल प्रबंधकों को चेतावनी देने के साथ दो पहिया वाहनों पर तीन सवारी एवं नाबालिगों द्वारा वाहन चलाने को लेकर चालानी कार्रवाई करने के साथ समझाईश देने का कार्य भी किया जा रहा हे।
इसी क्रम में यातायात पुलिस ने 11 जुलाई, गुरूवार को जहां कई बसों के प्रेशर हार्न निकलवाएं और उनके चालकों को निर्देशित किया कि अब अपने वाहनों में प्रेशर हॉन ना लगाए, नहीं तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। उधर दो पहिया वाहनों पर तीन सवारी पाए जाने पर ऐसे चालकों को रोककर उनके चालान बनाए। नाबालिगों द्वारा दो पहिया वाहन चलाने पर उन्हें समझाईष दी कि ऐसे करने से कभी भी दुर्घटना होने पर उनकी जान खतरे में पड़ सकती है।
ओव्हरलोड डंपर और रेत से भरी ट्रेक्टर ट्राली पकड़ी
वहीं 12 जुलाई, शुक्रवार को जिला परिवहन विभाग एवं यातायात पुलिस ने झाबुआ से रायपुरिया तक अभियान चलाते हुए झाबुआ में एक ओव्हरलोड डंपर पकड़ा, जिस पर 20 हजार रू. का फाइन किया। वहीं भंडारी पेट्रोल पंप के समीप एक रेत से भरी ट्रेक्टर ट्राली द्वारा टेक्स की चोरी करने पर जप्त कर पुलिस थाना झाबुआ पर खड़ा करवाया गया।
ऑटो रिक्शा में स्कूली बच्चों को अधिक संख्या में बिठाया, कार्रवाई की
कल्याणपुरा में एक ओव्हर रिक्शा पकड़ी, जिसमें स्कूली बच्चों को ठसाठस बिठाएं जाने से वाहन को खाली करवाकर कल्याणपुरा थाने पर खड़ा करवाया। ऑटो रिक्षा में करीब 25 बच्चें बैठे हुए थे। बाद क्रिएटीव कान्वेन्ट स्कूल कल्याणपुरा पहुंचकर यहां बच्चों की कार्यशाला रखकर उन्हें जिला परिवहन अधिकारी एवं सूबेदार कोमल मीणा ने जानकारी दी, कि आप अपने माता-पिता से आपको वे ओव्हरलाेड ऑटो रिक्शा, टाटा मेजिक वाहन और मारूति वेन में ना बिठाएं, इसका उनसे अनुरोध करे। ऐसा करने पर कभी भी आपके साथ दुर्घटना घटित हो सकती है। साथ ही इस संबंध में स्कूल प्राचार्य को भी हिदायत दी कि वे अपनी स्कूल के वाहनों में बच्चों को वाहन की केपिसीटी से अधिक ना बिठाएं, अन्यथा कार्रवाई की जाएगी। बाद चेकिंग अमले ने एक ओव्हरलोड तूफान और टाटा मेजिक वाहन पर भी कार्रवाई की।
दो बसों के फिटनेस किए निरस्त
जिला परिवहन विभाग एवं यातायात पुलिस ने रायपुरिया पहुंचकर यहां श्रेयस हायर सेकेंडरी स्कूल की 10 स्कूल बच्चों की जांच की। जिसमें 3 बसों में सीज फायर और स्पीड गवर्नर नहीं होने पर एवं प्रेषर हार्न लगे होने पर चालान बनाकर 3 हजार रू. की वसूली की। साथ ही दो बसों एमपी-09, एफए-2038, एवं एमपी-11, पी-0157 का फिटनेस निरस्त किया। स्कूल प्राचार्य को निर्देशित किया वे स्कूल बसों में कमियों को अतिषीध्र दूर कररे, अन्यथा स्कूल की मान्यता रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी। बाद दो वाहनों से सर्च लाईज निकलवाई गई। इस प्रकार दोनो विभागों की संयुक्त कार्रवाई में कुल 14 चालान बनाकर 35 हजार रू. की राशि वसूली गई। संपूर्ण अभियान में विशेष सहयोग जिला परिवहन विभाग के अमले के साथ यातायात पुलिस की ओर से एएसआई लोकेन्द्र खेड़े एवं अन्य प्रधान आरक्षक-आरक्षकों द्वारा प्रदान किया जा रहा है

फोटो 009 -ः नाबालिग स्कूल छात्र द्वारा दो पहिया वाहन चलाने पर यातायात पुलिस ने की कार्रवाई।

फाेटाे- परिवहन विभाग व यातायात विभाग के संयुक्त दल द्वारा रेत से भरी ट्रॉली जप्त की |

फोटो -ः कल्याणपुरा में ऑटो रिक्शा में क्षमता से अधिक स्कूली बच्चों को बिठाने पर वाहन किया जप्त।

फोटो 013 -ः परिवहन विभाग एवं यातायात पुलिस ने रायपुरिया में श्रेयस स्कूल की दो बसों का फिटनेस किया निरस्त

Click to comment

Trending