झाबुआ

सकल जैन समाज की बालिकाओं ने सीखे स्मार्ट गर्ल बनने के गुर………

Published

on

भारतीय जैन संघटना द्वारा दो दिवसीय स्मार्ट गलर्स कार्यशाला का श्री नमस्कार महामंत्र पर दीप प्रज्जवलन कर हुआ शुभारंभ
झाबुआ। भारतीय जैन संघटना की जिला इकाई झाबुआ द्वारा दो दिवसीय समार्ट गर्लस कार्यशाला का शुभारंभ स्थानीय लक्ष्मीबाई मार्ग स्थित तेरापंथ सभा भवन में 21 सितंबर, शनिवार को किया गया। शुभारंभ अतिथियों ने श्री नमस्कार महामंत्रजी के चित्र पर दीप प्रज्जवलन कर किया। बाद प्रशिक्षिका नीता से सकल जैन समाज की बालिकाओं को स्मार्ट गलर्स बनने के तौर-तरीके सीखे।
शुभारंभ दोपहर 3.30 बजे अतिथियां में श्वेतांबर जैन श्री संघ की वरिष्ठ श्राविका एवं तपस्वी रत्ना श्रीमती लीलाबेन भंडारी, वर्षी तप की तपस्वी एवं नवकार ग्रुप की अध्यक्ष श्रीमती संपना संघवी, कु. मोना रूनवाल एवं कु. आरजू संघवी द्वारा संयुक्त रूप से श्री नमस्कार महामंत्र के चित्र पर दीप प्रज्वजलन कर हुआ। बाद कार्याशाला प्रारंभ से पूर्व सभी ने सामूहिक रूप से श्री नमस्कार महामंत्र का जाप किया। स्वागत उद्बबोधन भारतीय जैन संघटना के जिलाध्यक्ष सुनिल संघवी ने दिया एवं बालिकाओं को सभी अतिथियों सहित प्रशिक्षकों का परिचय करवाया। संचालन करते हुए बीजेएस के पदाधिकारी एवं तेरापंथ सभा के अध्यक्ष पंकज कोठारी ने जैन समाज की बालिकाओं को बताया कि संघटना द्वारा अखिल भारतीय स्तर पर देश के प्रमुख शहरों में सकल जैन समाज की 10 से 30 वर्ष तक की लड़कियांं के लिए यह प्रशिक्षण कार्यशाला रखी गई है, जिसमें बालिकाओं को समाज, धर्म, शिक्षा, स्वास्थ्य के प्रति स्मार्टनेस किस तरह से लाई जाए, इसके बारे में जानकारी प्रशिक्षकों द्वारा दी जाएगी।
बालिकाओं को स्मार्ट रहने के लिए सीखाएं गुर
प्रशिक्षण कार्यशाला दो सत्रों में हुई। जिसमें दो प्रशिक्षक बुद्धिजीवियों ने प्रशिक्षणार्थी बालिकाओं को स्मार्ट गलर्स बनने के गुर सिखाने के साथ द्वितीय सत्र में व्यक्तित्व विकास निखार के संबंध में जानकारी दी। इस दौरान प्रशिक्षकों से बालिकाओं ने प्रशन पूछकर अपनी जिज्ञासाओं को भी शांत किया। प्रशिक्षिका निता ने चार चार बच्चों का दो ग्रुप बनाकर मोनो एक्टिंग के माध्यम से दोनों ग्रुपों को उक्त एक्टिंग को शब्दों में वर्णन करने हेतु प्रेरित किया | प्रशिक्षिका ने यह भी बताया कि रोज 5 मिनट स्वयं से जरूर बात करें कि आज दिन भर में दिन भर में मैंने क्या किया | आप अपने मन की कोई भी बात अपने माता पिता को बताने में संकोच न करें तथा सही तरीके से पेश करें | प्रथम दिन प्रशिक्षण कार्यक्रम शाम करीब 5.30 बजे तक चला। अंत में आभार कार्यक्रम संयोजक राजेन्द्र आर भंडारी ने माना।
दूसरे दिन बालिकाएं अपने अभिभावकों के साथ रहेगी उपस्थित
कार्यक्रम संयोजक राजेन्द्र आर भंडारी ने जानकारी देते हुए आगे बताया कि द्वितीय दिवस रविवार को भी दोपहर 3 बजे पुनः कार्यशाला प्रारंभ होगीं। जिसमें प्रशिक्षणार्थी लड़कियां अपने अभिभावकों के साथ उपस्थित होकर अपने विचारों का आदान-प्रदान करेगी। साथ ही अपने भविष्य के संबंध में उनकी क्या सोच है … ?, इस पर भी अपने विचार रखेंगी।
सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण-पत्र प्रदान किए जाएंगे |समापन सत्र के मुख्य अतिथि जिला बाल कल्याण समिति के वरिष्ठ सदस्य एवं भारतीय जैन संघटना के मुख्य संरक्षक यशवंत भंडारी उपस्थित रहेंगे। विशेष अतिथि के तौर पर मालवा श्वेतांबर महासंघ के जिला प्रभारी योगेन्द्र नाहर, भारतीय जैन संघटना के पदाधिकारी आरके लालन, डॉ. सोमिल जैन, मयंक रूनवाल, दिलीप संघवी मौजूद रहेंगे। दो दिवसीय प्रशिक्षण के समापन पर सभी प्रशिक्षणार्थी बालिकाआें को प्रमाण-पत्र भी प्रदान किए जाएंगे।

फोटो 001 -ः श्री नमस्कार महामंत्र के चित्र पर दीप प्रज्जवलन कर दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ करते अतिथि।

फोटो 002 -ः कार्यशाला में उपस्थित सकल जैन समाज की बालिकाएं।

Click to comment

Trending