झाबुआ

विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर कन्या आश्रम वन में डॉ लोकेश दवे ने बच्चो को हाथ धुलाई का सही तरीका बताया………

Published

on

झाबुआ / राणापूर- 15 अक्टूबर विश्व हाथ धुलाई दिवस पर वन कन्या आश्रम पहुचे राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के ब्लॉक प्रभारी डॉ लोकेश दवे ने बच्चो के स्वास्थ्य परीक्षण उपरांत सभी बच्चो को एकत्रित कर हाथ धुलाई का सही तरीका ओर क्रम बताया।

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम प्रभारी डॉ लोकेश दवे ने बताया कि 15 अक्टूबर विश्व हाथ धुलाई दिवस पर कन्या आश्रम वन पर स्वास्थ्य टीम द्वारा उपस्थित बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया और बच्चाे काे स्वच्छता संबंधी संदेश दिया | डॉक्टर दवे ने उपस्थित सभी बालिकाओं काे स्वच्छता का संदेश देते हुए खुले में शौच ना करने की अपील की व अपने आसपास गंदगी ना होने दे व साफ-सफाई का ध्यान रखने का संदेश दिया |डा दवे ने बताया कि हाथों को किस तरह से स्वच्छ रखा जा सकता उसके बारे में जानकारी देते हुए बताया सबसे पहले साबुन को अच्छे से हाथ के आगे पीछे कलाइयों के ऊपर तक लगाया जाना चाहिए। जिसके बाद उंगलियों के बीच की सफाई एवं नाखून के आस पास अच्छे साबुन लगाना एवं रगड़ना चाहिए। इसके बाद पानी से धुलाई के समय भी इसी क्रम में साबुन को भी अच्छे से साफ करना चाहिए।इसके बाद भी उपस्थित शिक्षकों एवं बच्चो ने एक एक कर इस क्रम को दोहराया ।

डॉ दवे ने बताया कि हाथ धुलाई हमेशा
1) सुबह शौच से आने के बाद
2) खाना पकाने से पहले
3) खाना खाने से पहले
4) खाने के बाद
5) घर से बाहर से लौटने के तुरंत बाद

अच्छे से हाथ धोना चाहिए। इस दौरान कन्या आश्रम वन के शिक्षकों एवं आश्रम अधीक्षक ने कार्यक्रम ने पूर्ण सहयोग किया एवं बच्चो में हाथ धुलाई हेतु हमेशा प्रेरित करने का संकल्प लिया। इस तरह के स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रम के लिए प्रधान पाठक श्री जालम सिंह सोलिया ,श्री अमर सिंह सोलिया , श्रीमती शस्या बघेल , श्री सरदार सिंह भुडेल ,श्रीमती कलम मंडलोई ,श्रीमती स्मिता मेडा आदि ने संपूर्ण स्वास्थ्य टीम का आभार माना |

Click to comment

Trending