झाबुआ

झाबुआ के यूवा पूरे समाज के लिए प्रेरणा स्रोत

Published

on

झाबुआ में विगत कुछ महीनों से रोटी बैंक के नाम से नगर के कुछ यूवा मिलकर एक समाज सेवा के प्रकल्प का निर्वहन करते देखे जा सकते हैं।

यदि आप अस्पताल जाएं और वहां कुछ वॉलिंटियर गरीबों को भोजन करा रहे हों, मरीजों के साथ आए अटेंडर को भोजन करा रहे हों या सड़कों पर सफेद टीशर्ट पहने कुछ लोग गरीबों को भोजन कराते देखे जाएं तो आप समझ लीजिए कि ये लोग रोटी बैंक के कार्यकर्ता हैं।

रोटी बैंक की शुरुआत सिर्फ रोटी और अचार के रूप में उन गरीबों को भोजन कराने के लिए की गई थी जो दो वक्त की रोटी खा पाने में असमर्थ हों, परंतु जैसे ही रोटी बैंक के यूवाओं को यह बात समझ आई कि रोज़ सिर्फ रोटी और अचार से ऐसे गरीबों को पूरी पौष्टिकता नहीं मिल पाएगी तब उन्होंने समाज से ही मिक्चर, सब्जी आदि खाद्य पदार्थों का संग्रह अपने व्यस्त समय में से समय निकालकर व उस भोजन को गरीबों के अलावा परिस्थिति वश असमर्थ लोगों को अपने हाथों से पत्तल दोने में परोस कर सेवा कार्य संपन्न करने लगे। बेघर वह असहाय लोगों के लिए झाबुआ के युवाओं द्वारा किए जा रहे इस अनुकरणीय कार्य के लिए रोटी बैंक के यूवा पूरे समाज के लिए प्रेरणा स्रोत हैं।

रोटी बैंक की कार्यकारिणी में जिला अध्यक्ष घनश्याम सिंह राठौर,जिला व्यवस्था प्रमुख रविराज सिंह राठौर,कोषाध्यक्ष वरुण बैरागी, संरक्षक अतिशय देशलहरा, रवि बारिया, पत्रकार दौलत गोलानी, मनीष एवम् चेतन जी अपनी सेवाएं देते हैं।

Trending