Connect with us

झाबुआ

कलेक्टर द्वारा डीडीआरसी के सीडब्ल्यूएसएन हॉस्टल के मूक बधिर बच्चों के साथ मनाया गया गणेश चतुर्थी का त्यौहार

Published

on



*सीडब्ल्यूएसएन हॉस्टल का किया गया औचक निरीक्षण*

           झाबुआ 7 सितम्बर 2024। कलेक्टर नेहा मीना द्वारा  डीडीआरसी प्रांगण में स्थित चाइल्ड विथ स्पेशल नीड्स के हॉस्टल का औचक निरीक्षण किया गया।
         कलेक्टर हॉस्टल में गणेश चतुर्थी के अवसर पर गणेश मूर्ति स्थापना के दौरान पूजा और आरती में सम्मिलित हुए। गणेश चतुर्थी के प्रति बच्चों में उत्साह देखते ही बनता हैं। उन्होंने प्रथम पूज्य देव भगवान श्री गणेश की पूजा-अर्चना कर गणपति स्थापना की। मूकबधिर छात्रों ने कलेक्टर का सांकेतिक भाषा में अभिनंदन किया। इस पर कलेक्टर नेहा मीना द्वारा भी सांकेतिक भाषा में हाथ हिलाकर उनका अभिवादन स्वीकार किया। इसके उपरांत कलेक्टर द्वारा बच्चों से साइन लैंग्वेज में नाम पूछा गया व नोटबुक में लिखकर चर्चा की गई , भोजन का समय होने से बच्चों से पूछा कि कैसा भोजन मिलता है। खाने की उत्तमता का परीक्षण करने हेतु, स्वयं खाना खा कर देखा गया।
           हॉस्टल का निरीक्षण कर उप संचालक सामाजिक न्याय विभाग श्री पंकज सांवले को हॉस्टल में मच्छर जाली गेट और खिड़कियों में मच्छर जाली लगाने, साइन लेंग्वेज मॉड्यूल टीवी के माध्यम से चलाने के निर्देश दिए गए। शौचालय की स्थिति सुधारने हेतु निर्देशित किया गया।
           साथ ही एक बच्चे को खांसी  होने पर तत्काल सीएमएचओ को डॉक्टर टीम भेज कर बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण करने को निर्देशित किया। निर्देश दिए गये की हॉस्टल में बच्चों के साथ अधीक्षक व दो सहायक हमेशा उपस्थित रहें। उपसंचालक सामाजिक न्याय को शाम  समय आकस्मिक निरीक्षण हेतु निर्देशित किया गया।
        इसी के साथ डीडीआरसी के आस पास साफ सफाई कराने तथा लाइटिंग के उचित प्रबंध करने हेतु उपसंचालक सामाजिक न्याय पंकज साँवले को निर्देशित किया गया। हॉस्टल में स्थित आरओ वाटर फिल्टर  को लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के माध्यम परीक्षण करवाए जाने हेतु निर्देशित किया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!