Connect with us

झाबुआ

ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने रतलाम वृत में बिजली आपूर्ति कार्यो की समीक्षा बैठक लेकर की******14 सितंबर को सभी तहसील एवं जिला न्यायालय में नेशनल लोक अदालत का आयोजन

Published

on

ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने रतलाम वृत में बिजली आपूर्ति

कार्यो की समीक्षा बैठक लेकर की

रतलाम 11 सितंबर 2024/प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बुधवार को रतलाम में बैठक लेकर विद्युत वितरण कंपनी के रतलाम वृत मे बिजली आपूर्ति कार्यं की समीक्षा की। इस अवसर पर मुख्य अभियंता उज्जैन श्री बी एल चौहान, अधीक्षण यंत्री श्री बेंजामिन फ्रैंकलिन, अतिरिक्त मुख्य अभियंता इंदौर श्री सुरेश वर्मा सांसद प्रतिनिधि श्री प्रदीप चौधरी श्री निमिष व्यास सिटी इंजीनियर श्री विनोबा तिवारी उपस्थित थे।

बैठक में मंत्री श्री तोमर ने रतलाम वृत में निर्मित किये जा रहे 33/11 केवी क्षमता के 9 विद्युत सब स्टेशंस निर्माण प्रगति की समीक्षा की जो जिले के गुर्जर बढ़िया सांगा खेड़ा आंबा शेरपुर बरखेड़ी माताजी बडाईला कलालिया नायन तथा भाटखेड़ी में स्थापित किए जा रहे है। राजाखेड़ी में बुधवार को लोकार्पण किया गया। मंत्री श्री तोमर ने सब स्टेशंस निर्माण की धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि आज की समय सीमा में 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो जाना था परंतु मात्र 11 प्रतिशत पूर्ण हुआ है। इस संबंध में क्या पत्र व्यवहार किया गया है उसकी जानकारी दी जाए संबंधित एजेंसी को नोटिस जारी किया जाए उसके द्वारा समय पर कार्य नहीं पूर्ण करने पर ब्लैक लिस्टेड किया जाए। श्री तोमर ने जिले में कंपनी द्वारा लगाए जा रहे स्मार्ट मीटर कार्य की समीक्षा भी की वर्तमान में लक्ष्य से पीछे रहने पर नाराजगी व्यक्ति की जानकारी में बताया गया कि रतलाम शहर में 69469 स्मार्ट मीटर स्थापित कर दिए गए हैं। जावरा शहर में 12746 मीटर लगाए गए हैं, स्मार्ट मीटर लगाए जाने से बिलिंग क्षमता संग्रहण क्षमता में इजाफा हुआ है। मंत्री ने जानकारी ली कि मीटर खराब होने पर कितने दिन में बदले जाते हैं इसमें अनावश्यक समय नहीं लगे यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

मंत्री श्री तोमर द्वारा जिले में फीडर मेंटेनेंस के पहले व बाद में बिजली ट्रिपिंग स्थिति की समीक्षा  की गई इस दौरान गलत जानकारी देने पर जावरा क्षेत्र के इंजीनियर को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए इसके साथ ही जिले में हुए फीडर मेंटेनेंस कार्य की जांच के लिए अतिरिक्त मुख्य अभियंता इंदौर श्री सुरेश वर्मा को निर्देशित किया कि इंदौर से दल भेज कर जांच की जाए 15 दिन में रिपोर्ट दे। श्री तोमर ने लाइटनिंग की वजह से ट्रांसफार्मर खराबी की समय पर जांच करने तथा रिपोर्ट विभाग को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को नए कार्यों का फायदा मिले वोल्टेज सुधरे। शिकायतों में व्यापक स्तर पर कमी आए। उन्होंने विजिलेंस तथा बकाया बिलों की वसूली समय पर करने के भी निर्देश दिए श्री तोमर ने जिले में पिछले 1 वर्ष में बिजली चोरी के प्रकरण तथा उनके निराकरण की जानकारी आठ दिवस में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। श्री तोमर द्वारा रतलाम वृत में विद्युत देयक, विद्युत अवरोध, वितरण ट्रांसफार्मर खराब होने से संबंधित शिकायतें, बिलिंग क्षमता, संग्रहण क्षमता विजिलेंस चेकिंग आदि की समीक्षा की गई। बैठक में कार्यपालन यंत्री श्री अमित पटेल, श्री शैलेंद्र गुप्ता, श्री महेंद्र मेड़ा भी उपस्थित थे।

बैठक के पश्चात मंत्री श्री तोमर द्वारा रतलाम शहर में पोस्ट ऑफिस रोड पर उपभोक्ता के घर स्मार्ट मीटर लगाने के कार्य का निरीक्षण किया गया। बिजली प्रदाय व्यवस्था का फीडबैक भी लिया।

14 सितंबर को सभी तहसील एवं जिला न्यायालय में नेशनल लोक अदालत का आयोजन

रतलाम 11 सितंबर 2024/ मध्यप्रदेश विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर द्वारा 14 सितंबर को सभी तहसील एवं जिला न्यायालयों में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। जिसमें आपसी समझोते के आधार पर प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा।

इसी तारतम्य में भारत संचार निगम लिमिटेड रतलाम ने भी अपनी राजस्व की लंबित राशि से संबंधित लगभग 1083 प्रकरणों को रतलाम, जावरा, सैलाना एवं आलोट न्यायालयों में प्रस्तुत किया है।

नेशनल लोक अदालत 14 सितंबर में प्रस्तुत किए जाने वाले प्रिलिटिगेशन प्रकरणों के लिए रतलाम, जावरा, सैलाना एवं आलोट के न्यायालयों में संबंधित खण्डपीठ के पीठासीन अधिकारी के समक्ष उपस्थित होकर प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा।

भारत संचार निगम लिमिटेड ने नेशनल लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण के लिए विशेष छूट का प्रावधान रखा है। उपभोक्ता अपनी सुविधा के अनुसार प्रकरण के निराकरण के लिए बीएसएनएल के कार्यालय में भी 14 सितंबर के पूर्व भी संपर्क कर छूट का फायदा उठा सकते है।

दूरभाष/मोबाइल/एफटीटीएच के लंबित राशि के प्रकरणों से संबंधित उपभोक्ता से बीएसएनएल आपसी समझोते से 10 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक छूट का लाभ लेकर प्रकरण निपटाने की अपील कर सकता हैं।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ21 hours ago

भारत का एक सरकारी स्कूल विश्व के टॉप- 3 स्कूल में शामिल सीएम राइस स्कूल के नवाचार अनुकरणीय कैबिनेट मंत्री श्री चैतन्य काश्यप

झाबुआ21 hours ago

स्कूल शिक्षा विभाग में 15 हजार शिक्षकों को उच्च पद प्रभार अतिथि शिक्षकों की पूर्ति के लिये भी पारदर्शी तरीके से की जा रही कार्यवाही*****जरूरतमंद छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिये मिलेगी स्कॉलरशिप आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2024 अजीम प्रेमजी फाउंडेशन की पहल

बड़वानी21 hours ago

जशन ए शाने रिसालत कान्फ्रेंस 24 को

झाबुआ22 hours ago

पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री पद्मविलोचन शुक्ल द्वारा गिरफ्तारी वारंट एवं स्थाई वारंटीयो की गिरफ्तारी हेतु लगातार निर्देशित किया जा रहा है।

थांदला22 hours ago

स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत दशहरा मैदान थांदला में मानव श्रृंखला एवं स्वच्छता शपथ संपन्न की गई

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!