Connect with us

झाबुआ

11 जुलाई से 11 अगस्त 2021 तक जनसंख्या स्थिरता माह मनाया जावेगा

Published

on



जनसंख्या स्थिरता माह
दम्पति सम्पर्क पखवाडा 27 जुन 2021 से 10 जुलाई 2021 सेवा प्रदायगी माह 11 जुलाई से 11 अगस्त 2021 तक
झाबुआ, 7 जुलाई 2021। मुख्य चिकित्सा एवं स्वा.अधिकारी डॉ0 जे.पी.एस ठाकुर ने बताया 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के रूप में मनाया जाता है । इसका उददेश्य लोगो के बीच में बढती जनसंख्या के दुष्परिणामों से अवगत कराना है । आज की परिस्थतियों में यह आवष्यक है कि हम विकराल रूप ले चुकी जनसंख्या वृद्वि को नियंत्रित करने हेतु तुरन्त प्रभावी कदम उठाये । इसके लिये शासन परिवार नियोजन कार्यक्रम योजनाओं का संचालक किया जा रहा है । जनसंख्या को स्थिर करने के लिये चार महत्वपुर्ण कारक ही जिसके बारे में दम दम्पतियों को एवं अन्य लोगों को जानकारी प्रदान करना है।
वर्तमान में भारत की जनसंख्या लगभग एक अरब पच्चीस करोड से भी ज्यादा हो गई है । तेज गति से बढ़ रही जनसंख्या से पर्यावरण को भी नुकसान होने लगा है साथ में बेरोजगारी भी बढने लगी है ।
इस वर्ष विष्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई 2021 से 11 अगस्त 2021 तक जनसंख्या स्थिरता माह मनाया जावेगा । जिसके अंतर्गत व्यक्तिगत सम्पर्क के माध्यम से सभी चिन्हित लक्ष्य दम्पतियों से सम्पर्क कर उन्ही परिवार नियोजन के साधनां व संबंधित जानकारी प्रदाय की जावेगी । जिसमे अपनी पसंद का साधन उपयोग कर सकेगे । आज की परिथतियो में यह आवश्यक है कि हम विकराल रूप ले चुकी जनसंख्या वृद्वि को नियन्त्रित करने हेतु तुरन्त प्रभावी कदम उठाये ।

  1. 18 वर्ष से कम उम्र में लडकी का विवाह न करे । बाल विवाह के कारण कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्या एवं मां एवं बच्चे दोनो का खतरा रहता है ।
  2. विवाह सही उम्र मै हो एवं विवाह के पष्चात दो वर्ष तक संतान न हो ।
  3. दो बच्चों के बीच में तीन वर्ष या अधिक का अंतर हो।
    कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुये सभी योग्य दम्पतियों को परिवार नियोजन की सेवा फिक्स डे नसबंदी सेवा प्रदान की जावेगी इन्छुक दम्पति नसबंदी करवा सकते है।
    अस्थाई साधन गांव में आषा कार्यकर्ता एवं एन.एम से प्राप्त कर सकते है तथा सभी प्राथमिक स्वा.केन्द्र एवं सामुदायिक स्वा. केन्द्र में भी उपलब्ध है । पूरे माह नसबंदी की स्थाई सेवा प्रदान करने हेतु सभी विकासखण्ड को निर्देषित किया गया है ।

  4. संदेष- दो गज की दूरी मास्क है जरूरी, जीतेगा झाबुआ हारेगा कोरोना

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
अलीराजपुर2 hours ago

अलीराजपुर – बड़े सहाब भाभरा मे पकडाया सट्टा , दो आरोपी पर मामला भी दर्ज , दोनों पार्टियों के विरोध के बाद भी क्यों नहीं हटा पा रहे विवादित भाभरा वाले सहाब को ।

झाबुआ5 hours ago

हब के सप्ताह 14 अन्तर्गत् ’’स्वागतम् लक्ष्मी कार्यक्रम’’ को राज्य स्तर से मिली सराहना****आयुष्मान भारत दिवस मनाया गया

झाबुआ5 hours ago

कांग्रेस ने हमेशा भ्रमित ही किया:- डॉ.चिंतामणि मालवीय भाजपा हर वर्ष वर्ग की हितैषी:- प्रदीप उपाध्याय राहुल गांधी के आरक्षण विरोधी बयान पर भाजपा अजा मोर्चा ने किया धरना प्रदर्शन

झाबुआ5 hours ago

सीएम हेल्पलाइन में अधिकाधिक शिकायतों का निराकरण संतुष्टि पूर्वक किया जाए कलेक्टर श्री बाथम ने समय सीमा पत्र की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

अलीराजपुर6 hours ago

अलीराजपुर – कलेक्टर अभय अरविंद बेडेकर ने ली बैठक , सीएम राईज स्कूल का कार्य तक समय सीमा में पूर्ण न होने पर संबंधित निर्माण एजेंसी पर वित्तीय जुर्माना एवं कार्य मे लापरवाही करने पर कार्यवाही की दी चेतावनी ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!