Connect with us

DHAR

स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा निरीक्षण कर डेंगू के प्रति जागरूकता बरतने के उपाए बताए

Published

on

धार, 04 अगस्त 2021/ स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा वर्तमान में मौसमी बीमारी डेंगू के प्रकरण संज्ञान में आने पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अशोक पटेल, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. सोनी, जिला महामारी नियंत्रण अधिकारी, डॉ. संजय भण्डारी, जिला मलेरिया अधिकारी श्री धर्मेन्द्र जैन, जिला मलेरिया सलाहकार कटारे द्वारा विकासखण्ड तिरला के ग्राम आहू, चिकल्या निरीक्षण कर फॉंिगग मशीन से ग्राम चिकल्या में मच्छरों के नियंत्रण के लिए धुॅआ करवाया गया। निरीक्षण के दौरान घरो के अंदर व आस-पास जल भराव के अलावा पानी के कन्टेनरों का निरीक्षण किया गया। कई घरों की छतो पर रखे बेकार टायरों को उतरवाया गया जिसमें डेंगू मच्छर के लार्वा पाये गये, जिन्हे खाली करवाया गया बारीश में घरों की छतो पर रखे टायर, कबाड़ा, गमलो में पानी भरा होने से डेंगू मच्छरों के लार्वा पनपता है। लोगो को समझाईश देकर डेंगू के प्रति जागरूकता के साथ अपने घरों में रखे पानी के कंटेनरो को प्रति सप्ताह साफ करने व पानी की टंकीयो को ढक कर रखने के निर्देश दिये गये। निरीक्षण के दौरान सेक्टर सुपरवाईजर, ए.एन.एम, एम.पी.डब्ल्यू, एवं ग्राम की आषा कार्यकर्ता उपस्थित थे।
उन्होंने आम जनता से डेेंगू के बचाव हेतु जागरूकता बरतने के लिए कहा गया। जिसमें छत एवं घर के आस-पास अनुपयोगी सामग्री में बारिश का पानी जमा न होने देने, इनमें डेंगू फैलाने वाले एडिज मच्छर पैदा होते है। सप्ताह में एक बार अपनी टंकी, कंटेनर, बाल्टी, कूलर्स आदि का पानी खाली कर दोबार पानी भरने से पहले उन्हें अच्छी तरह सुखाए। पानी के बर्तन, टंकियों आदि का ढककर रखें, हैण्डपंप के आस-पास पानी एकत्र न होने दे। घर के आस-पास के गड्डों को मिट्टी से भर दें। पानी भरे रहने वाले स्थानों पर मिट्टी का तेल या जला हुआ इंजन का तेल डालें। मच्छर आमतौर पर घर के अंदर एवं घर के बाहर अंधेरे एवं नमीयुक्त जगह बर्तन पर घरों में अलमारी में जहॉ कपड़े लटके रहते है पर्दो के पिछे, फर्नीचर के नीचे लटके हुए वायर, रस्सी आदि पर छिप कर बैठते है। उन्होंने नियमित अपने घरों की साफ-सफाई करने, सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करने, शाम को नीम की पत्तियों का धुॅआ करने, पूरी बांह क कपड़े पहने तथा बुखार आने पर अपने नजदीकी शासकीय चिकित्सालय में खून की जॉंच करवाने पर जोर दिया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ22 mins ago

रतलाम में हथियार लेकर घूम रहे तीन युवक गिरफ्तार, मैग्जीन सहित तीन पिस्टल बरामद

झाबुआ30 mins ago

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव को कैबिनेट मंत्री चेतन्य काश्यप ने प्रमाण पत्र भेंट किया

झाबुआ32 mins ago

छात्राओं की शिकायत पर हॉस्टल अधीक्षिका निलंबित+++++ प्राचार्य को नोटिस, छात्राओं की मांग अनुसार विज्ञान विषयों के लिए शिक्षकों का पैनल उपलब्ध रहेगा****** जनसुनवाई के दौरान 60 आवेदनो पर सुनवाई करते हुए निराकरण के संबधित अधिकारियों को दिए निर्देश !

झाबुआ38 mins ago

प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से -प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से –

झाबुआ48 mins ago

नगर पालिका कर्मचारियों द्वारा वेतन समस्या को लेकर कलेक्टर एवं प्रभारी मंत्री को आवेदन दिया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!