Connect with us

RATLAM

सक्रियता, समर्पण और संवेदनशीलता से ही व्यक्ति की पहचान बनती है- डॉ. जोशी

Published

on

आर.ए.पी.टी ने भौतिकविद् श्री वरदानी एवं श्री पुरोहित को लाइफ टाइम सम्मान दिया

रतलाम 04 सितम्बर 2021/ सक्रियता, समर्पण और संवेदनशीलता से ही किसी व्यक्ति की पहचान बनती है। भौतिक विज्ञान का क्षेत्र विज्ञान के साथ रचनात्मकता का भी संदेश देता है। भौतिक शास्त्र से जुड़ा व्यक्ति हर क्षेत्र में सक्रिय रहकर कार्य करता हैइसीलिए उसकी छवि प्रशंसनीय होती है।

उक्त विचार रतलाम भौतिकी शिक्षक परिषद (आर.ए.पी.टी.) द्वारा आयोजित अभिनंदन एवं शुभकामना समारोह में वरिष्ठ भौतिकविद्पूर्व प्राचार्य एवं आरएपीटी संरक्षक डॉ. एस. के .जोशी ने व्यक्त किए। समारोह में सेवानिवृत्त भौतिकविद् श्री अमर वरदानी एवं श्री श्यामवंत पुरोहित को परिषद द्वारा लाइफ टाइम सम्मान से सम्मानित किया गया ।

समारोह को संबोधित करते हुए इंदौर से पधारे भौतिकविद् डा. पी.के. दुबे ने कहा कि विद्यार्थी जीवन और शिक्षक की जीवन में काफी समानताएं हैं ।विद्यार्थी जीवन प्रयोग सीखने का समय होता है वहीं शिक्षकीय जीवन हर विद्यार्थी तक पहुंचने का समय। उन्होंने कहा कि हर शिक्षक का यह प्रयास होना चाहिए कि वह औसत विद्यार्थी तक भौतिक जैसे महत्वपूर्ण विषय को पहुंचाने का प्रयास करे।

 अपने सम्मान के प्रत्युत्तर में श्री अमर वरदानी ने कहा कि रतलाम में सक्रिय भौतिक शास्त्र के साथियों के बीच रहकर बहुत कुछ करने का अवसर मिला। हमेशा भौतिक को आसान शब्दों में समझाने की कोशिश कीइसी से विद्यार्थियों को कुछ सीखा सका। सम्मान के प्रत्युत्तर में श्री श्यामवंत पुरोहित ने कहा कि भौतिक विज्ञान का क्षेत्र बहुत व्यापक है। इसमें जितना डूब कर देखा जाए उतना ही आनंद आता है। उन्होंने कहा कि रतलाम में भौतिक शास्त्र से जुड़े सभी साथी निरंतर अपने मेहनत और प्रयासों से जिले का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने प्रयोगों के माध्यम से भौतिक को लोकप्रिय बनाने पर जोर दिया। अतिथि के रूप में मौजूद पूर्व प्राचार्य श्री सुंदरलाल गौड़ ने कहा कि आरएपीटी के माध्यम से रतलाम में भौतिक शास्त्र से जुड़े व्यक्तियों को एक साथ बैठने का अवसर मिल रहा है। इससे आने वाले समय में भी गतिविधियों की निरंतरता रहेगी।

इस अवसर पर सर्वश्री जितेंद्र जोशी,आरएपीटी अध्यक्ष गजेंद्र सिंह राठौरडॉ ललित मेहताआरके त्रिपाठीडीके पाटीदारअरविंद गुप्तामाधुरी फड़नीसआशीष दशोत्तर ने भी विचार व्यक्त किए।  अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।  अतिथियों का स्वागत सर्वश्री संदीप जैनजे.के. गुप्तावीरेंद्र मिंडासुधीर गुप्ताएस.के. भावसारस्वतंत्र श्रोत्रीयवर्षा कुलकर्णीमुकेश गहलोतसैयद शराफत अलीरितेश  त्रिवेदीराजेंद्र बिष्ट, सुष्मिता निगम,स्वप्निल शर्मा ने किया । कार्यक्रम का संचालन श्री राकेश जादौन ने किया तथा आभार प्रदर्शन श्री अकरम खान पठान किया । कार्यक्रम में जिले के भौतिक विज्ञान से जुड़े  शिक्षक उपस्थित थे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ37 mins ago

अधिकारियों व कर्मचारियों की न्यायोचित मांगों के लिए राज्य कर्मचारी संघ ने ज्ञापन सौंपा

झाबुआ13 hours ago

रतलाम में हथियार लेकर घूम रहे तीन युवक गिरफ्तार, मैग्जीन सहित तीन पिस्टल बरामद

झाबुआ13 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव को कैबिनेट मंत्री चेतन्य काश्यप ने प्रमाण पत्र भेंट किया

झाबुआ13 hours ago

छात्राओं की शिकायत पर हॉस्टल अधीक्षिका निलंबित+++++ प्राचार्य को नोटिस, छात्राओं की मांग अनुसार विज्ञान विषयों के लिए शिक्षकों का पैनल उपलब्ध रहेगा****** जनसुनवाई के दौरान 60 आवेदनो पर सुनवाई करते हुए निराकरण के संबधित अधिकारियों को दिए निर्देश !

झाबुआ13 hours ago

प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से -प्रशासन के 10 समाचार पीआरओ की कलम से –

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!