Connect with us

झाबुआ

सामाजिक महासंघ झाबुआ में 4 से 14 जनवरी-2022 तक करेगा झाबुआ जिले का सांस्कृतिक और पांपरिक मेले का आयोजन

Published

on

,सामाजिक महासंघ झाबुआ में 4 से 14 जनवरी-2022 तक करेगा झाबुआ जिले का सांस्कृतिक और पांपरिक मेले का आयोजन नए वर्ष मंे झाबुआ जिले की खेल प्रतिभाआंे को उभारने के लिए होगा झाबुआ औलंपिक, जिले में पोेलियों ग्रस्त लोगों के ऑपरेषन एवं उपचार हेतु आयोजित किया जाएगा भव्य निःषुल्क षिविर
सामाजिक महासंघ की महत्वपूर्ण जिला बैठक अंबा पैलेस पर हुई संपन्न
झाबुआ। जिले में सामाजिक समरसता, एकीकरण एवं हर क्षेत्र में सक्रियता से लगातार कार्य कर रहा सामाजिक महासंघ जिला झाबुआ निरंतर नए आयामांे को छूने के साथ एकजुटता की गतिविधियांो कर  अमिट छाप स्थापित कर रहा है। सामाजिक महासंघ जिला झाबुआ द्वारा नए वर्ष में 4 से 14 जनवरी तक जिले की संस्कृति और परंपरा से ओत-प्रोत झाबुआ मेले का व्यापक स्तर पर आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही जिले की खेल प्रतिभाआंे को प्रोत्साहित करने के साथ उचित मंच देते हुए झाबुआ ओलपिंक का भी आयोजन नए वर्ष में होगा। जिले में पोलियो गस्त लोगांे के ऑपरेशन एवं समुचित उपचार हेतु आगामी दिनों में भव्य निःशुल्क शिविर भी रखा जाएगा। जिसमें इंदौर के सुप्रसिद्ध विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. नीमा की सेवाएं ली जाएगी।


उक्त सभी आयोजन को लेकर सामाजिक महासंघ की विशेष बैठक का आयोजन 25 नवंबर, गुरूवार रात 8 बजे से स्थानीय अंबा पैलेस पर किया गया। जिसमें अतिथि के रूप में सामाजिक महासंघ के संरक्षक एवं वरिष्ठ इतिहासकार डॉ. केके त्रिवेदी, सामाजिक महासंघ के परामर्शदाता एवं वरिष्ठ साहित्यकार पं. गणेशप्रसाद उपाध्याय, माहिष्मति कला मंच के जिलाध्यक्ष एमएल फुलपगारे तथा स्वर्णकार समाज (सोनी समाज) की महिला इकाई की राष्ट्रीय पदाधिकारी श्रीमती कुंता सोनी उपस्थित रहीं। प्रारंभ में स्वागत उद्बोधन सामाजिक महासंघ के जिलाध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने देते हुए इन तीनो आयोजन की रूपरेखा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सामाजिक महासंघ अपने नाम के अनुरूप जिले में लगातार सामाजिक समरसता के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। साथ ही बताया कि झाबुआ मेला, झाबुआ ओलंपिक खेल और हेल्थ शिविर का भव्य स्तर पर आयोजन महासंघ द्वारा किया जाएगा। पिछले दिनों झाबुआ की रामदास कॉलोनी में निर्धन वर्ग के लोगांें के साथ दीपावली मिलन समारोह मनाते हुए उन्हें भोजन करवाने के साथ वाल्मिकी समाज के सभी लोगों का स्वागत कर उन्हंे हिन्दू ध्वज भी घरांे की छतांे पर लगाने हेतु प्रदान किए गए। सामाजिक महासंघ के जिला महासचिव उमंग सक्सेना ने संचालन करते हुए बताया कि महासंघ में जिले की सामाजिक, धार्मिक, साहित्यिक, सांस्कृतिक, रचनात्मक संस्थाआंे से पदाधिकारी-सदस्यांे को लिया गया है। इसका निरंतर विस्तारीकरण कर जिले को एक नया आयाम तक ले जाने और नई-नई गतिविधियां कर जिलेवासियांे को प्रोत्साहित करने के प्रयास सत्त किए जा रहे है।
युवाओं की टीम देगी सेवाएं, तो मेले में होगा सभी का महासंगम
बाद सभी ने उक्त तीनो आयोजनांे के संबंध में अपने संक्षिप्त सुझाव भी व्यक्त किए। जिसमें शुरूआत गायत्री परिवार के युग प्रवक्ता विनोदकुमार जायसवाल ने सभी को गायत्री महामंत्र का सामूहिक जाप करवाकर की एवं कहा कि मेले के दौरान गायत्री परिवार पंचकुंडीय यज्ञ रखने के साथ इस दौरान जिले की विशिष्ट ख्याति प्राप्त हस्तीयां का भी सम्मान किया जाए। नारी जागरण अभियान की जिला संयोजिका श्रीमती नलिनी बैरागी ने कहा कि गायत्री शक्तिपीठ कॉलेज मार्ग की ओर से मेले में गुरूदेव पं. श्री राम शर्मा आचार्य एवं वंदनीय माता भगवती देवी शर्मा का ज्ञानवर्धक साहित्य का स्टॉल लगाया जाएगा, जिससे लोग व्यसन एवं नशा मुक्ति आदि से दूर होकर उन्हंे प्रेरणा मिल सकेगी। सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष संजय कांठी ने कहा कि सामाजिक महासंघ के यह तीनो आयोजन वाकई में झाबुआ जिले के लिए मिल का पत्थर साबित होंगे एवं मेले के विषय में कहा कि अधिकांशतः इसमें स्थानीय एवं जिले के व्यापारी ही अपनी दुकाने लगाने से उन्हें प्रोत्साहन मिलने के साथ छोटे व्यापारियों को भी प्राथमिकता देने से उन्हें रोजगार मिलकर आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। सकल व्याापारी संघ सचिव हिमांशु त्रिवेदी ने सुझाव दिया कि यह मेला किसी जातिगत आधार पर ना होकर सर्व हिन्दू संप्रदाय के लिए हो। जिसमें हिन्दू संप्रदाय में अनेकता में एकता का अद्भुत समागम और नजारा दिखे।
जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन का भी लिया जाएगा पूर्ण सहयोग
युवा साई सेवा समिति से शैलेष बिट्टू सिंगार ने कहा कि मेले में युवाआंे की पूरी टीम वालेटिंयर्स के रूप मंे पूर्ण सहयोग प्रदान करेगी और सुरक्षा व्यवस्था तथा किसी प्रकार की कोई घटना ना हो, इसका भी अलग-अलग दल मंे बंटकर पूरा ध्यान रखा जाएगा। रोटरी क्लब आजाद के संस्थापक डॉ. संतोष प्रधान ने कहा कि मेले के लिए निजी की जगह सरकारी स्थान का चयन किया जाए। रोटरी क्लब ‘मेन’ अध्यक्ष मनोज अरोरा ने कहा कि मेले में समस्त प्रकार की व्यवस्थाओं के लिए जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं यातायात पुलिस का भी सहयोग लिया जाए।
ट्रेडिशनल व्यापारियांे के व्यवसाय को बढ़ावा दिया जाएगा
सामाजिक महासंघ की महिला प्रभारी श्रीमती शीतल जादौन ने कहा कि मेले में जिले के छोटे व्यापारियांे, जिसमें मेघनगर में सुरई बनाने वाले, आकर्षक एवं डिजाईनिंग दीपक और डेकोरेशन तथा सजावट की सामग्री गली-मौहल्लो में बेचने वाले ऐसे ट्रेडिशनल व्यापारियों को भी आमंत्रित कर उनके व्यवसाय में अभिवृद्धि की जाए। श्रीमती चंचला सोनी ने कहा कि मेले में जो युवा कार्यकर्ता अपनी सेवाएं देंगे, उनके मोबाईल नंबर अलग-अलग स्थानांे पर चस्पा किए जाए, ताकि किसी भी महिला, बहन या अन्य व्यक्ति के साथ किसी प्रकार की कोई घटना होने पर तत्काल वह उक्त नंबरों पर संपर्क कर मद्द ले सके। जय बजरंग व्यायाम शाला के संचालक सुशील वाजपेयी ने कहा कि मेले में झाबुआ जिले की कुरूतियांे जैसे बाल विवाह, दहेज आदि को दूर करने संबंधी प्रदर्शनी एवं नाटको के माध्यम से जागरूकता फैलाने के साथ मेले में छोटे-छोटे खेलों का भी समावेश किया जाए।
वैक्सीनेशन के लिए भी लगेगा स्टॉल
झाबुआ ओलंपिक खेल में पीटीआई एवं खेल प्रशिक्षकों की पूरी टीम द्वारा पूर्ण सहयोग करने हेतु आश्वास्त इस दौरान खेल प्रशिक्षक मनोज पाठक ने दिया एवं कहा कि इस दौरान कबड्डी, एथलेटिक्स, तीरंदाजी जैसी प्रतियोगिताएं विशेष रूप से की जाए। सामाजिक महासंघ के जिला उपाध्यक्ष अजय रामावत ने कहा कि 10 दिवसीय मेले में रात्रि में प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम, नुक्कड़ नाटक और विशेष रूप से कोविड से रोकथाम हेतु टीकाकरण का भी स्टॉल लगाया जाएगा। वरिष्ठ अशोक शर्मा ने कहा कि यह मेला पूर्ण रूप से सभी वर्ग के लिए सामाजिक समरसता और एकता से परिपूर्ण हो। इस दौरान बचपन बचाओ आंदोलन के जिलाध्यक्ष रामप्रसाद वर्मा ने कहा कि अगले वर्ष संभवतः मार्च माह में बीबीए के संस्थापक और शांति नोबेल पुरस्कार प्राप्त कैलाश सत्यार्थीजी का झाबुआ दौरा भी हो सकता है। राष्ट्रीय स्तर की इस हस्ती का भव्य कार्यक्रम भी सभी के सहयोग से संपन्न किया जाएगा और इसको सफल बनाया जाएगा।
अतिथियों ने भी रखे विचार
अंत मंे अतिथियों ने सामाजिक महासंघ के वरिष्ठ संरक्षक डॉ. केके त्रिवेदी ने मेले की तिथि तय करते हुए बताया कि नूतन वर्ष में 4 से 14 जनवरी तक मेला आयोजित होगा। इसके बाद झाबुआ ओलंपिक खेल और इस बीच पोलियो गस्त लोगांे के लिए एक वृहद स्तर पर शिविर भी रखा जाएगा। पं. गणेशप्रसाद उपाध्याय ने इस मेले को उज्जैन महाकालेश्वर में प्रतिवर्ष होने वाले लगने वाले मेले से जोड़ते हुए समरूपता को प्रदर्शित किया। वहीं एमएल फुलपगारे तथा स्वर्णकार समाज की वरिष्ठ श्रीमती कुंता सोनी ने इस मेले को ऐतिहासिक एवं भव्य बनाने के लिए पूर्ण सहयोग करने की बात कहीं।
यह रहे मुख्य रूप से उपस्थित
महा-बैठक में मुख्य रूप से गायत्री परिवार के जिला समन्वयक पं. घनश्याम बैरागी, सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पंकज जैन ‘मोगरा’, मनोज सोनी, रोटरी क्लब ‘मेन’ सचिव कार्तिक नीमा, युवा पार्षद पपीश पानेरी, पूर्व पार्षद विशाल शर्मा, यूनिसेफ संस्था से जिम्मी निर्मल, वरिष्ठ साहित्यकार भेरूसिंह चौहान ‘तरंग’, आसरा पारमार्थिक ट्रस्ट के सचिव सुनिल चौहान, मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, लालाभाई चौहान, युवा ब्राम्हण समाज के अध्यक्ष अश्विन शर्मा, श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर सेवा समिति के वरिष्ठ सदस्य सुभाष गिधवानी, अब्दुल रहीम अब्बु दादा, जिला कराते एसोसिएशन से सूर्यप्रतापसिंह, बादल पांडे, युवा हार्दिक अरोरा, शुभम राठौर, श्री बुंदेला, महिलाआंे मंे श्रीमती अनिता जाखड़, हरिप्रिया निगम, विनीता शर्मा, ऋतु आसदेवा आदि उपस्थित थे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ11 hours ago

नागरिक सहकारी बैंक झाबुआ का वार्षिक व्यापक सम्मेलन संपन्न****

झाबुआ11 hours ago

डॉ.अंजना मुवेल “नारी अस्मिता श्रेष्ठ साहित्य सम्मान” से सम्मानित* 

झाबुआ11 hours ago

जिला जन सम्पर्क केे आईने से***** 2 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित****पशु घर गिरने से मृत दो गायों के प्रकरण में 77000 से अधिक आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत****खुशियों की दास्ता साइबर तहसील परियोजना से घर बैठे अरबाज का नामांतरण आसानी से हो गया

अलीराजपुर13 hours ago

अलीराजपुर – खट्टाली के ग्राम बलदमुंग के भीलफलिया का ममाला , बुजुर्ग को उतारा मौत के घाट ।

झाबुआ16 hours ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के ब्लकड शुगर एवं ब्लक प्रेशर शिविर का 135 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया ।****** निशुल्क जांच कर दवाईयां प्रदान की गई ।******** उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है,-डा. एल एस राठौर ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!