Connect with us

झाबुआ

झाबुआ के बाबूलाल कुम्हारे को उच्च शिक्षा की सबसे बड़ी डिग्री PHD अवार्ड होने पर बहुत- बहुत बधाई!

Published

on

झाबुआ जिले के एक गरीब परिवार मैं जन्मे बाबूलाल कुम्हारे द्वारा उच्च शिक्षा की सबसे बड़ी पीएचडी अवार्ड प्राप्त होने पर , सभी मित्रों ने और परिवारजनों ने बाबूलाल जी को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी । बाबूलाल जी जो स्वयं दृष्टिबाधित होते हुए भी दिव्यांग जनों की समस्याओं को लेकर अध्ययन किया और सशक्तिकरण हेतु विभिन्न पहलुओं पर विचार किया तथा दिव्यांगता अभिशाप ना बन कर कैसे जीवन में आगे बढ़ा जाए, इसको लेकर भी विशेष अध्ययन किया । बाबूलाल जी ने पूर्व में भाबरा के ब्लाइंड स्कूल से अपना अध्ययन किया और उसके बाद शासकीय महाविद्यालय झाबुआ अध्ययन किया व बाद में इंदौर में जाकर शोध पूर्ण कर अवार्ड प्राप्त किया । बाबूलाल कुम्हारे स्वयं दिव्यांग(दृष्टि बाधित) होते हुए भी, दिव्यांग जनों की सेवा में सदैव समर्पित रहते हुए, दिव्यांगता के क्षेत्र में अपना शोध कार्य पूर्ण किया। जो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है
” विकलांग जनों की सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक सशक्तिकरण के प्रयासों का अध्ययन, झाबुआ जिले के विशेष सन्दर्भ में। बाबूलालजी दारा अति महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करना , झाबुआ जिले के लिए अत्यंत गौरव की बात है। आपको उच्च शिक्षा के इस सर्वोच्च शिखर तक पहुंचाने वाले, आप में छिपी हुई प्रतिभा को पहचान कर, निखारने वाले, दिव्य दृष्टि वाले DAVV Indore के श्री अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय, इंदौर के समाजशास्त्र विभाग व शासकीय महाविद्यालय झाबुआ के गुरुजनों को अपनी सफलता का श्रेय दिया है । साथ ही साथ भारत सरकार एवं राज्य सरकार से निवेदन किया है कि दिव्यांग जनों को PHD डिग्री में मार्गदर्शन करने वाले प्रोफ़ेसर्स को पुरस्कृत किया जाना चाहिए।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ9 hours ago

नागरिक सहकारी बैंक झाबुआ का वार्षिक व्यापक सम्मेलन संपन्न****

झाबुआ9 hours ago

डॉ.अंजना मुवेल “नारी अस्मिता श्रेष्ठ साहित्य सम्मान” से सम्मानित* 

झाबुआ9 hours ago

जिला जन सम्पर्क केे आईने से***** 2 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित****पशु घर गिरने से मृत दो गायों के प्रकरण में 77000 से अधिक आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत****खुशियों की दास्ता साइबर तहसील परियोजना से घर बैठे अरबाज का नामांतरण आसानी से हो गया

अलीराजपुर11 hours ago

अलीराजपुर – खट्टाली के ग्राम बलदमुंग के भीलफलिया का ममाला , बुजुर्ग को उतारा मौत के घाट ।

झाबुआ13 hours ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के ब्लकड शुगर एवं ब्लक प्रेशर शिविर का 135 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया ।****** निशुल्क जांच कर दवाईयां प्रदान की गई ।******** उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है,-डा. एल एस राठौर ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!