Connect with us

झाबुआ

सांसद गुमानसिंह डामोर ने संसद में उठाई झाबुआ-आलीराजपुर जिले में मडिकल कालेज खोलने की मांग

Published

on

संासद गुमानसिंह डामोर ने संसद में उठाई झाबुआ-आलीराजपुर जिले में मडिकल कालेज खोलने की मांग

झाबुआ । रतलाम झाबुआ के सांसद गुमानसिंह डामोर ने दर्जनों बार लोक सभा में रतलाम,झाबुआ एवं आलीराजपुर जिले की विभिन्न ज्वलंत समस्याओं को लेकर आवाज मुखर करने में अग्रणी रहे है। उन्होने संसद में कभी हाई-वे तो कभी पानी की समस्या तो कभी आदिवासियों के रोजगार, तो कभी शिक्षा एवं स्वास्थ्य को लेकर अपने अंचल का पक्ष लोकसभा में विभिन्न अवसरों पर उठा कर इस अंचल के सर्वांिगण विकास की दिशा में मुद्दे उठा कर उन्हे क्रियान्वित करवाने में अपनी भूमिका का निर्वाह किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप देश के प्रत्येक जिले में मेडिकल कालेज स्थापित करने की दिशा में उन्होने आवाज उठाई जिसके तहत पूर्व में रतलाम में मेडिकल कालेज में सर्व सुविधा युक्त स्वास्थ्य एवं उपचार सेवायें मिल पाई है, वही हाल ही में सोमवार को संसद में भी झाबुआ एवं आलीराजपुर जिला मुख्यालय पर मेडिकल कालेज खोलने की मांग मुखरता से उठा कर दोनों जनजातीय प्रधान जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में अन्य जिलो की तरह स्वास्थ्य सुविधायें मुहैया कराने का मुद्दा उठाया ।
सोमवार को शून्य काल के दौरान माननीय सांसद गुमानसिंह डामोर ने संसदीय क्षेत्र के झाबुआ – अलीराजपुर जिलो की सबसे ज्वलंत समस्या को रखा। उन्होने संसद में लोकसभा अध्यक्ष को कहा कि झाबुआ एवं आलीराजपुर जिलो की 87 प्रतिशत आबादी जनजातीय है और यहां की 40 प्रतिशत आबादी मजदूरी करती है। ये दोनो जिले गरीब जिले है। इन दोनों जिलो की प्रति व्यक्ति आय सबसे कम है। इन दोनों जिलो में सिकलसेल एनिमिया, फ्लोरोसिस, थेलेसीमिया, सिलिकोसिस जैसी गंभीर बीमारियों की अधिकता है। सड़क दुर्घटना से होने वाली मौते भी सर्वाधिक है। जिला मुख्यालय पर स्वास्थ्य सुविधाए न होने के कारण स्वास्थ्य उपचार कराने में बहुत समस्याएं आती है। तथा अधिकांश मरीजों को गुजरात सहित अन्य बडे शहरों में जाना पडता है । निजी अस्पताल भी सर्वसुविधायुक्त नही है। लोगों को गुजरात राज्य पर निर्भर रहना पड़ता है। उन्होने कहा कि इन दोनो जिले की 20 लाख की आबादी के लिए यहा पर स्वास्थ सुविधा की दृष्टि से एक मेडिकल कॉलेज खोलने की मांग करता हूं। जैसा कि हमारे प्रधानमंत्रीजी ने हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की ह,ै तो मै सदन के माध्यम से मांग करता हूं कि इन दोनों जिलो में शीघ्र मेडिकल कॉलेज खोला जाए।
सांसद श्री गुमानसिंह डामोर की इस मांग को जिले के जनप्रतिनिधियों, भारतीय जनता पार्टी, आम जनजातिय वर्ग ने प्रसंशा करते हुए इसे क्रियान्वित करवाने की दिशा में उनके द्वारा किये जारहे प्रयासों की सराहना की है ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ9 hours ago

नागरिक सहकारी बैंक झाबुआ का वार्षिक व्यापक सम्मेलन संपन्न****

झाबुआ9 hours ago

डॉ.अंजना मुवेल “नारी अस्मिता श्रेष्ठ साहित्य सम्मान” से सम्मानित* 

झाबुआ9 hours ago

जिला जन सम्पर्क केे आईने से***** 2 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित****पशु घर गिरने से मृत दो गायों के प्रकरण में 77000 से अधिक आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत****खुशियों की दास्ता साइबर तहसील परियोजना से घर बैठे अरबाज का नामांतरण आसानी से हो गया

अलीराजपुर11 hours ago

अलीराजपुर – खट्टाली के ग्राम बलदमुंग के भीलफलिया का ममाला , बुजुर्ग को उतारा मौत के घाट ।

झाबुआ13 hours ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के ब्लकड शुगर एवं ब्लक प्रेशर शिविर का 135 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया ।****** निशुल्क जांच कर दवाईयां प्रदान की गई ।******** उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है,-डा. एल एस राठौर ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!