Connect with us

झाबुआ

सांसद गुमानसिंह डामोर ने आंगनवाडी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं को नियमितिकरण करने का उठाया मुद्दा
आंगनवाडी के लिये सदन में प्रस्तुत किये बिल का समर्थन कर और अधिक सुविधाओं को मुहैया कराने की मांग की –

Published

on



झाबुआ । क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर अंचल के विकास के लिये पूरी तरह प्रतिबद्ध है तथा बहुआयामी विकास के साथ ही आमजन कोहोने वाली परेशानियों के निवारण के लिये भी सदैव तत्पर रहते है। शुक्रवार को संसद में प्रस्तुत बिल पर अपने विचार व्यक्त करते हुए आंगनवाडी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं जैसी कार्यकर्ताओं की बेहतरी के लिये सरकार से कदम उठाने का मांग कररते हुए प्रस्तुत बिल का समर्थन किया । सांसद गुमानसिंह डामोर ने लोकसभा में मंत्रीजी से मांग करते हुए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं आंगनवाड़ी सहायिका के कल्याण के संबंध कहा कि आंगनवाड़ी विशेषकर जो हमारे गरीब क्षेत्र में हैं, उनमें आशा और विकास का केंद्र है । यहां गरीब परिवार हैं उन गरीब परिवार के बच्चों को हमारी आंगनवाड़ी एक प्रकार से उनके विकास के लिए हर प्रकार के कार्य करती हैं, उन्होने कहा कि हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीे हमारे देश के सभी सांसदों और सभी समाजसेवियो से आह्वान किया कि हम आंगनबाड़ियों को गोद ले । इस आव्हान पर उन्हाने आगे कहा कि मुझे यह कहते हुए खुशी है कि हमारे मध्य प्रदेश के कई जिलों में आंगनबाड़ियों को गोद लेने की एक होड़ सी लगी है और उसका फायदा निश्चित ही आंगनवाडी के नन्हे मुन्ने बच्चे हैं, उनको मिलेगा । आंगनवाड़ी गोद लेने से यह फायदा होगा कि हम जाएंगे आंगनवाड़ी में जाएंगे और वहां हम लोग देखेंगे कि हमारे बच्चों का स्वास्थ्य कैसा है ? उनकी देखभाल कैसी हो रही है ? उनको भोजन कैसा मिल रहा है? और अगर हमारा कोई जन्मदिन या खुशी का मौका आता है तो उन बच्चों के साथ मनाएंगे। श्री डामोर ने कहा कि जहां तक इस बिल में जो बिंदु उठाए हैं ,वे मानते है सदन में श्री पांडे जी ने बहुत ही महत्वपूर्ण बिंदु उठाए हैं । आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और हमारी सहायिका बहने का जो दर्जा है, वह प्ले स्कूल , नर्सरी स्कूल के शिक्षकों के समान होना चाहिए । अथवा जो हमारी प्राथमिक शालाए ह,ैं उनके शिक्षकों के समान होना इनका भी दर्जा होना चाहिए । आज भारत के हमारे आने वाले कल के नागरिक इन्हीं कार्यकर्ताओं और बहनों के माध्यम से बड़े किए जाते हैं, जब तक उनकी सुरक्षा नहीं होगी, उनको यह भरोसा नहीं होगा कि उनका जीवन सुरक्षित है।
संसद मे श्री डामोर ने यह भी कहा कि सेवानिवृत्ति के बाद आगनवाडी की इन बहिनों भी किसी प्रकार की परेशानी नहीं आएगी, तो मैं समझता हूं कि ऐसा होने की दिशा में वे बहुत अच्छा काम करेंगे और आंगनवाड़ी में आरहे उन बच्चों की देखभाल भी बहुत होगी । सांसद ने स्पीकर के माध्यम से केन्दी्रय मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी को भी धन्यवाद देत हुए कहा कि उनके द्वारा आंगनबाड़ियों को मजबूत करने की दृष्टि से हर प्रकार के कार्य किए जा रहे हैं,। सांसद गुमानसिंह ने यह भी कहा कि मेरे लोकसभा क्षेत्र के ये गरीब जिले है, इन गरीब जिलों में सबसे बड़ी समस्या है कुपोषण की और इन आंगनबाड़ियों को कुपोषण मिटाने की जिम्मेदारी दी है। इसके साथ साथ उल्लेख किया कि सभी वक्तओं ने कहा है कि आंगनबाड़ियों को कोरोना काल में सबसे बड़ी जिम्मेदारी दी कि हम कोरोना से मुकाबला करें । मध्य प्रदेश की सरकार ने तो आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं कोे कोरोना वारियर्स घोषित किया था।
आंगनवाडी की कार्यकर्ता बहनों ने और सहायिकाओं के साथ ही आशा वर्करों गा्रमीण अंचलों में सब ने मिलकर के गांव की बहुत बड़ी सुरक्षा की है । सांसद ने कहा कि मैं भी गांव में रहता ह,ूं मैं भी आंगनवाड़ी में जाता हूं तो मैं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं तथा आशा बहनों की परेशानी को समझता हूं तो, मेरा अनुरोध है कि सरकार को इन बहनों की भलाई के बारे में भी गंभीरता से सोचना चाहिए । सांसद श्री डामोर ने कहा कि जिस प्रकार से शासकीय सेवा में सेवा शर्तें होती है उस प्रकार की सेवा शर्तें भी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और बहनों की होना चाहिए ताकि वह अपने आप को सुरक्षित महसूस करें अभी हमारी आंगनवाड़ी बहने हैं उनके ऊपर पूरा महिला एवं बाल विकास निर्भर करता है । उन्होने यह भी कहा कि मेरा ऐसा मानना है कि हमारे आंगनवाड़ी कार्यकर्ता जितनी मजबूत होंगे उतना ही हम इस क्षेत्र में काम कर पाएंगे। सांसद ने कहा कि आंगनवाडी की इन बहिनों को प्रदेश सरकार ने मोबाइल दिए और हमारे प्रदेश में तो मोबाइल फोन अच्छा काम कर रहे हैं और विशेषकर उसमें जो पोषण ट्रैकर है। उस पोषण ट्रैकर माध्यम से अब एक बच्चे की देखभाल की जा रही है वही मॉनिटरिंग सिस्टम अच्छा है और इसको और अच्छा करने की आवश्यकता है ।
सांसद गुमानसिंह डामोर ने कहा कि जहां तक हमारे देश के प्रधानमंत्री आदरणीय मोदी जी का सवाल है ,उन्होंने इस आंगनवाड़ी को बहुत ही मजबूत करने के लिए हर प्रकार के कदम उठाए हैं और मैं यह भी कहना चाहता हूं कि जो हमारी एनडीए की सरकार है, इस सरकार ने आंगनबाड़ियों के बेहतरी के लिए बहुत अच्छे काम किए हैं। जो भी सुझाव में आएंगे उसका भी पालन करके और मजबूत करने मे गति मिलेगी । सांसद ने कहा कि मैं इतना कहना चाहता हूं कि हमारी आंगनबाड़ियों में मुख्य रूप से आंगनवाड़ी भवन अच्छा होना चाहिए , पीने के पानी की व्यवस्था हो , साफ सुथरा छोटे बच्चों के लिए शौचालय हो और आंगनवाड़ी केंद्र की सुरक्षा के लिए बाउंडरी वाल बनी हो । श्री डामोर ने सदन में कहा कि हमारी मध्य प्रदेश की सरकार इस मामले में बहुत अच्छा काम कर रही हैं । प्रदेश में नए-नए आंगनवाड़ी भवन बन रहे हैं । हमारे प्रदेश में ड्रेस कोड भी लागू हुआ है । सांसद डामोर ने प्रस्तुत बिल का समर्थन करते हुए कहा कि मैं मानता हूं कि हमारी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं बहनांे आंगनवाडी सहायिकाओं को नियमित वेतन मिले उनकी सेवा करते बने ताकि उनका परिवार भी खुशहाल बन सकें ।
सांसद गुमानसिंह डामोर द्वारा लोकसभा में उठाये गये इन मुद्दो को लेकर संसदीय क्षेत्र के गा्रमीण अंचलों के रहवासियों एवं आंगनवाडी कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर व्याप्त हो गई तथा आशा व्यक्त की गई है कि केन्द्र सरकार उनके सुझावों को मान्य करेगी । इसकी पूरे अंचल में प्रसंशा की जारही है । उक्त जानकारी जिला आईटी प्रकोष्ठ भाजपा के प्रभारी अर्पित कटकानी ने दी ।

लोकसभा में उदबोधन देते हुए सांसद गुमानसिंह डामोर

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ1 hour ago

सेवा भारती द्वारा संचालित जनजातीय सशक्तिकरण केंद्रबड़ा घोसालिया में पत्तल दोने बनाने हेतु प्रशिक्षण दिया गया

झाबुआ4 hours ago

पेंशनर्स के प्रति हमारे दायित्वों के प्रति समर्पित रहे -शांति वसुनिया
जिला कार्यकारिणी की बैठक संपन्न

झाबुआ19 hours ago

नागरिक सहकारी बैंक झाबुआ का वार्षिक व्यापक सम्मेलन संपन्न****

झाबुआ19 hours ago

डॉ.अंजना मुवेल “नारी अस्मिता श्रेष्ठ साहित्य सम्मान” से सम्मानित* 

झाबुआ19 hours ago

जिला जन सम्पर्क केे आईने से***** 2 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित****पशु घर गिरने से मृत दो गायों के प्रकरण में 77000 से अधिक आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत****खुशियों की दास्ता साइबर तहसील परियोजना से घर बैठे अरबाज का नामांतरण आसानी से हो गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!