Connect with us

DHAR

कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के प्रशासक का पदभार ग्रहण किया

Published

on

रतलाम के मुख्य समाचार

रतलाम / कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने शनिवार को जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के प्रशासक का पदभार ग्रहण किया। कलेक्टर ने बैंक की कार्य पद्धति की जानकारी प्राप्त की। विभिन्न शाखाओं में संपादित किए जा रहे कार्यों की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आलोक जैन, उपपंजीयक सहकारिता श्री एस.के. सिंह तथा बैंक के प्रबंधकगण तथा कर्मचारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिला सहकारी केंद्रीय बैंक अपनी गतिविधियों का और अधिक विस्तार करें, आधुनिकीकरण की दिशा में सतत आगे बढ़े, अपनी बैंकिंग सेवाओं के जरिए ग्राहकों को आकर्षित करें। उल्लेखनीय है कि जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की जिले में 22 शाखाएं तथा 102 सहकारी संस्थाएं कार्यरत हैं।

————————————————————

लोक सेवा केंद्रों की कार्य व्यवस्था सुधारने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई

रतलाम / कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम द्वारा शनिवार प्रातः राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर ने कहा कि जिले के लोक सेवा केंद्रों के संबंध में शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। केंद्र तहसीलदारों के अधीन होते हैं, तहसीलदार ध्यान क्यों नहीं दे रहे हैं। लोक सेवा केंद्रों की व्यवस्थाओं में जनआकांक्षाओं के अनुरूप सुधार किया जाए। सभी संबंधित तहसीलदारों के प्रतिशत से नाराजगी व्यक्त की गई। इस संबंध में लोक सेवा प्रबंधक के प्रति भी कलेक्टर नाराज हुए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री एम.एल. आर्य, एसडीएम श्री राजेश शुक्ला, सुश्री कृतिका भीमावद, एसएलआर श्री रमेश सिसोदिया, श्री एम.एस. बारस्कर, तहसीलदार श्रीमती अनीता चौकोटिया, तहसीलदार श्री गोपाल सोनी आदि उपस्थित थे।कलेक्टर ने बैठक में धारणा अधिकार, स्वामित्व योजना की समीक्षा की। भूमि आवंटन के लंबित प्रकरणों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर द्वारा तहसीलदारों के प्रति सख्त नाराजगी व्यक्त की गई। उल्लेखनीय है कि शासन के विभिन्न विभागों को उनके भवनों के निर्माण हेतु राजस्व अधिकारियों द्वारा भूमि आवंटित की जाती है। इस संबंध में कलेक्टर ने स्पष्ट निर्देश दिए कि 1 अप्रैल के पूर्व के अब तक जिन तहसीलदारों के भूमि आवंटन प्रकरण लंबित हैं उनकी दो-दो वेतन वृद्धि रोकी जाएगी, उनको शोकाज नोटिस दिया जाएगा। कलेक्टर ने वनाधिकार अधिनियम के तहत आदिवासी हितग्राहियों को भूमि पट्टा वितरण की भी समीक्षा की। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में आय करदाताओं से निधि की वसूली की समीक्षा भी की गई। आधार कार्ड में इंग्लिश नेम करेक्शन पेंडेंसी की समीक्षा करते हुए अत्यधिक कमजोर प्रगति पाए जाने पर अधिकतर तहसीलदारों को फटकार लगाई गई।


ईद के अवसर पर कानून व्यवस्था तथा अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्टर ने दिए निर्देश

रतलाम/ आगामी ईद के त्योहार के अवसर पर जिले में आवश्यक व्यवस्थाओं तथा कानून व्यवस्था के संबंध में कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम द्वारा राजस्व अधिकारियों की बैठक में सभी एसडीएम तथा तहसीलदारों का आवश्यक  निर्देश दिए गए।

इस अवसर पर कलेक्टर ने निर्देशित किया कि त्योहार के दौरान किसी छोटी सी भी घटना पर संज्ञान तत्काल लिया जाए। शरारती तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाए। स्थानीय व्यक्तियों से चर्चा करके आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। कलेक्टर ने ईद के अवसर पर मस्जिदों, ईदगाहों के रास्तों, परिसरो पर आवश्यक साफ-सफाई तथा अन्य व्यवस्थाओं के लिए सभी एसडीएम को निर्देशित किया।


खनिजों के अवैध उत्खनन परिवहन में तीन ट्रैक्टर ट्राली, एक डंपर जप्त

रतलाम/ कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम के निर्देश पर जिला खनिज विभाग द्वारा जिले में सक्रियता के साथ कार्य करते हुए खनिजों के अवैध उत्खनन परिवहन पर कड़ी नजर रखी जा रही है। जिला खनिज अधिकारी सुश्री आकांक्षा पटेल ने बताया कि विभागीय अमले द्वारा 29 अप्रैल को माही नदी से रेत के अवैध परिवहन में दो ट्रैक्टर ट्राली जप्त कर शिवगढ़ पुलिस थाना अभिरक्षा में रखवाई गई। इसी प्रकार 30 अप्रैल को ग्राम करमदी में एक डंपर  गिट्टी के अवैध परिवहन में जप्त कर होमगार्ड लाइन अभिरक्षा में रखा गया। माही नदी महुडी का माल मे खनिज रेत के अवैध उत्खनन की जाँच में एक ट्रैक्टर ट्रॉली को मय खनिज रेत के जप्त कर पुलिस थाना शिव गढ़ की अभिरक्षा में रखा गया|

——————————————————

राष्ट्रीय वाहक जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाली

आशाओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए

रतलाम / विश्व मलेरिया दिवस पखवाड़ा अंतर्गत जिला मलेरिया कार्यालय  द्वारा प्रत्येक विकासखंड की 2-2 आशाओं को मलेरिया उन्मूलन के क्षेत्र में उत्कृष्ट एवं सराहनीय कार्य करने हेतु जिला मुख्यालय पर कार्यालय मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी जिला रतलाम में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें आशाओ को प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में अध्यक्षता  मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी  डॉ. प्रभाकर ननावरे  ने कीl

समारोह में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जी.आर. गौड,  जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. प्रमोद प्रजापति, मीडिया अधिकारी श्री आशीष चौरसिया, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. अजहर अली, एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ. गौरव बोरीवाल, सहायक मलेरिया अधिकारी श्री एन.एस. वसुनिया, डाटा मैनेजर श्वेता बागड़ी, मलेरिया टेक्निकल सुपरवाइजर श्री प्रवीण गामड़ एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी, अधिकारी उपस्थित रहेl

मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा मलेरिया उन्मूलन के लिए वर्ष 2025 तक शून्य मलेरिया का लक्ष्य प्राप्त करने हेतु हरसंभव प्रयास किए जाने हेतु निर्देश दिए। मलेरिया अधिकारी डॉ. प्रमोद प्रजापति द्वारा मलेरिया की वर्तमान स्थिति एवं विभाग  द्वारा की जा रही गतिविधियों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। जिला विस्तार एवं माध्यम अधिकारी श्री आशीष चौरसिया एवं सहायक मलेरिया अधिकारी श्री एन.एस. वसुनिया द्वारा कार्यक्रम का आभार व्यक्त किया गया।

————————————————————

नेशनल लोक अदालत 14 मई को

रतलाम / मध्यप्रदेश विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर द्वारा सभी तहसील एवं जिला न्यायालयों में नेशनल लोक अदालत का आयोजन 14 मई को किया जाएगा जिसमें आपसी समझौते के आधार पर प्रकरणों को निराकरण किया जाएगा।

भारत संचार निगम लिमिटेड ने भी अपनी राजस्व की लंबित राशि से संबंधित लगभग 289 प्रकरणों को रतलाम, जावरा, सैलाना एवं आलोट न्यायालयों मे प्रस्तुत किया है। नेशनल लोक अदालत में प्रस्तुत किए जाने वाले प्रिलिटिगेशन प्रकरणों के लिए रतलाम, जावरा, सैलराना एवं आलोट के न्यायालयों में संबंधित खण्डपीठ के पीठासीन अधिकारी के समक्ष उपस्थित होकर प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा। भारत संचार निगम लिमिटेड ने नेशनल लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण के लिए विशेष छूट का प्रावधान रखा है। उपभोक्ता अपनी सुविधा अनुसार प्रकरण निराकरण के लिए बीएसएनएल के कार्यालय में भी 14 मई के पूर्व सम्पर्क कर छूट का फायदा उठा सकते हैं। बीएसएनएल ने आपसी समझौते से 10 से 50 प्रतिशत तक छूट का लाभ लेकर प्रकरण निपटाने की अपील की है।

———————————————————-

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ50 mins ago

सेवा भारती प्रकल्प बड़ा घोसलिया पर मंगलनिधि व सोलर लाइट भेंट की

झाबुआ52 mins ago

मुख्यमंत्री निवास में आयोजित हुआ क्षमावाणी महोत्सव – मुंबई के प्रसिद्ध संगीतकार सिद्धार्थ काश्यप ने दी सुमधुर भजनों की प्रस्तुति – मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप ने किया स्वागत

झाबुआ55 mins ago

क्षमावाणी महापर्व में सिध्दार्थ काश्यप एण्ड ग्रुप द्वारा भजनों की संगीतमय प्रस्तुति

झाबुआ56 mins ago

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष का भ्रमण कार्यक्रम****इस वर्ष 4 लाख 50 हजार विद्यार्थियों को मिलेगी निःशुल्क साइकिल छात्रावास में पढ़ने वाली छात्राएँ भी होंगी लाभान्वित****

झाबुआ58 mins ago

कलेक्टर श्री बाथम ने गुलाब चक्कर उन्नयन कार्य का निरीक्षण किया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!