Connect with us

DHAR

रतलाम के सार समाचार-प्रशासन की नजर में

Published

on

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने में संबल अनुग्रह योजना के तहत रतलाम जिले के हितग्राहियों के खातों में 14 करोड़ 90 लाख रुपए राशि सिंगल क्लिक से अंतरित की ।

रतलाम/ भोपाल से आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सोमवार को रतलाम जिले के 715 हितग्राहियों के बैंक खातों में राज्य शासन की संबल अनुग्रह योजना के तहत सिंगल क्लिक के माध्यम से 14 करोड़ 90 लाख रुपए सहायता राशि अंतरित की गई।

इसी प्रकार कर्मकार अनुग्रह योजना के 22 हितग्राहियों के बैंक खातों में 46 लाख रुपए अंतरित किए गए। इस अवसर पर रतलाम एनआईसी कक्ष में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, शहरी विकास अभिकरण के प्रभारी अधिकारी श्री अरुण पाठक, जिला श्रम विभाग की वरिष्ठ निरीक्षक सुश्री नलिनी कटारा, निरीक्षक श्रीमती ज्योति माहेश्वरी तथा योजना के हितग्राही आदि उपस्थित थे। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान के उद्बोधन को देखा सुना गया।

…………………………………………………………………………………………..

जिले के प्रभारी मंत्री श्री भदौरिया का भ्रमण कार्यक्रम

रतलाम / प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री तथा रतलाम जिला प्रभारी मंत्री श्री ओपीएस भदौरिया 17 मई को प्रातः 7ः30 बजे रतलाम सर्किट हाउस पर आएंगे। प्रभारी मंत्री इसी दिन प्रातः 10ः30 बजे ग्राम पलसोडी में तालाब का भूमि पूजन करेंगे। दोपहर 2ः00 बजे ग्राम बिरमावल में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भूमि पूजन करेंगे। दोपहर 3ः30 बजे रतलाम सर्किट हाउस पर जनप्रतिनिधियों से मुलाकात एवं चर्चा करेंगे। शाम 5ः30 बजे स्थानीय गुलाब चक्कर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान के लाइव कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। शेष कार्यक्रम प्रथक से जारी किया जाएगा।


————————————————————
मुख्यमंत्री श्री चौहान करेंगे 17 मई को मिशन नगरोदय का शुभारंभ
21 हजार करोड़ से अधिक के कार्यों का होगा लोकार्पण एवं भूमि-पूजन
अमृत-2.0 और स्वच्छ भारत मिशन-2.0 की 17,772 करोड़ की कार्य-योजना का होगा शुभारंभ
हितग्राहियों को हितलाभ राशि का भी होगा वितरण

विद्यार्थियों को निःशुल्क मूंग दाल वितरण किया जाएगा

रतलाम/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 17 मई को शाम 6 बजे कुशाभाऊ ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर, भोपाल में मिशन नगरोदय का शुभारंभ करेंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान 21 हजार करोड़ से अधिक के विभिन्न विकास कार्यों का वर्चुअल माध्यम से भूमि-पूजन, लोकार्पण, गृह-प्रवेश और हितग्राहियों को सिंगल क्लिक से राशि वितरण करेंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान शासकीय योजनाओं के हितग्राहियों से संवाद भी करेंगे। इस अवसर पर मध्यान भोजन योजना अन्तर्गत प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण के तहत प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के विद्यार्थियों को निशुल्क मूंग का वितरण किया जायेगा। रतलाम जिले में जिला मुख्यालय के अलावा सभी नगरीय निकायों में भी मूंग वितरण होगा। जिला मुख्यालय पर स्थानिय गुलाब चक्कर में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री एवं राज्य मंत्री श्री ओ.पी.एस. भदौरिया भी उपस्थित रहेंगे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान अमृत-2.0 में 12 हजार 858 करोड़ 71 लाख और स्वच्छ भारत मिशन-2.0 में 4 हजार 913 करोड़ 74 लाख रूपये की योजनाओं का शुभारंभ करेंगे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के एक लाख 35 हजार हितग्राहियों को हित-लाभ वितरित करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान 25 हजार आवासों कुल लागत 962 करोड़ 50 लाख, में हितग्राहियों का गृह-प्रवेश, 80 हजार हितग्राहियों को 750 करोड़ रूपये की किश्तों का वितरण और 30 हजार आवासों कुल लागत 1155 करोड़ का भूमि-पूजन करेंगे। साथ ही कार्यक्रम में प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना में एक लाख 65 हजार हितग्राहियों को 210 करोड़ रूपये का वितरण करेंगे। इनमें से प्रथम चरण के एक लाख 20 हजार हितग्राहियों को 120 करोड़ और द्वितीय चरण के 45 हजार हितग्राहियों को 90 करोड़ रूपये का वितरण होगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान “मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक“ के लिये 178 नगरीय निकायों को 113 करोड़ रूपये की राशि अंतरित करेंगे। इनमें से 611 नवीन मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक के निर्माण एवं पहले से संचालित 134 संजीवनी क्लीनिक एवं सिविल डिस्पेंसरी के उन्नयन के लिये दिये जायेंगे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान नगरीय क्षेत्रों में विभाग द्वारा विकसित 460 करोड़ की लागत की पेयजल योजनाओं, स्मार्ट सिटी मिशन के 747 करोड़ रूपये और 1264 करोड़ रूपये के अन्य विकास कार्यों का भूमि-पूजन एवं लोकार्पण भी करेंगे।

कार्यक्रम का आयोजन प्रत्येक नगरीय निकाय में होगा। कार्यक्रम में जन-प्रतिनिधियों और विभिन्न शासकीय योजनाओं के हितग्राहियों को आमंत्रित किया जायेगा। कार्यक्रम का लाइव प्रसारण बउमअमदजे.उच.हवअ.पद एवं क्षेत्रीय न्यूज चौनल तथा सोशल मीडिया के अन्य माध्यमों से भी किया जायेगा।

————————————————
मुख्यमंत्री की संबल 2.0 योजना गरीबों के कल्याण में मददगार साबित होगी
प्रदेश के एक-एक गरीब के साथ सरकार पूरी ताकत के साथ खड़ी है- सांसद श्री गुमानसिंह डामोर
मुख्यमंत्री को योजना पुनः प्रारंभ करने पर जताया आभार
रतलाम / प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा 16 नवम्बर को पुनः संबल 2.0 योजना के पोर्टल के शुभारभ करने पर सांसद श्री गुमानसिंह डामोर द्वारा इसे प्रदेश के गरीबों के हित में उठाया गया कल्याणकारी कदम बताते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान का आभार व्यक्त किया है। श्री डामोर के अनुसार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी भोपाल के मिंटो हॉल में आयोजित कार्यक्रम में संबल योजना के हितग्राहियों के खाते में 224 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर कर की है, संबल योजना का उद्देश्य प्रदेश के सभी गरीबों को लाभ पहुंचाने का है । श्री डामोर के अनुसार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संबल योजना के हितग्राहियों के खाते में 224 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की है, इन पैसों से प्रदेश के 51 जिलों के 10,285 हितग्राहियों को लाभ मिलेगा। सांसद ने कहा कि प्रदेश में संबल योजना शुरू होने के बाद से अब तक प्रदेश के 1 लाख 80 हजार से ज्यादा हितग्राहियों को 1483 करोड़ रुपए की राशि दी जा चुकी हैं. इसके अलावा कोरोना काल में 51 हजार से ज्यादा हितग्राहियों के खातों में 233 करोड़ रुपए का लाभ पहुंचाने का काम सरकार ने किया है। जिससे आज पूरे प्रदेश के लोगों को इस योजना का लाभ मिल रहा है तथा प्रदेश के सभी जिलों में 10285 हितग्राहियों को 224.08 करोड़ रुपए दिए गए हैं। ताकि वे अपने काम पूरे कर सके। सांसद डामोर ने कहा कि प्रदेश के एक-एक गरीब के साथ सरकार पूरी ताकत के साथ खड़ी है. संबल योजना प्रदेश के विकास में नए आयाम लिखेगी.। ज्ञातव्य है कि प्रदेश के लाखों गरीब-भाई बहन संबल योजना के लाभ से वंचित थे. जिन लोगों रजिस्ट्रेशन संबल योजना में नहीं हो पाया था. उनका रजिस्ट्रेशन करने के निर्देश भी दे दिए गए हैं। शिवराजसिंह सरकार द्वारा 12 लाख 68 हजार लोगों को जल्द ही संबल योजना से जोड़ा जाएगा, ताकि इन लोगों को भी संबल योजना का लाभ मिलेगा. क्योंकि सरकार गरीबों के विकास के लिए समर्पित हैं ।
सांसद गुमानसिंह डामोर ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में संबल योजना का लाभ प्रदेश के गरीबों को मिल रहा है। हमने इस योजना के माध्यम से सामान्य मृत्यु होने पर योजना को हितग्राहियों को दो लाख और दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख रुपए देने की व्यवस्था की है। उन्होने बताया कि अब तक 56 हजार से अधिक हितग्राहियों को सामान्य मृत्यू पर 1133 करोड़ की सहायता की जा चुकी है। जबकि दुर्घटना से मृत्यू पर 7016 प्रकरणों में 280 करोड़ रुपए की सहायता दी गई हैं. इसी तरह अपंगता में 1 लाख और स्थायी अपंगता में दो लाख की सहायता भी दी जाती है। अब तक आंशिक अपंगता के 158 प्रकरण में 1 करोड़ 58 लाख रुपए और स्थायी अपंगता के 73 प्रकरणों में 1 करोड़ 46 लाख रुपए की सहायता प्रदेश की शिवराजसिंह सरकार द्वारा की गई हैं. क्योंकि संबल योजना का उद्देश्य केवल गरीबों को लाभ दिलाना है ।

सांसद श्री डामोर के अनुसार प्रदेश सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों के विकास के लिए कई सारी योजनाओं का आरंभ किया जा रहा है। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना है। मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना का आरंभ असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को सरकार द्वारा आरंभ की गई योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए किया गया है। इस योजना को जून 2019 में आरंभ किया गया था, एमपीनया सवेरा स्किम 2022 के अंतर्गत सभी गरीबी रेखा के नीचे आने वाले असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी। यह सामाजिक सुरक्षा श्रमिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करके की जाएगी। श्री डामोर ने बताया कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा कैबिनेट की बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक में सामान्य वर्ग के गरीब नागरिकों को भी मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना का लाभ प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा 6 मई 2022 को इस योजना के अंतर्गत 27068 श्रमिक परिवारों को 575 करोड़ रुपए की अनुग्रह सहायता प्रदान की गई है। इसके अलावा निर्माण श्रमिकों के 829 परिवारों को 17 करोड़ 77 लाख रुपए की सहायता राशि इस योजना के माध्यम से प्रदान की गई है। इस योजना के अंतर्गत 27 सितंबर 2021 को असंगठित क्षेत्र के 14475 श्रमिक परिवारों को मृत सहायता के रूप में 321 करोड़ 33 लाख रुपए की राशि प्रदान की गई थी।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ3 hours ago

हब के सप्ताह 14 अन्तर्गत् ’’स्वागतम् लक्ष्मी कार्यक्रम’’ को राज्य स्तर से मिली सराहना****आयुष्मान भारत दिवस मनाया गया

झाबुआ3 hours ago

कांग्रेस ने हमेशा भ्रमित ही किया:- डॉ.चिंतामणि मालवीय भाजपा हर वर्ष वर्ग की हितैषी:- प्रदीप उपाध्याय राहुल गांधी के आरक्षण विरोधी बयान पर भाजपा अजा मोर्चा ने किया धरना प्रदर्शन

झाबुआ3 hours ago

सीएम हेल्पलाइन में अधिकाधिक शिकायतों का निराकरण संतुष्टि पूर्वक किया जाए कलेक्टर श्री बाथम ने समय सीमा पत्र की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

अलीराजपुर4 hours ago

अलीराजपुर – कलेक्टर अभय अरविंद बेडेकर ने ली बैठक , सीएम राईज स्कूल का कार्य तक समय सीमा में पूर्ण न होने पर संबंधित निर्माण एजेंसी पर वित्तीय जुर्माना एवं कार्य मे लापरवाही करने पर कार्यवाही की दी चेतावनी ।

झाबुआ6 hours ago

वस्तुतः इच्छाओं का निरोध करना ही तप है – अणुवत्स संयतमुनिजी

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!