Connect with us

DHAR

पेंशन एरियर्स पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, पेंशनर्स को मिली राहत, 4 सप्ताह के अंदर होगा भुगतान |

Published

on

 

पेंशनर्स (Pensioners) को सुप्रीम कोर्ट (supreme court) ने बड़ी राहत दी है। दरअसल पेंशन भुगतान (pension payment) को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि पेंशन एरियर्स (pension arrears) भुगतान से कतई इंकार नहीं किया जा सकता है। पेंशनर्स के पेंशन पर उनका अधिकार है और उन्हें किसी भी स्थिति में भुगतान किया जाना चाहिए। साथ ही पेंशनर्स को जल्द उनके एरियर्स का भुगतान होगा। सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के उस फैसले को खारिज और रद्द करते हुए कहा है कि आवेदक पेंशन के रिवाइज दर (revise rate) से पेंशन पाने के हकदार हैं और निर्देश दिया है कि 4 सप्ताह के अंदर पेंशन के एरियर का भुगतान किया जाए।

चूंकि पेंशन कार्रवाई का एक निरंतर कारण है, सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में फैसला सुनाया कि अदालत का दरवाजा खटखटाने में देरी के आधार पर पेंशन बकाया को खारिज नहीं किया जा सकता है। गोवा अपीलकर्ता और अन्य याचिकाकर्ताओं ने बॉम्बे हाईकोर्ट में एक रिट सूट दायर किया था। जिसमें उनके नियोक्ता (गोवा सरकार) के 60 के बजाय 58 साल की उम्र में सेवानिवृत्त होने के फैसले को चुनौती दी गई थी।

गोवा, दमन और दीव पुनर्गठन द्वारा निर्धारित अनुसार अधिनियम, जिसने गोवा राज्य और दमन और दीव के केंद्र शासित प्रदेशों की स्थापना की। उन्हें नियुक्ति तिथि से पहले सेवा में प्रवेश किया गया था। अपीलकर्ता और अन्य याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया कि सरकार का अधिनियम पुनर्गठन अधिनियम की धारा 60 (6) का उल्लंघन है। जो यह निर्धारित करता है कि नियत दिन से ठीक पहले लागू सेवा की शर्तों को नियुक्त कर्मचारियों की हानि के लिए नहीं बदला जाएगा।

Read More : MP नगरीय निकाय चुनाव का ऐलान, 6 जुलाई को पहले चरण का मतदान, 318 नगरीय निकाय में 2 चरणों में होंगे चुनाव, जाने अपडेट

इस तथ्य के बावजूद कि बॉम्बे हाई कोर्ट ने सेवानिवृत्ति की आयु 60 निर्धारित की, कोर्ट ने फैसला सुनाया कि वे दो अतिरिक्त वर्षों के लिए किसी भी मुआवजे या बैक वेज के हकदार नहीं थे। यह अनुमान लगाया गया था कि पेंशन उनकी चल रही सेवा पर आधारित होगी जब तक कि वे 60 वर्ष की आयु तक नहीं पहुंच जाते, लेकिन कोई पेंशन बकाया भुगतान नहीं किया जाएगा। संशोधित दरों पर भी एक जनवरी 2020 तक पेंशन देय नहीं होगी।

न्यायमूर्ति एमआर शाह और न्यायमूर्ति बीवी नागरत्ना के एक पैनल ने उच्च न्यायालय के फैसले को रद्द कर दिया क्योंकि उसने पेंशन बकाया को खारिज कर दिया था। अदालत ने फैसला सुनाया कि अपीलकर्ता अपने 60 वें जन्मदिन पर संशोधित दरों पर पेंशन के हकदार हैं। साथ ही अपीलकर्ता को चार सप्ताह के भीतर पेंशन बकाया भुगतान करने का आदेश दिया।

सुप्रीम कोर्ट ने अपीलकर्ता का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील राहुल गुप्ता और गोवा राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाले रवींद्र लोखंडे की दलीलें सुनने के बाद, यह राय दी कि उच्च न्यायालय किसी भी वेतन से इनकार करने में सही या उचित हो सकता है। हालांकि रिट याचिकाकर्ताओं को दो अतिरिक्त वर्षों की अवधि के लिए यदि वे सेवा में बने रहते हैं।

हालांकि, पेंशन बकाया राहत से इनकार करने का कोई आधार नहीं था। जहां तक ​​पेंशन का सवाल है, यह एक सतत कार्रवाई का कारण है। पेंशन के बकाया को अस्वीकार करने का कोई औचित्य नहीं है जैसे कि वे 60 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त/अधिवर्षिता प्राप्त कर चुके होते। उच्च न्यायालय द्वारा संशोधित दरों पर पेंशन से इनकार करने का कोई औचित्य नहीं है और केवल 1 जनवरी, 2020 से देय है। परिस्थितियों में, उच्च न्यायालय द्वारा पारित आक्षेपित निर्णय और आदेश को पूर्वोक्त सीमा तक संशोधित करने की आवश्यकता है”।

आंशिक रूप से अपील की अनुमति देते हुए उच्चतम न्यायालय ने कहा कि उच्च न्यायालय द्वारा पारित किए गए फैसले और आदेश रद्द किया जाता है, जिसमें कहा गया है कि अपीलकर्ता पेंशन के किसी भी बकाया से इनकार करने की सीमा तक और यह मानते हुए कि अपीलकर्ता केवल 1 जनवरी, 2020 से संशोधित दरों पर पेंशन का हकदार होगा। वहीँ SC ने आदेश दिया कि अपीलकर्ता-मूल रिट याचिकाकर्ता 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने की तारीख से संशोधित दरों पर पेंशन का हकदार होगा। अब बकाया राशि का भुगतान अपीलकर्ता को आज से चार सप्ताह की अवधि के भीतर किया जाएगा

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

नागरिक सहकारी बैंक झाबुआ का वार्षिक व्यापक सम्मेलन संपन्न****

झाबुआ3 hours ago

डॉ.अंजना मुवेल “नारी अस्मिता श्रेष्ठ साहित्य सम्मान” से सम्मानित* 

झाबुआ3 hours ago

जिला जन सम्पर्क केे आईने से***** 2 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित****पशु घर गिरने से मृत दो गायों के प्रकरण में 77000 से अधिक आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत****खुशियों की दास्ता साइबर तहसील परियोजना से घर बैठे अरबाज का नामांतरण आसानी से हो गया

अलीराजपुर4 hours ago

अलीराजपुर – खट्टाली के ग्राम बलदमुंग के भीलफलिया का ममाला , बुजुर्ग को उतारा मौत के घाट ।

झाबुआ7 hours ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन के ब्लकड शुगर एवं ब्लक प्रेशर शिविर का 135 से अधिक लोगों ने लाभ उठाया ।****** निशुल्क जांच कर दवाईयां प्रदान की गई ।******** उच्च रक्तचाप ( हाइपरटेंशन ) मधुमेह की कई जटिलताओं को जन्म दे सकता है,-डा. एल एस राठौर ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!