Connect with us

RATLAM

खबरे रतलाम की – प्रशासनिक गलियारे से ’’’’’’’’मतदान दलों का रेंडमाइजेशन हुआ~~नगरीय निकाय निर्वाचन के प्रथम चरण में 6 जुलाई को होगा मतदान– निर्वाचन प्रेक्षक डॉ. अशोक भार्गव ने आलोट एवं ताल में स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया

Published

on

मतदान दलों का रेंडमाइजेशन हुआ

रतलाम /  नगरीय निकाय निर्वाचन के प्रथम चरण में 6 जुलाई बुधवार को रतलाम जिले के नगर परिषद आलोट एवं नगर परिषद ताल के लिए मतदान की प्रक्रिया होगी। मतदान प्रक्रिया के लिए नियोजित किए जाने वाले मतदान दलों का रेंडमाइजेशन सोमवार को एनआईसी कक्ष में किया गया।  राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक डॉ अशोक कुमार भार्गव, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम एल आर्य, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती जमुना भिड़े एवं संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

——————————————————————

नगरीय निकाय निर्वाचन के प्रथम चरण में जुलाई को होगा मतदान–

निर्वाचन प्रेक्षक डॉ. अशोक भार्गव ने आलोट एवं ताल में स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया

रतलाम/  नगरीय निकाय के आम निर्वाचन- 2022 के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रथम चरण के मतदान की प्रक्रिया 6 जुलाई बुधवार को होगी।  प्रथम चरण में रतलाम जिले के नगर परिषद आलोट एवं नगर परिषद ताल में मतदान होगा। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त निर्वाचन प्रेक्षक, प्रशासनिक सेवा के  वरिष्ठ अधिकारी डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने नगर परिषद आलोट एवं ताल में मतदान संबंधी व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

डॉ. भार्गव ने नगर परिषद आलोट में मतदान दलों को सामग्री वितरण के लिए निर्धारित किए गए स्थल का अवलोकन किया। उन्होंने यहां मतदान दलों को व्यवस्थित सामग्री वितरित करने एवं वर्षाकाल को दृष्टिगत रखते हुए समुचित प्रबंध करने के निर्देश दिए। सामग्री प्राप्त करने एवं सामग्री की जांच करने में मतदान दलों को पर्याप्त स्थान की उपलब्धता संबंधी निर्देश भी उन्होंने दिए।  डॉ. भार्गव ने यहां नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए निर्मित किए गए स्ट्रांग रूम का निरीक्षण भी किया। उन्होंने परिसर में पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध संबंधी स्थिति का जायजा लिया।

डॉ. भार्गव ने मतदान प्रक्रिया के लिए की गई संपूर्ण व्यवस्थाओं संबंधी की गई तैयारियों की समीक्षा भी की। उन्होंने मतदान दलों के एकत्रीकरण, उनकी मतदान केंद्रों तक रवानी की की व्यवस्था की भी जानकारी ली। इसके साथ ही मतदान दल जब मतदान सामग्री के पश्चात मतदान सामग्री जमा कराएंगे, उसके लिए की गई व्यवस्थाओं की भी समीक्षा की। डॉ. भार्गव ने इस दौरान मतगणना के लिए की गई व्यवस्थाओं का भी समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

डॉ. भार्गव ने नगर परिषद ताल में नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए निर्धारित किए गए स्ट्रॉंग रूम का अवलोकन करते हुए परिसर में समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने संबंधी निर्देश दिए । उन्होंने एसडीएम आलोट सुश्री मनीषा वास्कले से मतदान दलों के वितरण एवं स्ट्रांग रूम के लिए गए के लिए किए गए प्रबंधों की जानकारी भी प्राप्त की। इस दौरान संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

मतदान केंद्रों का निरीक्षण भी किया

डॉ. भार्गव ने आलोट एवं ताल में नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए स्थापित किए गए मतदान केंद्रों का भी निरीक्षण किया उन्होंने मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतार लगने की स्थिति में वर्षाकाल को दृष्टिगत रखते हुए आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने मतदान केंद्रों के आसपास सुरक्षा की दृष्टि से सभी व्यवस्थाएं करने तथा मतदान प्रक्रिया के दौरान क्षेत्र में अनावश्यक लोगों का प्रवेश न हो, यह सुनिश्चित करने संबंधी निर्देश भी दिए।

——————————————————————-

कमीशनिंग कार्य हेतु 71 कर्मचारी नियोजित

रतलाम/  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने नगरीय निकाय निर्वाचन के अंतर्गत नगर पालिक निगम रतलाम के निर्वाचन के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के कमिश्निंग कार्य हेतु 71 कर्मचारियों को नियोजित किया है। कमीशनिंग का कार्य शासकीय कला विज्ञान महाविद्यालय रतलाम पर 5 जुलाई से 9 जुलाई तक होगा। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में अभ्यर्थी सेट करना तथा सीलिंग (कमिश्निंग) कार्य के लिए लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, मध्यप्रदेश गृह निर्माण मंडल, जनपद पंचायत, विद्युत मंडल  के उपयंत्री, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के अनुदेशकों को नियोजित किया गया है। नियोजित समस्त कर्मचारी 5 जुलाई को प्रातः 10:00 से कार्य पूरा होने तक अनुविभागीय अधिकारी राजस्व रतलाम शहर एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष उपस्थित रहकर ईवीएम सीलिंग संबंधी कार्य संपादित करेंगे।

—————————————————————–

रतलाम जिले को क्‍लब फुट फ्री जिले का प्रमाण पत्र प्राप्‍त हुआ

रतलाम /  राज्‍य स्‍तर पर दस्‍तक अभियान के क्रियान्‍वयन के संबंध में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के अपर मुख्‍य  सचिव लोक स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण विभाग श्री मो. सुलेमान, मिशन संचालक  एनएचएम प्रियंका दास, उप संचालक आरबीएसके डॉ. हिमानी यादव की उपस्थिति में रतलाम जिले में 110 बच्‍चों का क्‍लब फुट ( टेढे-मेढे पैर की जन्‍मजात विकृति ) का उपचार किए जाने के आधार क्‍लब फुट मुक्‍त जिले का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। प्रमाण पत्र जिले के सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे  के प्रतिनि‍धि के रूप में जिला कार्यक्रम प्रबंधक एनएचएम डॉ. अजहर अली एवं जिला अर्ली इंटरवेंशन मेनेजर श्री मोहन कछावा द्वारा प्राप्‍त किया गया।

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि जिले में राष्‍ट्रीय बाल स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम के अंतर्गत 0 से 18 वर्ष की आयु के बच्‍चों की स्‍क्रीनिंग कर शीघ्र उपचार किए जाने के संबंध में गतिविधियां की जा रही है । जिले के छ: विकासखंडों में 12 टीमों द्वारा स्‍कूलों एवं आंगनवाडी केंद्रों में जाकर बच्‍चों की स्‍क्रीनिंग की जा रही है जिसके अंतर्गत बच्‍चों में जन्‍मजात वि‍कृति, बीमारियां, विटामिन आदि की कमी से होने वाले रोग आदि के संबंध में चिकित्‍सा एवं संदर्भ सेवाऐं प्रदान की जा रही है । इस क्रम में जिले में 0 से 18 वर्ष की आयु के 110 बच्‍चों की स्‍क्रीनिंग कर उपचार कराया गया है ।

जिला चिकित्‍सालय के कक्ष क्रमांक 6 में अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ. भरत निनामा द्वारा क्‍लब फुट के बच्‍चों की नियमित प्‍लास्‍टर एवं उपचार किया गया जिसके आधार पर जिले को क्‍लब फुट मुक्‍त जिले का प्रमाण पत्र प्राप्‍त हुआ है। उल्‍लेखनीय है कि रतलाम जिले को कार्यक्रम अंतर्गत क्‍लेफट लीप एंड पेलेट ( कटे फटे होंठ एवं तालु ) मुकत जिले का प्रमाण पत्र पहले ही प्राप्‍त हो चुका है ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ16 mins ago

बाल कल्याण पुलिस अधिकारियों के एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

कल्याणपुर51 mins ago

25 साल से फरार  10,000 हजार का स्थाई वारंटी को किया गुजरात पुलिस के सुपुर्द

झाबुआ2 hours ago

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना अंतर्गत मेघनगर से 200 तीर्थ यात्रियों का जत्था मथुरा वृंदावन की यात्रा के लिए रवाना

झाबुआ2 hours ago

झाबुआ पुलिस द्वारा महिला संबंधी अपराधों के अपराधियों के विरूद्ध की गई प्रभावी कार्यवाही

झाबुआ3 hours ago

हो जाओ तैयार, माँ अम्बे आने वाली है, सजा लो दरबार माँ अम्बे आने वाली हैं, तन, मन और जीवन हो जायेगा पावन, माँ के कदमो की आहट से गूंज उठेगा आँगन- पण्डित महेन्द्र तिवारी । 3 अक्तुबर से बसंत कालोनी में मातारानी के आगम के साथ ही घट स्थापना के साथ होगा नवरात्रोत्सव ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!