Connect with us

RATLAM

उज्जैन संभागायुक्त श्री संदीप यादव ने कलेक्ट्रेट, जिला पंचायत तथा पीएचई कार्यालयों में निरीक्षण किया

Published

on

उज्जैन संभागायुक्त श्री संदीप यादव ने

कलेक्ट्रेट, जिला पंचायत तथा पीएचई कार्यालयों में निरीक्षण किया

रतलाम उज्जैन संभागायुक्त श्री संदीप यादव ने मंगलवार को रतलाम आकर कलेक्ट्रेट कार्यालय, जिला पंचायत तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी कार्यालयों में रोस्टर निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, अपर कलेक्टर श्री अभिषेक गहलोत, एसडीएम श्री संजीव पांडे, एसडीएम सुश्री कृतिका भीमावद आदि उपस्थित रहे।

संभागायुक्त श्री यादव ने कलेक्ट्रेट कार्यालय की अपर कलेक्टर शाखा, खनिज शाखा, स्थापना, स्टेनो इत्यादि शाखाओं के कार्यों की जानकारी प्राप्त की। संबंधित पंजियो का निरीक्षण किया। कलेक्टर तथा अपर कलेक्टर के रीडर्स के पास संधारित आरसीएमएस पोर्टल पर राजस्व प्रकरणों के निराकरण से अवगत हुए। राजस्व न्यायालयों में वसूली प्रकरणों की समीक्षा की।

जिला पंचायत पहुंचकर विभिन्न शाखाओं द्वारा संधारित केशबुक का निरीक्षण किया। बिल रजिस्टर देखें, शाखाओं की कार्यप्रणाली से अवगत हुए। कर्मचारियों की सर्विस बुक का निरीक्षण किया। नॉमिनेशन कार्य शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिए। जिला पंचायत द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित वाटरशेड कार्यों की जानकारी प्राप्त की, भुगतान प्रणाली के संबंध में पूछताछ की।

जल जीवन मिशन कार्यों का निरीक्षण करने के दिए निर्देश

संभागायुक्त श्री यादव कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी कार्यालय पहुंचकर जल जीवन मिशन कार्यों की प्रगति से अवगत हुए। विभाग द्वारा जिले में 206 योजनाओं पर वर्तमान में कार्य किया जा रहा है। कमिश्नर ने पूर्ण योजनाओं की जानकारी ली, पूर्ण योजनाओं का शत-प्रतिशत सत्यापन करने के निर्देश कलेक्टर तथा सीईओ जिला पंचायत को दिए। संभागायुक्त ने ग्रामीण क्षेत्रों में जल जीवन मिशन के तहत टंकी निर्माण, सोर्स की उपलब्धता इत्यादि बिंदुओं पर विस्तृत जानकारी प्राप्त की। तकनीकी क्रियान्वयन के बारे में भी अवगत होते हुए निर्देशित किया कि मिशन के तहत योजनाओं का निर्माण समय सीमा में गुणवत्तापूर्वक हो, इसमें किसी तरह की गड़बड़ी नहीं होने पाए। कार्यपालन यंत्री श्री गोगादे तथा एसडीओ श्री मईडा ने संभागायुक्त को जानकारी प्रदान की।

संभागायुक्त इस दौरान भोपाल से वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा सीएम राइस स्कूलों के संबंध में आयोजित वीसी में भी रतलाम एनआईसी कक्ष के माध्यम से सम्मिलित हुए।

जिला पंचायत परिसर में समूह की महिलाओं द्वारा संचालित केफे का निरीक्षण किया

संभागायुक्त श्री संदीप यादव ने जिला पंचायत में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा संचालित केफे का निरीक्षण भी किया। समूह की महिलाओं से उनकी रोजगारमूलक कार्यों की जानकारी प्राप्त की। आर्थिक गतिविधियों से अवगत हुए। महिलाओं द्वारा उत्पादित एवं विक्रय की जा रही सामग्रियों का निरीक्षण किया। संभागायुक्त ने समूह के महिलाओं के कार्यों की सराहना की। इस दौरान कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, एनआरएलएम के जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री हिमांशु शुक्ला भी उपस्थित रहे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!