Connect with us

RATLAM

रतलाम जिले की डायरी~~खाद्य एवम औषधि प्रशासन द्वारा विभिन्न प्रतिष्ठानों से खाद्य पदार्थों के नमूने लिए गए~~जिले में उर्वरकों की पर्याप्त उपलब्धता डबल लॉक केन्द्रो से नगद वितरण कराया~~विज्ञान और प्रकृति से मनुष्य सीख ले कर विकास करे- डॉ. मिश्रा विश्व विज्ञान दिवस पर कार्यशाला आयोजित~~ गया~~जावरा, आलोट, दिलीप नगर में उर्वरकों के नगद विक्रय केंद्र~~नेशनल लोक अदालत 12 नवंबर को बीएसएनएल द्वारा निराकरण के लिए 516 प्रकरण न्यायालयों में प्रस्तुत~~जिले के दो निजी नर्सिंग होम की मान्‍यता निरस्‍त की गई~~आयुष्‍मान कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड और समग्र आईडी में नाम की समानता होना आवश्‍यक~~‘सांस कार्यक्रम 12 नवम्बर से 28 फरवरी तक’~~

Published

on

 

खाद्य एवम औषधि प्रशासन द्वारा विभिन्न प्रतिष्ठानों से खाद्य पदार्थों के नमूने लिए गए

रतलामखाद्य एवम औषधि प्रशासन रतलाम के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा मिलावट के विरुद्ध लगातार कार्यवाही की जा रही है ताकि आमजन को गुणवत्तायुक्त खाद्य पदार्थ उपलब्ध हों सके। खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री कमलेश जमरा द्वारा कार्यवाही करते हुए विभिन्न खाद्य पदार्थों के नमूने लिए गए।

श्री गुरुकृपा दूध भण्डार अलकापुरी रतलाम से खुला घी, भाटी नमकीन भण्डार विनोबा नगर रतलाम से सेव एवम मां बिजासन दूध भण्डार महू रोड़ बस स्टैंड से दूध के नमूने लिए गए जिन्हें जांच हेतु राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भोपाल भेजे गए जहां से जांच रिपोर्ट आने  खाद्य सुरक्षा एवम मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी। सभी संस्थानों को स्वच्छता बनाए रखने एवम गुणवत्तायुक्त खाद्य पदार्थों का निर्माण, संग्रहण एवम विक्रय करने के निर्देश दिए गए। आगे भी निरन्तर कार्यवाही की जायेगी।

जिले में उर्वरकों की पर्याप्त उपलब्धता

डबल लॉक केन्द्रो से नगद वितरण कराया गया

रतलामरतलाम जिले में किसानों को उर्वरक वितरण की सुगम व्यवस्था की गई है।  9 अक्टूबर को सुबह से सर्वर डाउन होने की अवधि में मैन्युअल उर्वरक वितरण करवाया गया है।

सर्वर चालू होने के उपरान्त समस्त किसानों को उर्वरकों का सुगमता पूर्वक वितरण कराया गया। कृषकों को सुगमता से उर्वरक प्राप्त हो इसके लिए जिले के 5 डबल लॉक केन्द्रो पर 19 निजी उर्वरक विक्रेताओं को बिठाया जाकर 101 पर्चियां वितरित की जाकर 28.155 मैट्रिक टन उर्वरकों का वितरण कराया गया तथा 5 डबल लॉक केन्द्रो से भी 183 पर्चियॉं कृषकों को वितरित कराकर 90.455 मैट्रिक टन उर्वरक वितरण किया गया। 9 अक्टूबर को कुल 284 पर्चियॉं दी जाकर 118.61 मैट्रिक टन उर्वरकों का नगद वितरण कराया गया है।

जिले के किसानों को सुगमता से उर्वरकों का वितरण कराया जा रहा है । जिले में यूरिया की 3 रेक उर्वरक निर्माता कृभको लि., नर्मदा बायोकेम लि. तथा जी.एस.एफ.लि. की रेक दो-तीन दिनों में  प्राप्त होने की सम्भावना है, रेलवे रेक से जिले को लगभग 2 हजार मैट्रिक टन यूरिया प्राप्त होगा।

जावरा, आलोट, दिलीप नगर में उर्वरकों के नगद विक्रय केंद्र

रतलाम    रतलाम जिले में सुगमता एवं सुलभता तथा पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्धता के लिए कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा नगद वितरण हेतु 03 केंद्र खोलने के निर्देश दिए गए हैं जिसमें एक नगद केंद्र जावरा में, एक आलोट में तथा  एक दिलीप नगर में खोलने की कार्यवाही की गई है। इसमें तीन अतिरिक्त पी.ओ.एस मशीन ली जा रही है इसी प्रकार आलोट मार्केटिंग के माध्यम से भी नगद विक्रय आरंभ किये जाने के निर्देश दिए गए है तथा जिन निजी विक्रेताओं के पास खाद की उपलब्धता है वह भी नगद उर्वरक केंद्रों पर जाकर उर्वरक का विक्रय करने के निर्देश जारी किए गए है। जिले में  10 अक्टूबर को कृषकों को एम.पी.एग्रो के माध्यम से 16.2 तथा 5 डबल लॉक केंद्रों से 59.525, सहकारी समितियों के माध्यम से 173.610 एवं निजी विक्रेताओं के माध्यम से 377.99 इस प्रकार  637.145 मैट्रिक टन यूरिया का वितरण कराया गया है।

नेशनल लोक अदालत 12 नवंबर को

बीएसएनएल द्वारा निराकरण के लिए 516 प्रकरण न्यायालयों में प्रस्तुत

रतलाम आगामी 12 नवंबर को तहसील तथा जिला न्यायालयों में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा, जिसमें आपसी समझौते के आधार पर प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा।

बीएसएनएल के कनिष्ठ लेखा अधिकारी श्री भारत चंदेल ने बताया कि नेशनल लोक अदालत में बीएसएनएल रतलाम ने अपने राजस्व की लंबित राशि से संबंधित लगभग 516 प्रकरणों को निराकरण के लिए रतलाम, जावरा, सैलाना न्यायालयों में प्रस्तुत किया है। बीएसएनएल द्वारा नेशनल लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण के लिए विशेष छूट का प्रावधान रखा है। उपभोक्ता अपनी सुविधा के अनुसार प्रकरणों के निराकरण के लिए बीएसएनएल के कार्यालय में 12 नवंबर के पूर्व भी संपर्क कर छूट का लाभ उठा सकते हैं। दूरभाष मोबाइल एफटीटीएच के लंबित राशि के प्रकरणों में संबंधित उपभोक्ता से बीएसएनएल द्वारा आपसी समझौते से 10 से 50 प्रतिशत तक छूट का लाभ लेकर प्रकरण निपटाने की अपील की गई है।

विज्ञान और प्रकृति से मनुष्य सीख ले कर विकास करे- डॉ. मिश्रा

विश्व विज्ञान दिवस पर कार्यशाला आयोजित

रतलाम विश्व विज्ञान दिवस पर विज्ञान की प्रकृति ‘आउटरीच एक्टीविटी टू कम्यूनिकेट साइंस टेम्पर फार ट्रायबल स्टूडेंट्स इन ट्रायबल डिस्ट्रिक्ट रतलाम’ के अंतर्गत के अंतर्गत शासकीय कन्या शिक्षा परिसर रतलाम में दो दिवसीय विज्ञान कार्यशाला का शुभारंभ हुआ।

उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शासकीय कला विज्ञान महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ यू.के. मिश्रा मौजूद थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जनजातीय कार्य विभाग की सहायक संचालक सुश्री प्रीति जैन ने की। विशेष अतिथि के रूप में सैलाना के प्राचार्य श्री डी.के. पाटीदार मौजूद थे। संस्था प्राचार्य श्री गणतंत्र मेहता ने अतिथियों का स्वागत किया एवं स्वागत उद्बोधन दिया। कार्यक्रम की रूपरेखा से मेपकास्ट के प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ. विकास यादव ने अवगत कराया।

डॉ. मिश्रा ने अपने उद्बोधन में कार्यक्रम विद्यार्थियों के लिए बहुत उपयोगी निरूपित किया। उन्होंने कहा कि विज्ञान और प्रकृति से मनुष्य सीख ले कर विकास करे। सुश्री प्रीति जैन कार्यक्रम की सराहना करते हुए विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे इस कार्यक्रम के माध्यम से विज्ञान से जुड़ें। श्री पाटीदार ने विज्ञान और जीवन के अंतर्संबंधों की व्याख्या की। संचालन आशीष दशोत्तर ने किया।

प्रदर्शनी में माडल्स एवं चित्र प्रदर्शित

विद्यालय में आयोजित चित्रकला और माडल्स प्रतियोगिता के चित्रों की तथा मेपकास्ट द्वारा तैयार चित्रों की प्रदर्शनी लगाई गई। अतिथियों ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। दूसरे सत्र में ‘वैज्ञानिक स्वभाव और प्रकृति’ विषय पर राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त शिक्षक श्री गजेंद्र सिंह राठौर में अपना महत्वपूर्ण उद्बोधन दिया। उन्होंने अंधविश्वास और कुरीतियों से दूर रहने में विज्ञान की भूमिका पर प्रकाश डाला तथा उदाहरण एवं प्रयोग द्वारा विज्ञान के महत्व को बताया।

वन विभाग रतलाम की रेंजर सुश्री सीमा सिंह ने विद्यार्थियों को वन्य जीवन, पेड़ पौधों एवं जंतुओं का मानव के उत्थान में महत्व पर प्रेरक उद्बोधन दिया। उन्होंने कहा कि प्रकृति की रक्षा के बिना मनुष्य का जीवन संभव नहीं है और जब तक प्रकृति के प्रति मनुष्य जागरूक नहीं होगा वह विज्ञान के महत्व से परिचित नहीं हो सकेगा। मेपकास्ट के डॉ. विकास यादव ने वन्यजीवों के महत्व से परिचित करवाया और विज्ञान की भूमिका पर प्रकाश डाला।

समापन सत्र में विद्यार्थियों ने विज्ञान से संबंधित गीत एवं कविता की प्रस्तुति दी। इसके उपरांत विज्ञान फिल्मों के माध्यम से विद्यार्थियों को महासागर के जीवन और प्रकृति की रक्षा में मनुष्य की भूमिका से संबंधित जानकारी दी गई। आयोजन में विद्यालय की बालिकाएं, विद्यालय का स्टाफ एवं विज्ञान से जुड़े सम्मानित जन उपस्थित रहे।

जिले के दो निजी नर्सिंग होम की मान्‍यता निरस्‍त की गई

रतलाम 10 नवंबर 2022/ रतलाम जिले के दो निजी नर्सिंग होम अग्रवाल नर्सिंग होम धानमंडी रतलाम और मिश्री देवी हॉस्पिटल राम मंदिर रोड रतलाम की मान्‍यता निरस्‍त की गई है। सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि शासकीय नियमानुसार निजी नर्सिंग होम के संचालन के लिए अस्‍थायी फायर एवं अग्निशमन एनओसी प्राप्‍त किया जाना अनिवार्य है। नोडल अधिकारी द्वारा किए गए निरीक्षण के दौरान अस्‍पतालों में फायर एवं अग्निशमन उपकरणों का इंस्‍टालेशन नहीं पाया गया है। अत: विभाग द्वारा दोनों नर्सिंग होम की म.प्र. उपचर्यागृह एवं रूजोपचार संबंधी स्‍थापनाऐं (रजिस्‍ट्रीकरण तथा अनुज्ञापन) अधिनियम 1973 तथा नियम 1997 के तहत मान्‍यता निरस्‍त करने के आदेश जारी किए गए हैं।

 

आयुष्‍मान कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड और समग्र आईडी में नाम की समानता होना आवश्‍यक

रतलाम जिले के पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, आशा कार्यकर्ता, आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं मैदानी स्‍तर के कार्यकर्ता पात्र हितग्राहियों के घर-घर जाकर आयुष्‍मान कार्ड बना रहे है।

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि पात्र हितग्राहियों के आयुष्‍मान कार्ड बनाने के दौरान आधार कार्ड और समग्र आईडी में एक जैसा नाम होना आवश्‍यक है। सभी पात्र हितग्राही जिनके नाम पात्रता सूची में है तथा आयुष्‍मान कार्ड नहीं बन पा रहा है तो ऐसी दशा में अपने आधार कार्ड अथवा समग्र आईडी में  नाम में सुधार कराकर आसानी से कार्ड प्राप्‍त कर सकते हैं ।

मुख्‍यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत जिले के शत प्रतिशत पात्र हितग्राहियों को कार्ड बनाकर दिए जाना है। आयुष्‍मान भारत योजना अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को प्रतिवर्ष 5 लाख रूपये तक का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा कवच उपलब्‍ध कराया जाता है। आयुष्‍मान कार्डधारक हितग्राही समस्‍त सरकारी एवं चिन्हित निजी अस्‍पतालों में उपस्थित होकर निशुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा का लाभ ले सकते हैं ।

जिले के विभिन्‍न विभागीय अधिकारी मैदानी स्‍तर पर कार्यकर्ताओं द्वारा किए जा रहे कार्य का निरीक्षण कर रहे हैं । इस क्रम में आज जिला स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. जी.आर. गौड, मीडिया अधिकारी श्री आशीष चौरसिया एवं आयुष्‍मान समन्‍वयक श्री धर्मेन्द्र धाकड, प्रभारी बीईई श्री लोकेश वैष्‍णव द्वारा शहरी क्षेत्र में जाकर निरीक्षण किया गया।

‘सांस कार्यक्रम 12 नवम्बर से 28 फरवरी तक’

रतलामस्वास्थ्य विभाग द्वारा रतलाम जिले में 12 नवम्बर से 28 फरवरी 2023 तक सांस (एस.ए.ए.एन.एस.) सोशल अवेयरनेस एण्ड एक्शन टू न्यूट्रलाइज्ड न्यूमोनिया सक्सेसफुली) अभियान का आयोजन किया जायेगा।

अभियान के अंतर्गत निमोनिया के प्रारंभिक लक्षणों की समय पर पहचान कर प्रारंभिक उपचार एवं उचित स्वास्थ्य संस्था में रैफर तथा निमोनिया के संबंध में जनजागरूकता के माध्यम से बाल मृत्यु दर में कमी लाई जायेगी। 5 वर्ष तक के बच्चों में मृत्यु का सबसे अधिक कारण निमोनिया संक्रमण है। निमोनिया के प्रकरण मुख्यतः सर्दी एवं वर्षा ऋतु, अधिक प्रदूषण, धुंआ, स्लम एरिया वाले क्षेत्रों में सबसे अधिक होने की संभावना होती है। जिन बच्चों का पूर्ण टीकाकरण नहीं हुआ है या जो बच्चे कुपोषित हैं उन्हें निमोनिया होने की संभावना रहती है। इन बच्चों को शीघ्र स्तनपान उपलब्धता, पूरक आहार, विटामिन ए की खुराक, साफ सफाई, साबुन एवं पानी से हाथ धोना, घरेलू वायु प्रदूषण को कम करने संबंधी उपाय अपनाकर एवं इस संबंध में जनसमुदाय को जागरूक कर निमोनिया को कम किया जा सकता है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी प्रभाकर ननावरे द्वारा मैदानी कार्यकर्ताओं को सांस अभियान संबंधित समस्त गतिविधियां सम्पादित करने हेतु निर्देशित किया गया है। 0 से 5 वर्ष तक के समस्त अभिभावकों से अपील है कि वे अपने 5 वर्ष तक के बच्चों को नजदीकी स्वास्थ्य संस्था में ले जाकर स्वास्थ्य लाभ लेवें।

टेली- मानस कार्यक्रम अंतर्गत परामर्श के लिए टोल फ्री नंबर पर  संपर्क करें

रतलाम सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि किसी प्रकार की  मानसिक वा भावनात्मक समस्या होने पर टोल फ्री नंबर 14416 या 18008914416 के माध्यम से टेली- मानस केंद्र में निशुल्‍क परामर्श सेवा  24×7 उपलब्‍ध है ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
अलीराजपुर15 mins ago

अलीराजपुर – एसपी राजेश व्यास ने किया कार्य स्थल का निरिक्षण , शहर की सुरक्षा करेगी तीसरी आँख , 143 सीसीटीवी कैमरे होंगे स्थापित ।

झाबुआ17 hours ago

भाजपा दीनदयाल मंडल ने शिविर लगाकर चलाया सदस्यता अभियान ,*****सूरजमल जैन मंडल की बैठक सम्पन्न

झाबुआ17 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कैबिनेट मंत्री श्री काश्यप के आग्रह पर मृतक राजेश गुगलिया के परिजनों को चार लाख रुपये आर्थिक सहायता राशि की घोषणा की

झाबुआ17 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – ****मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

झाबुआ17 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में  कुशभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!