Connect with us

RATLAM

Published

on

 

हस्तकला प्रदर्शनी में उत्पाद सुंदर होने के साथ ही टिकाऊ भी : महापौर श्री पटेल

कला को देखेंपरखें और उसका लाभ उठाएं : सीईओ श्रीमती भिड़े

रतलाम / देश में हस्तशिल्प कला को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध हैं। हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम भोपाल द्वारा किया जाने वाला यह प्रयास अद्भुत और अनूठा है। हस्तकला प्रदर्शनी और मेले में हर उत्पाद सुंदर होने के साथ ही टिकाऊ भी है। शिल्पकारों के शिल्प को रतलाम के पारखी लोग तवज्जो देते हैं।

 

यह बात महापौर श्री प्रहलाद पटेल ने संत रविदास मध्यप्रदेश हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम भोपाल के द्वारा रोटरी हॉल अजंता टॉकीज रोड में आज से शुरू हुई हस्तशिल्प एवं हथकरघा मेला प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर कही। इस मौके पर जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी जमुना भिडे भी उपस्थित थी। श्री पटेल ने कहा कि शिल्पकारों ने संस्कृति को सहज रखने के साथ ही कला को सहेजकर अपनी गुणवत्तापूर्ण सामग्री देने के ही उन्हें स्वास्थ्य और सौंदर्य से परिपूर्ण वस्तुएं भी उपलब्ध कराई है। भारत और प्रदेश सरकार का यह प्रयास है के इस प्रकार हजारों वर्षों पुरानी कलात्मक सामग्री को निरंतर बाजार मिलता रहे और संस्कृति के साथ कला भी जीवित रहे।

जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती भिडे ने कहा कि एक छत के नीचे इतने कलाकारों का रतलाम के लोगों के समक्ष उपस्थित होना ही विशिष्ट बात है। आज के मशीनी युग में अपने हाथ से सुंदर और कलात्मक सामग्री का निर्माण कर रहे हैं। उन्होंने आग्रह किया कि वे कला को देखें, परखें और उसका लाभ उठाएं। उद्घाटन के बाद अधिकारियों ने प्रदेश के शिल्पियों के स्टाल पर पहुंचकर उनके द्वारा निर्मित कलात्मक सामग्री का अवलोकन किया। उन्होंने निर्माण से लेकर विपणन तक की सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधा का जिक्र किया।

मेला प्रभारी श्री दिलीप सोनी ने कहा कि हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम के लगातार 16 वर्षों से यह प्रयास कर रहा है कि रतलाम में विभिन्न प्रकार की कलाओं का पसंद किए जाने वाले नागरिक उपस्थित हैं। ऐसे में रतलाम के कला प्रेमी दोपहर 11:00 बजे से रात 9:00 बजे तक सुंदर सजावट, स्वास्थ्य तथा फैशन के अनुरूप हाथ से निर्मित सामग्री का अवलोकन कर सकते हैं। यह मेला सभी कलाप्रेमियो  के लिए नि:शुल्क है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!