Connect with us

झाबुआ

पेसा एक्ट के मास्टर ट्रेनर के रूप में नियुक्त जिला अधिकारी पेसा एक्ट के संबंध में ग्रामीणों को जागरूक करें

Published

on



समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित

सीएम हेल्पलाईन के निराकरण के लिए विभाग अपने शिविर लगाएं-कलेक्टर



झाबुआ 28 नवम्बर 2022। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्रीमती रजनी सिंह की अध्यक्षता में समयावधि पत्र (टीएल) की बैठक आयोजित थी। बैठक में मुख्य कार्यपालन जिला पंचायत श्री अमन वैष्णव, एडीएम श्री एस.एस.मुजाल्दा, एसडीएम झाबुआ श्री सुनिल कुमार झा, डिप्टी कलेक्टर श्री एल.एन.गर्ग एवं श्री तरूण जैन के साथ सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।
श्रीमती सिंह ने निर्देश दिए कि पेसा एक्ट के मास्टर ट्रेनर के रूप में नियुक्त जिला अधिकारी पेसा एक्ट के संबंध में ग्रामीणों को जागरूक करें। मध्यप्रदेश पैसा एक्ट 15 नवबंर 2022 से मध्यप्रदेश के अनुसुचित क्षैत्र में लागू हो चुका है इस संबंध में श्रीमती सिंह द्वारा यह निर्देश दिये गये है कि आम जनता को पैसा एक्ट के बारे में बताया जाए। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमन वैष्णव के द्वारा बताया की पैसा एक्ट के संबंध में दिनांक 23 नवबंर से 30 नवबंर तक ग्राम सभा आयोजित की जाएगी जिसमें पैसा एक्ट के संबंध में बताया जाएगा एवं माननीय मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद दिया जाएगा। पैसा एक्ट के संबंध में जिला स्तर, जनपद स्तर पर मास्टर ट्रेनर के द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा एवं इस संबंध में समितियों का गठन भी निर्धारित समयवधि में किया जाएगा।
सीएम हेल्पलाईन के निराकरण के लिए श्रीमती सिंह ने निर्देश दिए कि विभाग अपने शिविर लगाएं। नान अटेंड शिकायतें होने पर सख्त कार्यवाही की जावेगी। इस सप्ताह शतप्रतिशत शिकायतों का निराकरण हो जाएं इस प्रकार की कार्यवाही की जाएं। निम्न गुणवत्तापूर्ण जवाब दर्ज नहीं करें। सीएम हेल्पलाईन में 50 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों का जल्द से जल्द निराकरण किया जाना सुनिश्चित करें। सी.एम. हेल्पलाईन में 100 दिवस, 300 दिवस व 500 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों को जल्द से जल्द निराकरण करना सुनिश्चित करें। प्रति माह के प्रथम एवं द्वितिय सप्ताह में अभियान चलाकर सभी विभाग सीएम हेल्पलाईन का निराकरण करेंगें। इसके अतिरिक्त निर्वाचन नामावली के लिए बीएलओ कि डयुटी लगाई गई है वे अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें, मेरे द्वारा राणापुर भ्रमण के दौरान बीएलओ अनुपस्थित थे भविष्य में सचेत रहे एवं कर्तव्य पर उपस्थित रहे। सभी जिला अधिकारी अपने भ्रमण के दौरान आंगनवाड़ी का भी सुक्ष्म निरिक्षण करें। आंगनवाड़ी केन्द्रों पर निरीक्षण पंजी अनिवाय्र रूप से देखें व तत्काल कार्यवाही करें।
श्रीमती सिंह ने निर्देश दिये की समायवधि पत्रों, सीएम हेल्पलाइन, सीएम विजिट के प्रकरणों का निर्धारित अवधि में निराकरण करें एवं प्रतिवेदन को पोर्टल पर दर्ज करे। प्रत्येक जिला अधिकारी प्रातः एक घंटा सीएम हेल्पलाइन देखे। समयावधि पत्रों एवं जनसुनवाई के प्रकरणों में निराकरण तत्काल किया जाना सुनिश्चित करे। श्रीमती सिंह द्वारा यह भी निर्देश दिये गये की सी.एम. हेल्पलाईन में दर्ज शिकायत का निराकरण एल-1 स्तर पर ही कर लिया जाए। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत जो प्रकरण स्वीकृत किए गए है उनमें हितग्राहीयों को हित वितरण जिला स्तर एवं प्रदेश स्तर से किया जाएगा। विभाग अपनी संपूर्ण जानकारी के साथ तैयारी करें।
श्रीमती सिंह ने निर्देश दिए कि आयुष्मान कार्ड बनाए जाने में तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें। जिला स्तर से नियुक्त जिला अधिकारी इस पर नियमित मॉनिटरिंग करे एवं धीमी प्रगति का कारण देखें एवं तत्काल उसका निराकरण करे सबसे कम आयुष्मान कार्ड बनने वाले ग्रामों का विशेष रूप से फोकस करे एवं कार्यवाही करे आयुष्मान कार्ड के संबंध में जिला अधिकारियों से वन-टू-वन चर्चा की।
बैठक में श्रीमती सिंह द्वारा सभी अधिकारियों को निर्देश दियें की नि-क्षय मित्र बनकर टी.बी. के मरीजों के लिए पोषण आहर का वितरण किया जाए। सभी अधिकारी इस पुनित कार्य में अपना योगदान देवें ।
श्रीमती सिंह ने निर्देश दिए कि भू-माफिया, शराब माफिया मिलावटखोरों, खनिज माफिया, अतिक्रमण करने वालों पर निरन्तर दण्डात्मक कार्यवाही की जाए।
बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, डिप्टी कलेक्टर श्री तरुण जैन, सीएमएचओ श्री डॉ. जे.पी.एस. ठाकुर एवं समस्त जिला अधिकारी उपस्थित थे। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से एसडीएम पेटलावद श्री अनिल कुमार राठौर, एसडीएम थांदला श्री अनिल भाना, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्रीमती अंकिता प्रजापति एवं समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, समस्त सीएमओ, समस्त सीईओ जनपद पंचायत, समस्त तहसीलदार, बीएमओ उपस्थित थे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!