Connect with us

झाबुआ


म.प्र. डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्य से श्रीमती गल्ली हेतिया मेडा निवासी कल्लीपुरा के परिवार की सामाजिक स्थिति भी काफी मजबूत हो गई

Published

on



सफलता की कहानी


झाबुआ 28 नवंबर 2022। श्रीमती गल्ली हेतिया मेडा निवासी कल्लीपुरा की पहले की आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर थी। पति की मृत्यु भी हो गई थी। इस कारण से छोटी छोटी की जरूरत के लिए सेठ साहुकार से पैसा उधार लेना पडता था। उधारी चुकाने हेतु पलायन जाना पडा। पैसे नहीं होने की वजह से बच्चों को अच्छी शिक्षा भी प्राप्त नहीं हो पा रही है।
वर्तमान में म.प्र. डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्य से सीता महिला बचत समूह स्वयं सहायता समूह में जुड़ने के बाद गल्ली हेतिया ने बैक से लोन लेकर सर्वप्रथम स्वयं के खेत को काली मिट्टी डालकर सुधारा। उसके बाद कृषि कार्य पर उत्पादन व्यवसाय करने लगी। इसके साथ मुर्गीपालन का कार्य भी करना प्रारंभ किया। जिससे प्रतिमाह 8 हजार से 10 हजार रू. की आय प्राप्त हो जाती है। कपास की फसल भी अच्छी होने से घर की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार हुआ। बेटा भी पूर्व में मजदूरी करता था वर्तमान में मॉ के साथ कृषि का कार्य एवं मुर्गीपालन कर बेटा ने चार पहिया वाहन खरीदा जिसको किराया से चलाकर प्रतिमाह 10 हजार से 12 हजार रू. की आर्य अर्जन कर रहा है।
गतिविधी से मासिक आय का विवरणः-मुर्गीपालन से 8 हजार से 10 हजार आय, चार पहिया वाहन से 10 हजार से 12 हजार आय, कृषि कार्य से 8 हजार से 10 हजार आय प्राप्त हो रही है। इस प्रकार गल्ली हेतिया ने समूह के माध्यम से ऋण प्राप्त कर अपनी आजीविका को संवनीय बनाया एवं गल्ली के परिवार की सामाजिक स्थिति भी काफी मजबूत हो गई है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!