Connect with us

RATLAM

बीमारियों से ज्यादा एक्सीडेंट में मौत, यातायात नियमों का पालन करें

Published

on

सड़कें अच्छी बनने से वाहनों की गति के साथ सड़क हादसें भी बढ़ गए है। देश में कैंसर, टीबी व अन्य बीमारियों से भी ज्यादा मौतें सड़क हादसों में हो रही है। रतलाम जिले में हर सात घंटे में एक सड़क हादसा हो रहा है।

रतलाम सड़कें अच्छी बनने से वाहनों की गति के साथ सड़क हादसें भी बढ़ गए है। देश में कैंसर, टीबी व अन्य बीमारियों से भी ज्यादा मौतें सड़क हादसों में हो रही है। रतलाम जिले में हर सात घंटे में एक सड़क हादसा हो रहा है। सड़क पर चलने के नियम हैं, लेकिन अधिकांश लोग उसका पालन नहीं करते।

यह बात ट्रैफिक डीएसपी अनिलकुमार राय ने शास्त्रीनगर स्थित अभ्यास करियर इंस्टीट्यूट में नईदुनिया द्वारा आयोजित कार्यक्रम में विद्यार्थियों से कही। राय ने कहा कि कई लोग तेज गति से वाहन चलाते हैं, दोपहिया वाहन पर दो से अधिक लोग सवार होते हैं। गलत दिशा व मोबाइल पर बात करते हुए वाहन चलाने से भी हादसे होते हैं। इन लापरवाहियों से हमेशा बचें, तभी सुरक्षित रहेंगे व दूसरों को भी सुरक्षित रख पाएंगे।

हजार-दो हजार का हेलमेट नहीं लेते

ट्रैफिक डीएसपी ने कहा कि हेलमेट एक हजार से दो हजार रुपये का आता है। हादसे में सिर की चोट घातक होती है, इससे किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है तो कोई कौमा में चला जाता है। गंभीर चोट लगने पर हजारों व लाखों रुपये खर्च होते हैं। फिर भी हजार-दो हजार रुपये का हेलमेट पहनना उचित नहीं समझते। हेलमेट जीवन की सुरक्षा के लिए बहुत मूल्यवान है। इस दौरान इंस्टीटयूट के डायेक्टर डा. राकेश कुमावत व बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।

सुरक्षा हमारा दायित्व है, सहयोग करें

यातायात नियमों का पालन करके वास्तव में हम ईश्वर के प्रति अपने दायित्व का निर्वाहन कर रहे होते है। यातायात के नियम हमारें समूचे परिवेश के प्रति हमारे दायित्व का बोध कराते हैं। हमेशा नियमों का पालन करते हुए वाहन चलाएं। वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग न करें। तेज गति से वाहन चलाने से बचे, बच्चों को कभी भी वाहन चलाने के लिए न दें। अपने साथ दूसरों की सुरक्षा करना हमारा दायित्व व कर्तव्य है। हमेशा ट्राफिक पुलिस को सहयोग करें, क्योंकि वे हमारी सुरक्षा के लिए ही कार्य कर रही है। -कैलाश व्यास, पूर्व उप संचालक अभियोजन व एडवोकेट

खबर का असर : हाईवे पर कर्व हटाकर झाड़ियां साफ करें

सड़क सुरक्षा को लेकर नईदुनिया के अभियान के चलते सोमवार को कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी ने समीक्षा करते हुए एमपीआरडीसी के अधिकारियों को निर्देशित किया कि हाईवे पर कर्व हटाए जाएं, झाड़ियां साफ की जाए। इससे वाहन चालक को आगे का रास्ता स्पष्ट दिखाई दे। सड़क किनारे शोल्डर निर्माण के लिए भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने एमपीआरडीसी के अधिकारी अतुल मूले को चेतावनी दी कि यदि आगे दुर्घटना हुई तो उनके विरुद्ध एफआइआर दर्ज करवाई जाएगी।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!