Connect with us

RATLAM

कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी ने शिवगढ़ क्षेत्र का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया स्कूल, तालाब, छात्रावास इत्यादि निरीक्षण किए

Published

on

कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी ने शिवगढ़ क्षेत्र का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया

स्कूलतालाबछात्रावास इत्यादि निरीक्षण किए

रतलाम /  कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने गुरुवार को जिले के शिवगढ़ क्षेत्र का दौरा कर शासकीय संस्थाओं के हालातों का जायजा लिया। इस दौरान स्कूल, अस्पताल, तालाब, छात्रावासों का निरीक्षण कलेक्टर द्वारा किया गया, वहां मौजूद आदिवासियों, ग्रामीणों, शासकीय कर्मचारियों से चर्चा की। पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी तथा सहायक संचालक महिला बाल विकास श्री रविंद्र मिश्रा भी साथ थे।

पढाई का स्तर अच्छा मिलने पर बच्चों को चाकलेट बांटी

कलेक्टर ने रोड पर स्थित प्राथमिक विद्यालय भेडली का निरीक्षण किया, अध्ययनरत बच्चों से आत्मीयतापूर्वक चर्चा करते हुए उनकी पढ़ाई का फीडबैक लिया। इस दौरान विद्यालय के बच्चों की पढ़ाई का स्तर अच्छा पाया गया। कलेक्टर तथा एसपी ने शिक्षक बनकर बच्चों को वर्णमाला, गिनती, गणित इत्यादि पढ़ाया। पढ़ाई में बच्चों का स्तर अच्छा मिला, इस पर कलेक्टर तथा एसपी ने विद्यालय स्टाफ तथा बच्चों को शाबाशी देते हुए दुकान से चॉकलेट मंगाकर बच्चों को बांटी।

अस्पताल साफ़-स्वच्छ मिला

शिवगढ़ में कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। ग्राम बायड़ी की आदिवासी महिला सुगनबाई से चर्चा की, उसने बताया कि अस्पताल में उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई है। कलेक्टर ने अंदर वार्ड में पहुंचकर भर्ती महिला रोगियों से भी चर्चा की। जननी सुरक्षा वाहन, मेडिसिन, उपचार इत्यादि के बारे में पूछताछ की। भर्ती सभी महिलाओं अमरीबाई, रीना इत्यादि ने कहा कि अस्पताल में उन्हें कोई परेशानी नहीं है, उचित उपचार एवं दवाइयां मिल रही हैं। हीमोग्लोबिन की कमी से पीड़ित रीना को उचित उपचार मिला है। अस्पताल की व्यवस्थाओं तथा सफाई से प्रसन्न कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने मौजूद डॉक्टर वसीम खान तथा स्टाफ की सराहना की।

अस्पताल परिसर में शेड निर्माण के निर्देश

अस्पताल से बाहर निकलकर कलेक्टर ने बैठी हुई आदिवासी महिलाओं को देखकर ग्राम पंचायत के सरपंच श्री शांतिलाल मईडा तथा पंचायत सचिव से महिलाओं के लिए शेड निर्माण हेतु निर्देशित किया। साथ ही अस्पताल की बाउंड्रीवॉल निर्माण के भी निर्देश दिए। ग्राम पंचायत सचिव द्वारा बताया गया कि शिवगढ़ में 2800 आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं, लक्ष्य 3500 आयुष्मान कार्ड बनाने का है। इसके अलावा ग्राम में 89 प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हैं जिनमें से 15 आवासों का निर्माण पूर्ण किया जा चुका है। कलेक्टर ने अस्पताल परिसर क्षेत्र में कचरा एकत्रीकरण के लिए डस्टबिन रखने के निर्देश भी दिए। पंचायत सचिव ने बताया कि शिवगढ़ में घर-घर से कचरा संग्रहण किया जा रहा है।

पेसा एक्ट के बारे में चर्चा की

कलेक्टर ने ग्राम पंचायत के सरपंच श्री शांतिलाल मईड़ा से चर्चा करते हुए कहा कि राज्य शासन द्वारा लागू किए गए पेसा एक्ट का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार आदिवासी ग्रामीणजनों के मध्य किया जाए। पेसा एक्ट आदिवासी ग्रामीणजनों के उत्थान तथा समग्र विकास के लिए बनाया गया है। ग्राम पंचायत सचिव ने बताया कि पेसा एक्ट की जानकारी देने के लिए ग्रामसभा विगत दिनों आयोजित की जा चुकी है। आगामी शनिवार को दोबारा ग्रामसभा आयोजित होगी।

गेणी तालाब निर्माण का निरीक्षण किया

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने शिवगढ़ के नजदीक जल संसाधन विभाग द्वारा निर्मित किए जा रहे गेणी तालाब निर्माण का निरीक्षण किया। नीचे उतर कर तालाब निर्माण का अर्थ वर्क देखा, कलेक्टर ने जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री पी.के. खरत को दूरभाष पर निर्देशित किया कि शुक्रवार की प्रातः निर्माण स्थल पर आकर ग्रामीणों को तालाब के फायदों की जानकारी देवे। कलेक्टर ने मजदूरी के संबंध में भी पूछताछ की, तालाब पर कार्य कर रहे मजदूर स्त्री, पुरुषों ने बताया कि उनको पूरी मजदूरी मिल रही है। कलेक्टर ने तालाब निर्माण स्थल पर मौजूद ब्लास्टिंग मशीन के चालक प्रकाश से भी चर्चा की। सवा तीन करोड रुपए की लागत से निर्मित किए जा रहे गेणी तालाब से 180 हेक्टेयर रकबे में सिंचाई क्षमता निर्मित होगी।

अतिक्रमण हटाने, शिवगढ़ को सुन्दर बनाने का आग्रह

कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी के साथ शिवगढ़ बस स्टैंड, बाजार क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए अतिक्रमण का जायजा लिया। दुकानदारों से चर्चा करते हुए आग्रह किया कि अपने अतिक्रमण हटा लेवे, शिवगढ़ को सुन्दर बनाएं। सरपंच श्री शांतिलाल मईडा से कहा कि व्यवस्थित ढंग से अतिक्रमण हटाए जाएं, बाजार को सुंदर स्वरुप देवें। कलेक्टर ने दुकानदारों से कहा कि आगामी 15 दिसंबर को पुनः आकर व्यवस्था का जायजा लेंगे।

बालक छात्रावास पहुंचे

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने शिवगढ़ स्थित आदिवासी बालक सीनियर छात्रावास पहुंचकर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया वहां छात्र भोजन कर रहे थे। कलेक्टर ने छात्रों से भोजन गुणवत्ता के बारे में जानकारी ली, छात्रों ने बताया कि कलेक्टर ने भोजन अच्छा तथा समय पर मिल रहा है। अधीक्षक अनुपस्थित पाए गए।

सातरुंडा चौराहे पहुंचकर अतिक्रमण हटाने तथा व्यवस्था का निरीक्षण किया

कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी अपने दिन भर के दौरे के पश्चात शाम को जिले के सातरुंडा चौराहे पर पहुंचे वहां दुर्घटनाओं की प्रभावी रोकथाम के लिए किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। पाया गया कि अधिकांश अतिक्रमण हटाए जा चुके हैं। पेट्रोल पंप के पास विद्युत पोल हटाए जाने के निर्देश दिए, सड़क पर दिए जाने वाले टर्न, डिवाइडर आगे बढ़ाने, जाली लगाने  के संबंध में दिशा निर्देश दिए।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ4 hours ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन ने झाबुआ विधायक डा. विक्रांत भूरिया के माध्यम से प्रदेश के मुखिया को भेजा ज्ञापन । पेंशनर्स की ज्वलंत लंबित मांगों का निराकरण नही होने से पेंशनर्स एवं उनके परिवार में घोर असंतोष व्याप्त है- अरविन्द व्यास

अलीराजपुर5 hours ago

अलीराजपुर – हजरी बाई खरत होंगी जिला पंचायत अध्यक्ष , भाजपा का कब्जा बरकरार ।

अलीराजपुर7 hours ago

अलीराजपुर – उमराली एकलव्य आवासीय छात्रावास के छात्रो का प्राचार्य के प्रति आक्रोश , कलेक्टर से मिलने पैदल निकले ।

झाबुआ20 hours ago

सेवा भारती द्वारा चलित चिकत्सा आरोग्य प्रकल्प के माध्यम से गाव गाव दी जा रही निशुल्क चिकित्सा सेवा।

झाबुआ21 hours ago

नगर सुरक्षा समिति महिला इकाई का गठन  करने के उद्देश्य से पैलेस गार्डन झाबुआ में मातृशक्ति से संवाद किया।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!