Connect with us

झाबुआ

सार्वजनिक गणेश मंडल का ऐतिहासिक गणेश विसर्जन सम्पन्न

Published

on

झाबुआ से राजेंद्र सोनी की रिपोर्ट

खाचरौद की अखाटा टीम ने हैरत अंगेज कारनामे प्रस्तुत कर आशचर्य चकित किया
चलित झांकी को देखने उमडा राजवाडा पर पूरा शहर
श्रीजी के विसर्जन के साथ ही 11 दिवसीय गणशेात्सव का हुआ समापन
झाबुआ । राजवाडा चौक में पिछले 85 र्वषा से मनाये जा रहे सार्वजनिक गणेोत्सव में गुरूवार की रात धुमधाम के साथ गणेश विसर्जन समारोह के अवसर पर नयनाभिराम झांकियों व अखाडे के साथ नगर में जुलुस निकाला गया । मंडल के अध्यक्ष राजेन्द्र अग्निहौत्री एवं महा सचिव नानालाल कोठारी की अगुवाई में रात्री 8 बजे से निकले भव्य चल समारोह में नगर सहित आसपास के क्षेत्रों से आये गा्मीणजनों ने भी भाग लिया ।

सायंकाल 7-30 बजे पण्डित जैमिनी शुक्ला एवं भागवत शुक्ला द्वारा मंत्रोच्चार के साथ श्री गणेश जी के बिदाई के अवसर पर अभिषेक एवं पुजा अनुष्ठान संपन्न करवाया । तथा गणपति बप्पा मोरिया के गगनभेदी जयघोष के साथ भगवान को रथ में विसर्जन के लिये बिराजित किया गया । खचाखच भरे राजवाडा चौक पर खाचरौद से लाई गई भीम का अहंकार चुर करते हनुमान की स्वचालित झांकी की नगरवासियों ने भूरी भरू प्रशंसा की ।उक्त पौराणिक प्रसंग को देख कर श्रद्धालुजनों को अहंकार के त्याग का संदेश दिया गया । वही त्रिवेणी परिवार के सुशील पण्डा एवं जयेन्द्र बैरागी द्वारा महाभारत के युद्ध में भगवान श्रीकृण द्वारा पांचजन्य शंख बजाते हुए अर्जुन को युद्ध के लिये प्रेरित करने तथा भगवान श्रीकृण द्वारा अर्जुन का सारथी बन कर महाभारत में अपनी भूमिका के सजीव चित्रण को भी ईंजन ने काफी सराहा। वही रविराज राठौर भगवान श्री गणेश जी की प्रतिमा को लेकर रथ में उन्हे बिदा करते दिखाई दिये ।

बेंड बाजों एवं ढोल ताशों के संगीत के साथ चल समारोह राजवाडा चौक से रवाना हुआ और खाचरौद से मठ व्यायामाला के उस्ताद गुरू कन्हैयालाल के नेतृत्व में 85 सदस्यीयअखाडा टीम द्वारा एक से बढ कर करतम दिखाये गये । व्यायामाला के छोटे छोटे बच्चों ने कठिन से कठिन करतब दिखा कर शहरवासीयाे को अचंम्भित कर दिया । हथियान, चक्र, आग में करतब, लोहें की छोटी रिंगों से बाहर निकलना, शरीर पर मोम टपकाना, मल्ल खभ के करतब, के अलावा आंख बंद कर पांव के नीचे रखे पुष्प को तलवार से काटना, छोटी छोटी बच्चियों द्वारा हथियार, चक्र, साईकल के पहिये के करतब तथा व्यायाम आदि के प्रर्दशन से दर्शकों ने तालिया बजाकर इनका उत्साह वर्धन किया । चार भूजा मंदिर चौराहा, आजाद चौक, में भी अखाडों का प्रर्दशन किया गया । थांदला गेट , बस स्टेंड पर भी बरसते पानी के बीच भी अखाडा एवं चलित झांकियों को लोग निहारने के लिये इन्तजार करते दिखाई दिये । पुलिस प्रासन का उल्लेखनीय एवं सराहनीय योग दान प्राप्त हुआ ।

सार्वजनिक गणेश मंडल द्वारा खाचरौद से आई चलित झांकी के प्रमुख अजय पुरोहित, एवं उनकी टीम, मठ व्यायामाला खाचरौद के उस्ताद कन्हैयालय, अध्यक्ष रमे खमोरिया एवं सचिव दिने एक्या तथा त्रिवेणी परिवार के जयेन्द्र वैरागी एवं सुशील पण्डा का मंडल की ओर से प्रतिक चिन्ह देकर सार्वजनिक सम्मान किया गया । पूरे मार्ग पर बेंड बाजों के साथ ही जगह जगह आतिशबाजी भी की गई तथा सार्वजनिक गणेश मंडल की झांकियों एवं चल समारोह ने नगर में एक इतिहास बना दिया ।
गणेश विसर्जन के चल समारोह में मंडल के अध्यक्ष राजेन्द्र अग्निहौत्री, महा सचिव नानालाल कोठारी, संरक्षक डा.केके त्रिवेदी, भागवत शुक्ला, नीरजसिंह राठौर, अजय सोनी,लालसिंह चौहान, ऋतुराजसिंह राठौर, बहादुर भाटी, राजेन्द्र सोनी, र्हष भट्ट, जितेन्द्र शाह, बाबुभाई अग्निहौत्री, जितेन्द्र अग्निहौत्री, जयदीप सोलंकी, शमीउद्दीन सेयद,सत्यदेव शर्मा, दिलीप आचार्य, देवेन्द्र अग्निहोत्री, मनीष व्यास, सुनील चौहान,, अजय रामावत, रामगोपाल सोनगरा,सुरेश कांठी,सौभाग्यसिंह चौहान सहित बडी संख्या में नगवासियों एवं गणमान्य जनों से भागीदारी की ।रात्री 11-30 बजे भगवान गणेश जी की प्रतिमा को रंगपुरा स्थित अनास नदी पर विधिविधान से पूजा आरती के बाद रविराजसिंह राठौर सहित बडी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रतिमा का विसर्जन किया । गणे मंडल के राजेन्द्र अग्निहौत्री एवं नानालाल कोठारी ने 11 दिवसीय गणेोत्सव को सफल बनाने के लिये सभी का आभार व्यक्त किया है ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ27 mins ago

सेवा भारती द्वारा संचालित जनजातीय सशक्तिकरण केंद्रबड़ा घोसालिया में पत्तल दोने बनाने हेतु प्रशिक्षण दिया गया

झाबुआ4 hours ago

पेंशनर्स के प्रति हमारे दायित्वों के प्रति समर्पित रहे -शांति वसुनिया
जिला कार्यकारिणी की बैठक संपन्न

झाबुआ18 hours ago

नागरिक सहकारी बैंक झाबुआ का वार्षिक व्यापक सम्मेलन संपन्न****

झाबुआ18 hours ago

डॉ.अंजना मुवेल “नारी अस्मिता श्रेष्ठ साहित्य सम्मान” से सम्मानित* 

झाबुआ18 hours ago

जिला जन सम्पर्क केे आईने से***** 2 अक्टूबर को शुष्क दिवस घोषित****पशु घर गिरने से मृत दो गायों के प्रकरण में 77000 से अधिक आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत****खुशियों की दास्ता साइबर तहसील परियोजना से घर बैठे अरबाज का नामांतरण आसानी से हो गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!