Connect with us

RATLAM

होरी हनुमान मंदिर पर कलश स्थापित:17 करोड़ से बने मंदिर पर हेलिकॉप्टर से बरसाए फूल, लाखों श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

Published

on

होरी हनुमान मंदिर पर कलश स्थापित:17 करोड़ से बने मंदिर पर हेलिकॉप्टर से बरसाए फूल, लाखों श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

जावरा~~जावरा के पास स्थित प्रसिद्ध होरी हनुमान मंदिर पर गुरुवार को प्रतिष्ठा महोत्सव में कलश स्थापित किया गया। इस आयोजन में लाखों श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे। मंदिर के शिखर पर स्वर्ण परत वाले कलश स्थापित होते ही भक्तों ने जयकारे लगाए। इसके साथ ही हेलिकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई।राजस्थान व मप्र की सीमा से लगा होरी हनुमान मंदिर की बेहद ख्याति है। यहां 17 करोड़ से नवनिर्मित मंदिर के शिखर पर स्वर्ण कलश की स्थापना गुरुवार को हुई। भक्त मंडल के बालयोगी विष्णु अरोड़ा ने बताया कि ब्रह्मचारी जगन्नाथ महाराज की प्रेरणा से जावरा के हरिराम अरोड़ा परिवार ने ही मंदिर के नवनिर्माण की शुरुआत की थी। इसका 10 दिवसीय प्रतिष्ठा महोत्सव 13 मई तक चलेगा।

शिखर पर रखे 10 कलश

गुरुवार को यहां मंदिर शिखर पर मुख्य कलश और नौ छोटे कलश की स्थापना की गई। इस आयोजन में लाखों श्रद्धालु शामिल हुए। हेलिकॉप्टर से नजारा देखकर आनंद आ गया। करीब 15 राउंड कर हेलिकॉप्टर ने पुष्प वर्षा की। यहां प्रतिदिन मुरलीधर महाराज रामकथा सुना रहे हैं। रात में यहां रामलीला भी हो रही हैं।

90 किलो का है बड़ा कलश

होरी हनुमान मंदिर समिति कोषाध्यक्ष मुंशी पटेल आंजना ने बताया कि इसमें 9 स्वर्ण परत वाले कलश प्रतिष्ठित हुए हैं। मुख्य बड़ा कलश 90 किलो का है। जबकि ध्वजा दंड एक क्विंटल 50 किलो हैं। 2 मंजिला मंदिर 32 स्तंभों पर टिका है। निचली इमारत में बालाजी का निज मंदिर है। जहां प्रसिद्ध मुख्य प्रतिमा होरी हनुमानजी की विराजित हैं। उनके पास शिवलिंग और दूसरी और संजीवनी ले जाते बालाजी की प्रतिमा विराजित है। इनके सम्मुख जगन्नाथ महाराज की मूर्ति है।

मंदिर की दूसरी मंजिल पर ट्रस्ट की ओर से राम दरबार विराजित करने का प्लान है। निर्माण में धौलपुर के लाल पत्थरों का उपयोग हुआ है। 125 साल पुराने मंदिर का मुख्य आकर्षण हनुमानजी की मूर्ति है।( सौजन्य से दैनिक भास्कर)

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ4 hours ago

भाजपा दीनदयाल मंडल ने शिविर लगाकर चलाया सदस्यता अभियान ,*****सूरजमल जैन मंडल की बैठक सम्पन्न

झाबुआ4 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कैबिनेट मंत्री श्री काश्यप के आग्रह पर मृतक राजेश गुगलिया के परिजनों को चार लाख रुपये आर्थिक सहायता राशि की घोषणा की

झाबुआ4 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – ****मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

झाबुआ5 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में  कुशभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

झाबुआ5 hours ago

अपने वातावरण में स्वच्छता को विशेष महत्व दें****  विधायक डॉ पांडे

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!