Connect with us

RATLAM

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे का मप्र का 244 किमी का हिस्सा तैयार, पीएम मोदी कर सकते हैं लोकार्पण

Published

on

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे का मप्र का 244 किमी का हिस्सा तैयार, पीएम मोदी कर सकते हैं लोकार्पण

1380 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे का 244.5 किलोमीटर लंबा हिस्सा मध्य प्रदेश में झाबुआ, रतलाम व मंदसौर जिले में है।

रतलाम । Delhi-Mumbai Expressway: नई दिल्ली-मुंबई 8 लेन एक्सप्रेस-वे के मप्र के हिस्से में रतलाम, मंदसौर व झाबुआ जिले में काम पूरा हो चुका है। इस एक्सप्रेस-वे पर पहले दिन से ही टोल-टैक्स लगेगा। पहले एक माह तक फ्री रखे जाने का प्रस्ताव था। नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया ने एक्सप्रेस-वे का नाम एनई-4 रखा है।

मध्य प्रदेश में कुल 244 किमी का हिस्सा

दिल्ली से मुंबई तक 1380 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे का 244.5 किलोमीटर लंबा हिस्सा मध्य प्रदेश में झाबुआ, रतलाम व मंदसौर जिले में है। इसमें रतलाम जिले में 90, झाबुआ जिले में 50.95 व मंदसौर में 102 किमी लंबा हिस्सा है। एक्सप्रेस-वे से मुंबई से दिल्ली के सफर में 12 से 13 घंटे लगेंगे। अभी करीब 22 घंटे लग जाते हैं। खास बात यह है कि रतलाम से मुंबई या दिल्ली के लिए समान रूप से छह से सात घंटे का समय लगेगा। 120 किमी की स्पीड से वाहन इस एक्सप्रेस वे पर चलेंगे और टू-व्हीलर को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

अब यह है तैयारी

एनएचएआइ एक्सप्रेस-वे को चरणवार चालू करने की तैयारी में है। पहले चरण में दौसा से नई दिल्ली व दूसरे चरण में इससे आगे के हिस्से को शुरू किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण कर सकते हैं। इसके लिए एनएचएआइ के अधिकारी लगातार निरीक्षण कर तैयारियों में लगे हैं। केंद्रीय परिवहन मंत्री नीतिन गड़करी का दौरा भी प्रस्तावित है

करीब 1800 हेक्टेयर क्षेत्र में

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे को रतलाम जिले के बिबडौद के समीप करीब 1800 हेक्टेयर क्षेत्र में बनने वाले प्रदेश के दूसरे सबसे बड़े औद्योगिक निवेश क्षेत्र से भी संबद्ध किया जाएगा। सितंबर 2021 में शहर विधायक चेतन्य काश्यप से चर्चा के बाद केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने सैद्धांतिक सहमति दी थी। एमपीआइडीसी द्वारा प्रस्तावित 1800 हेक्टेयर के निवेश क्षेत्र में एक्सप्रेस वे के जुड़ने से निवेशक इस क्षेत्र में आकर्षित होंगे।(दैनिक नई दुनिया से सादर साभार)

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!