Connect with us

RATLAM

सिविल डिफेंस के सच्चे सिपाही के रूप् में अपनी भूमिका निभा रहे है श्री द्विजेन्द्र व्यास सिविल डिफेंस के माध्यम से सेवा कार्यो के लिये 72 हजार से अधिक सहयोग राशि देने का गौरव प्राप्त

Published

on

सिविल डिफेंस के सच्चे सिपाही के रूप् में अपनी भूमिका निभा रहे है श्री द्विजेन्द्र व्यास

सिविल डिफेंस के माध्यम से सेवा कार्यो के लिये 72 हजार से अधिक सहयोग राशि देने का गौरव प्राप्त

झाबुआ । नागरिक सुरक्षा कोर, या सिविल डिफेंस कोर एक नागरिक संगठन है जो युद्ध या प्राकृतिक आपदाओं जैसे आपातकालीन समय में नागरिकों को सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए सेना के साथ काम करता है। सीडीसी की मुख्य भूमिका आपात स्थिति के दौरान लोगों को निकालने में मदद करना और जरूरतमंद लोगों को सहायता प्रदान करना है। नागरिक सुरक्षा का उद्देश्य जीवन बचाना, संपत्ति की हानि को कम करना, उत्पादन की निरंतरता बनाए रखना और लोगों के मनोबल को ऊंचा रखना है। सिविल डिफेंस कोर आमतौर पर बाढ़, भूकंप, आक्रमण या नागरिक अव्यवस्था जैसी बड़े पैमाने पर नागरिक आपात स्थितियों में सहायता के लिए अपनी भूमिका का निर्वाह करता है । उक्त बात पण्डित द्विजेन्द्र व्यास ने बताते हुए कहा कि वे स्वयं भी सिविल डिफेंस की पवित्र उद्देश्य वाली संस्था से जुडे होकर समय पर डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट श्री शशिधर पिल्लई के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में सेवा, सहायता के तहत  अपनी सेवायें बिना किसी स्वार्थ के देते रहे है।
श्री व्यास ने बताया कि पुलिस सारंगी चैकी से 5 किलोमीटर आगे बदनावर रोड पर हाइड्रोजन गैस का टैंकर पलट जाने मे तत्काल सुरक्षा की दृष्टि से होमगार्ड पुलिस विभाग की मदद करने के लिए सिविल डिफेंस पहुंची थी, डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट श्री शशिधर पिल्लई की मार्गदर्शन में कार्य किया था। इस अवसर पर उन्होने भी सिविल डिफेंस में प्रशिक्षित होने के कारण गये थे और पीडितों को त्वरित सहायता एवं मदद उपलब कराने में अपनी भूमिका का निर्वाह किया था । उन्होने बताया कि इसके पहले भी एक बस दुर्घटना में पारा रोड पर तत्काल पहूंच कर सेवाऐं दे चुके हे । समय पर पर अतित में  जिले में तथा जिले के बाहर दुर्घटनओं, एक्सीडेंट में रेस्क्यू करने के लिए पहुंचे तथा निष्ठा के साथ सेवा कार्यमान कर अपनी भूमिका का निर्वाह किया ।

ज्ञातव्य है कि श्री व्यास ज्योतिष शिरोमणी होने के साथ ही विवेकानंद कालोनी स्थित उमापति महादेव मंदिर में पूजा पाठ भी करते है तथा पूजन पाठ एवं कर्मकांड से मिलने वाली राशि का दसवां हिस्सा सिविल डिफेंस के माध्यम से लोगों के लिए उपचार एवं अन्य सेवा कार्य में खर्च करते है । उनके अनुसार अभी तक वे 72 हजार रूपये से अधिक की राशि इस पुनित कार्य में दे चुके है । श्री व्यास को इनके सेवा कार्यो के लिये रोटरी क्लब, जिला प्रशासन सहित कई सामाजिक संगठनों द्वारा पुरस्कृत भी किया जाचुका है ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!