Connect with us

झाबुआ

वार्ड नम्बर 07 में लग रहा गंदगी का अंबार, नहीं होती नियमित सफाई । सक्रांमक बीमारियों की रोकथाम के लिये नही हो रहे प्रयास ।

Published

on

वार्ड नम्बर 07 में लग रहा गंदगी का अंबार, नहीं होती नियमित सफाई ।
सक्रांमक बीमारियों की रोकथाम के लिये नही हो रहे प्रयास ।

झाबुआ। शहर के वार्ड क्रमांक 5 में जगह-जगह पसरी गंदगी स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान पर सवालिया निशान लगा रही है। रहवासियों की मानें तो उनके क्षेत्र में नियमित सफाई नहीं होती है जिसकी वजह से जगह-जगह कचरा फैला रहता है। नालियों की सफाई नहीं होने की वजह से घरों के आसपास भी मच्छरों का प्रकोप बढ़ने लगा है। सुभाषमार्ग के रहवासियों ने बताया कि महीने में एक दो बार साफ सफाई होती है और सफाई कर्मचारियों से सफाई की बात कहने पर वे कभी कभी अभद्रता पर उतारू हो जाते हैं। वार्ड पार्षद एवं सफाईकर्मियों की लापरवाही के कारण वार्ड में जगह जगह कचरा पड़ा रहता है एवं वही कचरा नालियों में जाकर नालियों को जाम कर देता है, जिससे वार्ड वासियों को अनेक प्रकार की असुविधाओं का सामना करना पड़ता है। वार्ड स्थित पूर्व होमगार्ड आफीस के पास महीनों से कचरे एवं गंदगी का पहाड बनता जारहा है । वार्ड पार्षद से कई बार इसे लेकर वार्ड के रहवासियों ने बात करके वस्तु स्थिति भी बताई किन्तु यहां बीमारियों को आमंत्रित करने में गंदगी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है । वार्ड में न तो मलेरिया विभाग एवं नगरपालिका के स्वास्थ्य अमली द्वारा कीटनाशक का छिटकाव कराया जारहा है और ऐसे में कई घरों में वायरल बीमारिया, आई-फ्ल्यु के साथ ही संक्रामक बीमारियां बढती जारही है । बीमारियों के बढने के चलते यहां के रहवासियों को दलाज के लिये दोहद आदि स्थानों पर जाना पड रहा है । बताया जाता है कि वार्ड वासियों द्वारा नियमित रूप से साफ सफाई ना होने को लेकर कई बार नगरपालिका एवं वार्ड पार्षद को शिकायत भी की गई। लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई। लोगों का कहना है कि गर्मियों के दिनों में सफाई नही होने से यह परेशानी और अधिक बढ़ जाती है । सफाई व्यवस्था को सुचारू करने में नगर पालिका की विफलता से शहर एवं वार्ड में डेंगू, मलेरिया सहित कई अन्य मच्छरजनित रोगों का खतरा भी बढ़ गया है।

ज्ञातव्य है कि शहर के सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी का ढेर लगा अनुमन दिखाई देता है । कूड़ेदान कचरा से पटा नजर आ रहा है। गंदगी बदबू फैला रही है। गंदगी से पटे सड़कों से लोगों का गुजरना मुश्किल हो रहा है। गंदगी के कारण शहर के विभिन्न सड़कों पर जाम की स्थिति भी बनने लगी है। बीमारियों के इस आक्रमण से शहरवासी सहमे नजर आ रहे हैं। उन्हें अपनी और अपनों की चिता सताने लगी है। वार्ड में ब्लीचिग-चूना का छिड़काव भी नही हुआ है । मलेरिया विभाग से एण्टी लार्वा केमिकल का भी छिटकाव नालियों आदि में नही होरहा है । इस कारण मच्छरों का प्रकोप काफी बढ़ गया है। इस पर काबू के लिए फॉगिंग मशीन का प्रयोग भी ठप है। यह मशीन नगर पालिका एवं मलेरिया विभाग के स्टोर्स की शोभा बढ़ा रही है। यदि इसी तरह नगर की स्वच्छता को अनदेखा किया गया तो आगामी दिनों में स्वच्छ भारत अभियान सर्वे में झाबुआ के फिसड्डी रहने से कोई नही रोक सकता है ।
वार्ड 5 के रहवासियों ने नगरपालिका सीएमओ से तत्काल यहां होमगार्ड आफीस के पास एकत्रित होचुके कुडे कचरे एवं गंदगी के ढेर के निस्तारण की मांग करते हुए वार्ड में नियमित सफाई करवाने के लिये अनुरोध किया है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ1 hour ago

हो जाओ तैयार, माँ अम्बे आने वाली है, सजा लो दरबार माँ अम्बे आने वाली हैं, तन, मन और जीवन हो जायेगा पावन, माँ के कदमो की आहट से गूंज उठेगा आँगन- पण्डित महेन्द्र तिवारी । 3 अक्तुबर से बसंत कालोनी में मातारानी के आगम के साथ ही घट स्थापना के साथ होगा नवरात्रोत्सव ।

अलीराजपुर2 hours ago

अलीराजपुर – जोबट थाना अंतर्गत ग्राम कन्दा के पुजारा फलिया डोहि नदी किनारे झाड़ियों में रविवार सुबह अर्धनग्न अवस्था मे अज्ञात महिला का शव मिला , जांच में जुटी पुलिस ।

झाबुआ4 hours ago

झाबुआ18 hours ago

झाबुआ – जय श्री राम बोलने पर विद्यार्थी को दिया गया पनीशमेंट , एबीवीपी के पदाधिकारियों ने जताई नाराजगी ।

आगर मालवा19 hours ago

आगर / मालवा – कलेक्टर राघवेंद्र सिंह की अध्यक्षता मे मां बगलामुखी मंदिर में नवरात्रि पर्व की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक संपन्न , लिए गए मुख्य निर्णय ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!