Connect with us

RATLAM

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का आयोजन 12 सितंबर को : सीएमएचओ डॉ. आंनद चंदेलकर 1 से 19 वर्ष आयु समूह के बच्चों एवं प्रजजन आयु वर्ग की महिलाओं को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाऐंगी~~विकास रथ से आमजन को मिल रही है शासकीय योजनाओं की जानकारी~~आयुष्मान भवः अभियान की अंतर विभागीय बैठक संप~~मिशन इन्द्रधनुष अभियान की सीएमएचओ ने मानिटरिंग की

Published

on

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का आयोजन 12 सितंबर को : सीएमएचओ डॉ. आंनद चंदेलकर

1 से 19 वर्ष आयु समूह के बच्चों एवं प्रजजन आयु वर्ग की महिलाओं को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाऐंगी

रतलाम 11 सितंबर 2023/रतलाम जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम के अंतर्गत 1 वर्ष से 19 वर्ष की आयु समूह के बच्चे एवं किशोरी बालक, बालिकाओं को सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों, मदरसों, छात्रावासों, केंद्रीय विद्यालयों एवं आंगनवाडी केंद्रों पर एल्बेंडाजोल की टेबलेट 12 सितंबर को खिलाई जाएगी।

सीएमएचओ डॉ. आनंद चंदेलकर ने बताया कि इस वर्ष अभियान के दौरान 12 सितंबर को 581802 बच्चों को गोलियां खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 12 सितंबर को गोली से वंचित बच्चों को 15 सितंबर मॉपअप दिवस के दिन गोलियां खिलाई जाएंगी। प्रजनन आयु वर्ग 19 से 49 वर्ष आयु समूह की महिलाओं (गर्भवती एवं धात्री माताओं को छोडकर) 12 सितंबर से 30 सितंबर तक एल्बेंडाजोल की गोलियां खिलाई जाऐंगी। 1 से 2 वर्ष के बच्चों को आधी गोली चूरा करके पीसकर, 2 से 3 वर्ष के बच्चों को पूरी गोली चूरा करके, 3 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों को पूरी गोली चबाकर खिलाई जाएंगी।

एविडेंस एक्शन के संभागीय समन्वयक श्री कपिल यति ने बताया कि बच्चों में कृमि संक्रमण के कारण खून की कमी, कुपोषण, कमजोरी, थकावट एवं बीमारियों की आशंका रहती है। बच्चों में कृमि नियंत्रण से लाभ होता है जिनमें अनीमिया नियंत्रण प्रतिरक्षा में सुधार पौष्टिकता बढना समुदाय में कृमि संक्रमण को कम करने में मदद, स्कूल, आंगनवाडी में एकाग्रता एवं उपस्थिति में सुधार कार्यक्षमता में सुधार आदि मुख्य हैं।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. रवीन्द्र कुमार पाल ने बताया कि कृमि संक्रमण से बचने के लिए नाखून साफ एवं छोटे रखें, हमेशा साफ पानी पिऐं, खाना खाने से पहले और शौच जाने के बाद अपने हाथ साबुन से धोंएं, साफ पानी से फल और सब्जियों को धोएं, खाने को हमेशा ढंककर रखें, खुले में शौच ना करें, हमेशा शौचालय का प्रयोग करें, आसपास सफाई रखें, पैरों में जूते, चप्पल पहनें।

विकास रथ से आमजन को मिल रही है शासकीय योजनाओं की जानकारी

रतलाम 11 सितंबर 2023/रतलाम जिले में सैलाना विकासखण्ड के ग्रामो, पिपलौदा विकासखण्ड के ग्रामों एवं रतलाम के शहरी क्षेत्रों में विकास रथ के माध्यम से आमजन को शासकीय योजनाओं के बारे में जानकारी मिल रही है। विकास रथ के संचालन के दौरान विकास रथ के क्षेत्र में पहुंचते ही बडी संख्या में नागरिक सम्मिलित होकर वीडियो के माध्यम से विभागीय योजनाओं की जानकारी उत्सुकता से प्राप्त कर रहे हैं। जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग एवं निरन्तर मार्गदर्शन मिल रहा है। उल्लेखनीय है कि रतलाम जिले में विकास रथ का संचालन आगामी लगभग 40 दिनों तक किया जाएगा। रतलाम शहर में सोमवार को हाट रोड से सुभाष नगर मेन रोड कम्युनिटी हाल तक, कम्युनिटी हाल से श्रीकृष्ण टाकिज होते हुए मेन रोड तथा वार्ड क्र. 48 के आबकारी चौराहा से सूरज हाल मेन रोड होते हुए वेदव्यास कालोनी, खटिक मोहल्ला क्षेत्रों में वीडियो प्रसारण कर आमजन को शासकीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई। 

आयुष्मान भवः अभियान की अंतर विभागीय बैठक संपन्न

रतलाम 11 सितंबर 2023/न्यू कलेक्टरेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी की अध्यक्षता में आगामी समय में आयोजित होने वाले आयुष्मान भवः अभियान के संबंध में अंतर विभागीय संबंध में बैठक संपन्न की गई। बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आनंद चंदेलकर ने बताया कि आयुष्मान भवः अभियान का आयोजन 17 सितंबर से 31 दिसंबर तक किया जाना है। अभियान का शुभारंभ राष्ट्रीय स्तर पर महामहिम राष्ट्रपति महोदया द्वारा एवं राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा 13 सितंबर को दोपहर 12ः00 से किया जाएगा। अभियान का वर्चुअल प्रसारण सभी जिलों के जिला मुख्यालय विकासखंड स्तर एवं उपस्वास्थ्य केंद्र स्तर पर किया जाएगा।

आयुष्मान भवः अभियान के दौरान आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत शेष बचे पात्र हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड बनाकर प्रदान करना सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर पर आयुष्मान मेलों का आयोजन, आयुष्मान ग्राम सभा का आयोजन, देह दान करने संबंधी जागरुकता कार्यक्रम हेतु संकल्प ल्ोना, 17 सितम्बर को विशाल रक्तदान शिविर आयोजित करना, स्वच्छता अभियान आदि मुख्य गतिविधियां की जाएंगी। आयुष्मान सभा का आयोजन 2 अक्टूबर को किया जाएगा। आयुष्मान सभा के दौरान आयुष्मान भारत के पात्र हितग्राही योजना का लाभ ल्ो चुके हितग्राहियों के नामों का वाचन, शत-प्रतिशत पात्र हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड प्रदान करने, टीबी के मरीजों की जांच कर उपचार पूरा करने आदि गतिविधियों में पात्रता के आधार पर आयुष्मान पंचायतों का निर्धारण कर पंचायतों को पुरस्कृत किया जाएगा।

 कार्यक्रम के दौरान माह के प्रथम सप्ताह में असंचारी रोग स्क्रीनिंग, द्वितीय सप्ताह में टीबी लेप्रोसी एवं अन्य संचारी रोगों की स्क्रीनिंग, तृतीय सप्ताह में मातृत्व शिशु स्वास्थ्य, पोषण एवं टीकाकरण गतिविधियों का आयोजन, चतुर्थ सप्ताह में आंखों की जांच एवं स्क्रीनिंग तथा सैलाना एवं बाजना विकासखण्ड में सिकल सेल एनीमिया की स्क्रीनिंग पर फोकस किया जाएगा। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित होने वाले मेलों में मेडिकल कालेज रतलाम के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा समस्त प्रकार की विशेषज्ञ सेवाएं, जांच उपचार आदि की निःशुल्क व्यवस्था की जाएगी। बैठक के दौरान एडीएम डा. शालिनी श्रीवास्तव, सीईओ जिला पंचायत श्री अमन वैष्णव, विभिन्न एसडीएम, जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.सी. शर्मा, महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री रजनीश सिन्हा, सहायक संचालक सामाजिक न्याय श्रीमती संध्या शर्मा एवं अन्य विभागीय अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

मिशन इन्द्रधनुष अभियान की सीएमएचओ ने मानिटरिंग की

रतलाम 11 सितंबर 2023/सीएमएचओ डा. आनन्द चंदेलकर ने रतलाम जिले के ग्राम पलसोडा पहुंचकर मिशन इन्द्रधनुष अभियान के दौरान टीकाकरण गतिविधियों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने सभी गर्भवती माताओं एवं शून्य से पांच वर्ष आयु के समस्त बच्चों का शत-प्रतिशत एवं समयानुकूल टीकाकरण करने के निर्देश दिए।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ12 hours ago

झाबुआ – जय श्री राम बोलने पर विद्यार्थी को दिया गया पनीशमेंट , एबीवीपी के पदाधिकारियों ने जताई नाराजगी ।

आगर मालवा13 hours ago

आगर / मालवा – कलेक्टर राघवेंद्र सिंह की अध्यक्षता मे मां बगलामुखी मंदिर में नवरात्रि पर्व की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक संपन्न , लिए गए मुख्य निर्णय ।

पेटलावद14 hours ago

मारुति स्वीफ्ट कार में अवैध शराब की 26 पेटी परिवहन करते आरोपी गिरफ्तार

झाबुआ15 hours ago

‘’स्वच्छता ही सेवा अभियान” अंतर्गत  स्वच्छता जागरूकता हेतु श्रमदान एवं  एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत पौधारोपण।

झाबुआ17 hours ago

नवरात्रि महोत्सव के आयोजन को लेकर सर्वोदय कला मण्डल द्वारा पोस्टर विमोचन किया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!