Connect with us

RATLAM

जिले में लगभग 2 लाख लाडली बहनों को मिलेगा 450 रुपए में रसोई गैस का फायदा कलेक्टर ने समय सीमा पत्रों की बैठक में 27 सितंबर तक पंजीयन सुनिश्चित करने के निर्देश~~विधानसभा निर्वाचन के दृष्टिगत नोडल अधिकारियों का द्वितीय प्रशिक्षण संपन्न~~कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी ने मतगणना एवं सामग्री वितरण के दृष्टिगत आर्ट एंड साइंस कॉलेज पहुंचकर किया स्थल निरीक्षण

Published

on

जिले में लगभग 2 लाख लाडली बहनों को मिलेगा 450 रुपए में रसोई गैस का फायदा

कलेक्टर ने समय सीमा पत्रों की बैठक में 27 सितंबर तक पंजीयन सुनिश्चित करने के निर्देश

रतलाममुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लागू की गई महत्वाकांक्षी लाडली बहना योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री द्वारा 450 रुपए में रसोई गैस उपलब्ध कराने के अंतर्गत जिले की लगभग 2 लाख लाडली बहनों को फायदा मिलेगा। योजना क्रियान्वयन की समीक्षा कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा सोमवार को समय सीमा पत्रों की बैठक में करते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि 27 सितंबर तक लाडली बहनों के पंजीयन सुनिश्चित किए जाएं। इसके अलावा कलेक्टर ने लाडली बहन आवास योजना क्रियान्वयन की समीक्षा भी की। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री अमन वैष्णव, अपर कलेक्टर श्री राधेश्याम मंडलोई, डॉ. श्रीमती शालिनी श्रीवास्तव तथा जिला अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने कहा कि 450 रुपए में रसोई गैस तथा लाडली बहन आवास योजना के क्रियान्वयन की प्रतिदिन रात्रि में उनके द्वारा समीक्षा की जाएगी। निगम आयुक्त के साथ जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों तथा नगर पालिका अधिकारियों द्वारा की गई कार्रवाई की जानकारी ली जाएगी। उक्त योजनाओं के क्रियान्वयन में कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। बैठक में कलेक्टर द्वारा निगम आयुक्त को निर्देशित किया गया कि वह शहर में प्लाट संबंधी शिकायतों के निराकरण समय सीमा में करवाएं। शहर के आमजन को नगर निगम से बहुत उम्मीद रहती है, उस उम्मीद पर नगर निगम खरा उतरे, अपने दायित्वों का निर्वहन गंभीरता से करें।

कलेक्टर द्वारा जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदारों तथा जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि पूर्व में जारी निर्देश अनुसार अनूपयोगी खुले पड़े बोरवेल तथा कुओं को बंद करवाया जाए ताकि कोई दुर्घटना नहीं हो। कलेक्टर ने चेतावनी दी कि यदि समय सीमा में कार्य नहीं किया गया तो सभी एसडीएम, तहसीलदारों, नायब तहसीलदारों तथा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के वेतन आहरण नहीं किए जाएंगे। समीक्षा में कलेक्टर द्वारा सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे कार्यालय के लिए की जाने वाली खरीदी नए सिरे से निर्धारित टेंडर के अनुसार की जाए। शासकीय अधिकारी अपने कार्यालयों की खरीदी कोटेशन की सूचना भी निकलवाएं। विज्ञप्ति जारी करें, नोटिस बोर्ड पर चस्पा भी करें। पुराने टेंडर पर खरीदी नहीं करे। शासन द्वारा खरीदी नियमों में जो संशोधन किए गए हैं उनका भलीभांति अध्ययन कर ले।

बैठक में शिक्षा विभाग की समीक्षा में एक शिक्षक की विद्यालय में अनुपस्थिति के संबंध में जांच नहीं किए जाने पर कलेक्टर द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी के प्रति इस बात पर सख्त नाराजगी व्यक्त की गई कि शिक्षक की जांच करने की बजाय उनके द्वारा प्रकरण को टीएल बैठक से हटाने की बात की जा रही है। कलेक्टर द्वारा स्वास्थ्य विभाग को लक्ष्य के अनुसार आयुष्मान कार्डों का निर्माण कार्य आगामी 5 दिनों में शत-प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। न्यायालय अवमानना से संबंधित प्रकरणों की समीक्षा की गई। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि संबंधित अधिकारी इस बाबत प्रमाण पत्र देंगे कि प्रकरण में उत्तर प्रस्तुत कर दिया गया हैं तभी उनका वेतन आहरण होगा। कलेक्टर द्वारा किसानों की सहूलियत के संबंध में कृषि उपज मण्डी के कार्यों की समीक्षा की गई, साथ ही रतलाम मंडी सचिव को निर्देशित किया गया कि मंडी में किसानों को कोई समस्या नहीं आए।

अतिवृष्टि से हुए नुकसान की राहत राशि तत्काल खातों में पहुंचाएं

बैठक में कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी द्वारा जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदारों, नायब तहसीलदारों को निर्देशित किया गया कि हाल ही में अतिवृष्टि से जिले के विभिन्न क्षेत्रों में जो भी मकान नुकसानी हुई है उसका त्वरित सर्वे करते हुए तत्काल राहत राशि संबंधित व्यक्तियों के बैंक खातों में पहुंचाई जाए।

विधानसभा निर्वाचन के दृष्टिगत नोडल अधिकारियों का द्वितीय प्रशिक्षण संपन्न

रतलामकलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशन में विधानसभा निर्वाचन 2023 के दृष्टिगत जिले के नोडल अधिकारियों का द्वितीय प्रशिक्षण कलेक्टर सभाकक्ष में सोमवार को संपन्न हुआ। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. शालिनी श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर श्री राधेश्याम मंडलोई तथा सभी नोडल अधिकारी उपस्थित थे। प्रशिक्षण डॉक्टर सुरेश कटारिया तथा डॉक्टर रियाज मंसूरी द्वारा दिया गया।

प्रशिक्षण में उपस्थित कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया कि विधानसभा निर्वाचन 2023 जिले में सुचारू रूप से संपन्न कराने हेतु नोडल अधिकारी चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का भली-भांति अध्ययन कर लें, आयोग के निर्देशों से अपडेट रहे। इस संबंध में कलेक्टर द्वारा कुछ तहसीलदारों, नायब तहसीलदारों द्वारा अपने कर्तव्यों के संबंध में आयोग के सर्कुलर का अद्यतन अध्ययन नहीं करने पर सख्त नाराजगी व्यक्त की गई।

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा जिले में चुनाव प्रचार के दौरान हेलीपैड निर्माण के लिए स्थलों की सूची तैयार करने के निर्देश समस्त एसडीएम को दिए गए। वाहनों के अधिग्रहण के संबंध में भी दिशा निर्देशित किया गया। सफल चुनाव संचालन के लिए जिले में बनाई गई समस्त टीम जैसे वीवीएसटी, वीएसटी, फ्लाइंग स्क्वाड इत्यादि की एक बैठक पृथक से आयोजित करने के निर्देश दिए। इलेक्शन प्लानर के अनुसार अपना कार्य संचालित करने हेतु निर्देशित किया।

बैठक में मास्टर ट्रेनर द्वारा समस्त नोडल अधिकारियों को विभिन्न बिंदुओं पर प्रशिक्षित किया गया जिनमें मतदान केद्रों पर मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता, मतदान सामग्री वितरण, मतगणना स्थल पर की जाने वाली व्यवस्थाएं, कंट्रोल रूम स्थापना, स्ट्रांग रूम निर्माण, सामग्री प्रबंधन, डाक मत पत्र, रूट चार्ट, मीडिया प्रबंधन, एमसीएमसी कमेटी के कार्य, मानदेय वितरण, सॉफ्टवेयर मैनेजमेंट, सीसीटीवी वेब कास्टिंग, पेट्रोल-डीजल स्टॉक, चिकित्सा प्रबंधन, बैंकों में मनी ट्रांजैक्शन आदि बिंदुओं पर विस्तृत प्रशिक्षित किया गया।

कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी ने मतगणना एवं सामग्री वितरण के दृष्टिगत आर्ट एंड साइंस कॉलेज पहुंचकर किया स्थल निरीक्षण

रतलामजिले में विधानसभा निर्वाचन 2023 के अंतर्गत मतगणना स्थल निर्माण एवं मतदान सामग्री वितरण के दृष्टिगत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा सोमवार को स्थानीय आर्ट एंड साइंस कॉलेज पहुंचकर स्थल निरीक्षण किया गया। कॉलेज में प्रस्तावित मतगणना स्थल निर्माण एवं कर्मचारियों को मतदान सामग्री वितरण में आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए सूक्ष्म निरीक्षण किया।

इस दौरान अपर कलेक्टर श्री राधेश्याम मंडलोई, एसडीएम श्री संजीव पांडे, श्री अनिल भाना, श्री मनीष जैन, कॉलेज प्राचार्य श्री ला मिश्रा, मास्टर ट्रेनर श्री सुरेश कटारिया, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री अनुराग सिंह, पीआईयू के श्री सचिन हरित आदि उपस्थित रहे।

इस दौरान कलेक्टर द्वारा मतगणना के लिए कक्ष उपलब्धता, मतगणना कर्मियों की आवाजाही, सशस्त्र बलों के ठहरने की व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, मीडिया सेंटर निर्माण हेतु बारीकी से निरीक्षण किया गया। परिसर में आवश्यक निर्माण, परिवर्तन, मैदान समतलीकरण आदि के लिए दिशा निर्देशित किया। कार्य करने वाली एजेंसियों लोक निर्माण विभाग, पीआईयू तथा हाउसिंग बोर्ड के कार्यपालन यत्रियों को समय सीमा में काम पूरा करने के निर्देश दिए।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Up Next

अधिकारियों के अवकाश प्रतिबंधित निवास का पता देना होगा~~एप के माध्यम से बीएलओ घर-घर मतदाता का सत्यापन करेंगे~~ बीते माह अगस्त तक आबकारी विभाग ने 109 करोड़ का राजस्व अर्जित किया~~खुशियों की दास्ताँ – ग्राम कसारी चौहान के हर घर में नल से मिल रहा है जल गांव की जल समस्या का हुआ निदान ग्रामीणजन प्रधानमंत्री श्री मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान को दे रहे हैं धन्यवाद~~खुशियों की दास्ताँ – लाडली बहन गंगाबाई ने 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर के लिए अपना पंजीयन करवाया

Don't Miss

किसी भी पंपलेट पोस्टर हैंड बिल पर प्रकाशक एवं मुद्रक का नाम पता लिखा जाना अनिवार्य~~ बैंक शाखा प्रबंधक खातों से नगद राशि की संदेहॉस्पद निकासी की जानकारी देंगे

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ6 hours ago

झाबुआ – जय श्री राम बोलने पर विद्यार्थी को दिया गया पनीशमेंट , एबीवीपी के पदाधिकारियों ने जताई नाराजगी ।

आगर मालवा7 hours ago

आगर / मालवा – कलेक्टर राघवेंद्र सिंह की अध्यक्षता मे मां बगलामुखी मंदिर में नवरात्रि पर्व की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक संपन्न , लिए गए मुख्य निर्णय ।

पेटलावद8 hours ago

मारुति स्वीफ्ट कार में अवैध शराब की 26 पेटी परिवहन करते आरोपी गिरफ्तार

झाबुआ9 hours ago

‘’स्वच्छता ही सेवा अभियान” अंतर्गत  स्वच्छता जागरूकता हेतु श्रमदान एवं  एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत पौधारोपण।

झाबुआ11 hours ago

नवरात्रि महोत्सव के आयोजन को लेकर सर्वोदय कला मण्डल द्वारा पोस्टर विमोचन किया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!