Connect with us

झाबुआ

मतदाता जागरूकता थीम सांग लॉन्च किया गया वाहन स्टिकर का विमोचन हुआ~~प्रशिक्षण के दौरान रहेगी डाक मतपत्र के लिए फैसिलिटेशन सेंटर की सुविधा~~मतदान एवं मतगणना समाप्ति तक शुष्क दिवस~~विधानसभा निर्वाचन के तहत 17 नवंबर को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगा मतदान

Published

on

मतदाता जागरूकता थीम सांग लॉन्च किया गया

वाहन स्टिकर का विमोचन हुआ

रतलाम 03 नवंबर 2023भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार रतलाम जिले में विधानसभा निर्वाचन 2023 के अंतर्गत मतदाताओं को अधिकाधिक मतदान हेतु जागरूक करने के लिए कई गतिविधियां आयोजित की जा रही है। इस क्रम में कलेक्टर सभाकक्ष में शुक्रवार को स्वीप प्लान के तहत निर्मित किए गए जिले के थीम सॉन्ग का विमोचन किया गया। सरल, सहज, सुगम एवं शत प्रतिशत हो मतदान शीर्षक से निर्मित गीत की लॉन्चिंग पद्मश्री डॉ. लीला जोशी, जिला पंचायत सीईओ श्री अमन वैष्णव, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल श्री रजनीश सिन्हा, सहायक संचालक अंकिता पंड्या, नवोदित बैरागी, किरण पाटीदार द्वारा की गई। कार्यक्रम में मतदाता जागरूकता के वाहन स्टीकर का विमोचन भी किया गया। मतदान की अपील करता हुआ एक वीडियो भी प्रदर्शित किया गया। इसी श्रृंखला में एक वोट की कीमत शीर्षक वाली शॉर्ट फिल्म भी प्रदर्शित की गई।

जागरूकता के लिए बनाए गए जिले के थीम सांग को बृजेश कुमार गौड़ ने सुर दिया है। संगीत रोशन शर्मा का है। गीत को कमलसिंह सोलंकी द्वारा रचित किया गया है। जागरूकता हेतु बनाए गए वीडियो में अधिकारियों, शहर के नागरिकों के अलावा दिव्यांग आइकॉन सुश्री किरण पाटीदार तथा यूथ आईकॉन श्री नवोदित बैरागी ने आधिकाधिक मतदान का संदेश दिया है। वीडियो संदेश के असिस्टेंट डायरेक्टर श्री मयंक स्वर्णकार हैं, सहायक का कार्य श्री तन्मय स्वर्णकार, श्री प्रकाश गोलानी, प्रीति गोठवाल, श्री राजेश कुमार स्वर्णकार, यमुना स्वर्णकार ने किया है। कोरियोग्राफर श्री कमलेश पाटीदार, रवीना पाटीदार है। गगन सिंह कछावा ने भी सहयोग दिया है। शॉर्ट फिल्म एक वोट की कीमत में श्री प्रकाश गोलानी, भूमिका गोलानी, इच्छा, श्री प्रखर शर्मा, श्री प्रियांश बैरागी तथा महक टाक द्वारा भूमिकाएं अदा की गई है।

इस अवसर पर पद्मश्री डॉ. लीला जोशी, सीईओ जिला पंचायत श्री अमन वैष्णव, श्री रजनीश सिंहा, श्री नवदीप बैरागी, किरण पाटीदार इत्यादि ने आधिकाधिक मतदान करने, लोकतंत्र को मजबूत बनाने पर अपने विचार व्यक्त किए तथा सभी जिलावासियों से विधानसभा निर्वाचन में मतदान दिवस पर ज्यादा से ज्यादा मतदान की अपील   की गई।

प्रशिक्षण के दौरान रहेगी डाक मतपत्र के लिए फैसिलिटेशन सेंटर की सुविधा

रतलाम 03 नवंबर 2023/  विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2023 अंतर्गत जिले में निर्वाचन में नियोजित सभी अधिकारी, कर्मचारी मतदाता जो डाक मतपत्र का विकल्प चुनते हैं वह अपना डाक मत पत्र अपनी विधानसभा के फैसिलिटेशन सेंटर से प्राप्त करेगा। मतपत्र पर मतदान किए जाने हेतु अपने इच्छित प्रत्याशी के नाम के सामने सही या गलत का निशान अंकित करेंगे एवं फैसिलिटेशन सेंटर पर उपस्थित अनुप्रमाणन अधिकारी से प्रपत्र 13 क पर अनुप्रमाणन कराकर मतदान करेंगे। इस प्रक्रिया के लिए मतदान डाककर्मी हेतु आयोजित द्वितीय प्रशिक्षण दिवस एवं स्थल पर सभी विधानसभाओं के फैसिलिटेशन सेंटर तैयार किए गए हैं।

मतदान डाककर्मी को छोड़कर अन्य निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारी, कर्मचारी इन दिवसों पर सिर्फ अपनी विधानसभा के फैसिलिटेशन सेंटर पर ही मतदान कर सकेंगे। रतलाम जिले में पदस्थ अधिकारी, कर्मचारी अन्य जिलों के मतदाता के लिए द्वितीय प्रशिक्षण में पृथक से फैसिलिटेशन सेंटर का निर्माण रिटर्निंग अधिकारी द्वारा किया जाएगा। यदि अन्य जिलों के मतदाता का डाक मत पत्र लिफाफा उनके जिले से संबंधित रिटर्निग अधिकारी से प्राप्त होता है तो वह भी फैसिलिटेशन सेंटर पर मतदान कर सकेंगे। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देश अनुसार निर्वाचन में नियोजित कोई भी अधिकारी, कर्मचारी जिन्होंने डाक मत पत्र के लिए आवेदन दिया है वह केवल फैसिलिटेशन सेंटर पर ही डाक मत पत्र से मतदान करेंगे। विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2023 अंतर्गत नियोजित अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा डाक मत पत्र को डाक द्वारा भेजने की सुविधा लागू नहीं रहेगी।

रतलाम पब्लिक स्कूल तथा मॉडल स्कूल जावरा में आयोजित किए जा रहे प्रशिक्षण में डाक मत पत्र, निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण पत्र हेतु सुविधा केंद्र निर्माण करना, सत्यापन अधिकारी को नियोजित करना, मतदान प्रकोष्ठ फॉर्म 12 तथा 12 अ की प्राप्ति तथा डाक मत पत्र जारी करने, डाक मत पत्र से मतदान करवाने की संपूर्ण कार्रवाई रिटर्निंग अधिकारी सुनिश्चित करेंगे। उक्त कार्य के लिए सुविधा केंद्र पर डाक मत पत्र से मतदान के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा पांच-पांच बड़ी मत पेटियां दी जा रही हैं तथा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की पर्ची मत पेटी पर प्रदर्शित करते हुए सुविधा केंद्र पर मतदान के लिएस्थापित की जाएगी। इस कार्य के लिए दोनों प्रशिक्षण केंद्र के प्रत्येक सुविधा केंद्र पर पांच-पांच कर्मचारी नियोजित किए जाएंगे।

मतदान एवं मतगणना समाप्ति तक शुष्क दिवस

रतलाम 03 नवंबर 2023/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भास्कर लाक्षाकार द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2023 के सम्बन्ध में जारी आदेश में कहा गया है कि सम्पूर्ण रतलाम जिल्ो में 15 नवम्बर को शाम 6.00 बजे से 17 नवम्बर मतदान समाप्ति तक तथा 3 दिसम्बर 2023 को जिले में सम्पूर्ण दिवस के लिए समस्त कम्पोजिट मदिरा दुकानें, वाईनरी, वाईन आउटलेट, रेस्तरां बार (एफ.एल.-2), होटल बार (एफ.एल.-3) तथा देशी व विदेशी मद्य भाण्डागार बंद रखे जाएंगे।

जारी आदेशानुसार शुष्क दिवसों पर मदिरा दुकानों से मदिरा का विक्रय पूर्ण रुप से निषेधित रहेगा। उक्त अवधि में मदिरा का अवैध रुप से निर्माण, परिवहन, भण्डारण एवं विक्रय आदि नहीं किया जा सकेगा। साथ ही आसपास के क्षेत्र से मदिरा की तस्करी न हो, इस हेतु आबकारी विभाग एवं पुलिस विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा पूर्ण चौकसी एवं निगरानी रखी जाएगी।

विधानसभा निर्वाचन के तहत 17 नवंबर को सुबह से शाम बजे तक होगा मतदान

रतलाम 03 नवंबर 2023/  प्रदेश में 17 नवंबर को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान प्रक्रिया चलेगी। इस संबंध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने बताया कि मतदान शुरू होने के डेढ़ घंटे पहले सुबह 5.30 बजे से मॉकपोल की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। यह प्रक्रिया अभ्यर्थी या उसके अधिकृत एजेन्ट की उपस्थिति में होगी। यदि कोई अभ्यर्थी या उसका एजेन्ट 5.30 बजे मतदान केन्द्र पर उपस्थित नहीं होता है, तो 15 मिनट तक उसका इंतजार किया जाएगा। इसके बाद मतदान दलों और अन्य सदस्यों की उपस्थिति में मॉकपोल की प्रक्रिया प्रारंभ की जायेगी। न्यूनतम 50 वोट से मॉकपोल किये जाने का प्रावधान है, जिसमें नोटा भी शामिल होगा। मॉकपोल की प्रक्रिया प्रारंभ करने से पूर्व बैलेट यूनिट एवं वीवीपीएटी को वीवीपीएटी कम्पार्टमेंट में रखा जाएगा। कंट्रोल यूनिट को पीठासीन अधिकारी की टेबल या मतदान अधिकारी के टेबल पर रखना होगा।

 

 

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!